Rs 75 Coin Launched: ऐसा दिखता है 75 रुपये का सिक्का, 50 फीसद सिल्वर से है बना
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1714856

Rs 75 Coin Launched: ऐसा दिखता है 75 रुपये का सिक्का, 50 फीसद सिल्वर से है बना

Rs 75 Coin Launched: 75 रुपयों का क्वाइन पार्लिटामेंट के उद्घायन के साथ लॉन्च कर दिया गया है. कुछ ऐसा दिखता है 75 रुपयों का क्वाइन

Rs 75 Coin Launched: ऐसा दिखता है 75 रुपये का सिक्का, 50 फीसद सिल्वर से है बना

Rs 75 Coin Launched: नई पार्लियामेंट के उद्घाटन के साथ 75 रुपयों का क्वाइन जारी किया गया है. इससे पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को नई पार्लियामेंट दी. इसके साथ पार्लियामेंट में नए सेंगोल लााया गया. आपको जानकारी के लिए बता दें सिंगोल ब्रिटिशर्स से भारत को पावर ट्रांसफर होने की निशानी है.

कैसा दिखता है 75 रुपयों का क्वाइन

75 रुपयों के इस क्वाइन पर अशोक पिलर बना हुआ है. सेंटर में सत्यमेव जयते लिखा हुआ है. अशोक स्तंभ के बाईं ओर देवनागरी लिपि में 'भारत' शब्द और दाईं ओर अंग्रेजी में 'इंडिया' शब्द है. वहीं क्वाइन की ऊपरी परिधि पर शिलालेख 'संसी संकुल' देवनागरी लिपि में और निचली परिधि पर शिलालेख 'पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स' अंग्रेजी में लिखा है। साथ ही संसद परिसर की तस्वीर के नीचे अंतरराष्ट्रीय अंक में वर्ष '2023' लिखा हुआ है.

कैसा है 75 रुपयों का क्वाइन

आपको जानकारी के लिए बता दें क्वाइन को सर्कुलर शेप में बनाया गया है. जिसका डायमीटर 44 mm का है. वहीं इसका वजन 35 ग्रा है. इस क्वाइन में 50 फीसद सिल्वर, 40 फीसद कॉपर, 5 परसेंट निकिल और 5 परसेंट जिंक है. आपको जानकारी के लिए बता दें नए पार्लिटामेंट की कैपेसिटी लोकसभा में 888 मेंबर्स की है. वहीं राज्य संभा में 300 मेंबर्स की है.

इससे पहली बिल्डिंह में 543 मेंबर्स की बैठने की जगाह थी. वहीं राज्य सभा में 250 मेंबर्स बैठ सकते थे. भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए संसद के नवनिर्मित भवन में लोकसभा में 888 और राज्य सभा में 384 सदस्यों की बैठक कराने की व्यवस्था की गई है. दोनों सदनों का संयुक्त सत्र अब लोकसभा चैंबर में हो सकता है.

Trending news