SAFF Football Championship: सैफ चैम्पियनशिप में होगा महामुकाबला, भारत और कुवैत की होगी भिड़ंत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1755151

SAFF Football Championship: सैफ चैम्पियनशिप में होगा महामुकाबला, भारत और कुवैत की होगी भिड़ंत

SAFF Football  Championship: सैफ चैंपियनशिप में भारत और कुवैत का महामुकाबला होने वाला है. कुवैत से भारत को मिलेगी कड़ी टक्कर मिलेगी. दोनो टीम के बीच 2010 के बाद पहला मुकाबला होगा. 

SAFF Football  Championship: सैफ चैम्पियनशिप में होगा महामुकाबला, भारत और कुवैत की होगी भिड़ंत

SAFF Football  Championship: सैफ चैंपियनशिप में भारत और कुवैत का महामुकाबला होने वाला है. कुवैत से भारत को मिलेगी कड़ी टक्कर मिलेगी. दोनो टीम के बीच 2010 के बाद पहला मुकाबला होगा. भारतीय टीम सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है. टीम मंगलवार को सैफ चैंपियनशिप फुटबॉल में जब कुवैत के खिलाफ मैदान में उतरेगी तो उसे ग्रुप चरण में सबसे कड़ी टक्कर देनी होगी. भारत (India) की तरह कुवैत भी दो मैचों में दो जीत कर छह अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंचा है.

मंगलवार को यहां के श्री कांतीर्वा स्टेडियम में होने वाले मैच से ग्रुप ए की टेबल में नंबर वन स्थान पर रहने वाले का फैसला होगा. दिन के दूसरे मैच में पाकिस्तान (Pakistan) और नेपाल (Nepal) का मुकाबला होगा. यह दोनों टीमें अपने शुरुआती मैचों में हार के बाद पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं.

भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हरा कर जीत का सिलसिला शुरू किया था.  भारतीय टीम ने इसके बाद नेपाल पर 2-0 की जीत दर्ज की. पिछले आठ मैचों में भारतीय टीम के खिलाफ कोई गोल नहीं हुआ है. कुवैत जैसी मजबूत टीम के खिलाफ भारत को अपने खेल में बेहतर प्रदर्शन करना होगा. टीम को मिडफील्ड और आगे की पंक्ति के बीच बेहतर तालमेल बिठाना होगा.

भारत को नेपाल की किला को भेदने के लिए एक घंटे से अधिक समय तक संघर्ष करना पड़ा था. कुवैत की अधिक संगठित और अनुभवी टीम है इसलिए भारत के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण होगी. भारतीय टीम गोल करने के लिए अब भी काफी हद कर अपने करिश्माई कप्तान सुनील छेत्री पर निर्भर है. छेत्री ने पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लगाया और नेपाल के खिलाफ मैच का पहला गोल दागा था
 
भारतीय खिलाड़ी ने कही ये बात
भारतीय खिलाड़ी सहल अब्दुल समद ने भी इस बात को माना था कि छेत्री के बोझ को कम करने के लिए टीम के अन्य खिलाड़ियों को आगे आना होगा. सहल ने कहा कि "खेल के हर पहलू में सुधार की गुंजाइश है. यह गेंद को अपने नियंत्रण में रखने के बारे मे है. जितना हो सके गेंद को अपने पास रखें और गोल करें. हमारे पास एक शानदार खिलाड़ी (छेत्री) है जो हमारे लिए गोल करते हैं. कोच ने हमें इस स्थिति को बदलने के लिए कहा है. सिर्फ छेत्री भाई पर निर्भर रहने के बजाय हमें गोल करने का तरीका ढूंढना होगा.'' 

जानकारी के लिए बता दें कि दोनों देशों के मुकाबले में कुवैत का पलड़ा भारत पर भारी है. कुवैत टीम ने दो मैचों में जीत दर्ज की है. वहीं भारत एक मुकाबले को ही जीत सका है. कुवैत ने इस टूर्नामेंट में नेपाल पर 3-1 और पाकिस्तान पर 4-0 जीत दर्ज की है. यहां की परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाने में समय लगने के बावजूद वे भारत के खिलाफ भी इस लय को बनाये रखना चाहेंगा. जिससे सेमीफाइनल से पहले टीम की मानसिक स्थिति मजबूत रहे. 

कुवैत टीम के कोच ने कही ये बात
कुवैत के कोच रुई बेंटो ने कहा कि "हम कभी-कभी अच्छा खेलते हैं, लेकिन हमारी गेंद पर पकड़ बेहतर हो सकती है. हमने यहां आने से पहले अफ्रीका की टीमों के साथ कठिन मैच खेले थे. उन्होंने कहा कहा कि इस मौसम में खेलना बहुत मुश्किल है. क्योंकि उमस बहुत अधिक है. लेकिन मुझे अपने खिलाड़ियों को पिछले दो मैचों के लिए बधाई देनी होगी. 

जानकारी के लिए बता दें कि कुवैत और भारत के बीच 2010 के में मुकाबला हुआ था. लेकिन टीमों के बीच 2010 के बाद सीधे मंगलवार 2023 में मुकाबला होगा.

Zee Salaam

Trending news