PHOTOS: बकरी की सूखी खाल पर लिखे कुरान के 30 पारे, तस्वीरें देख हैरान रह गए लोग
Advertisement

PHOTOS: बकरी की सूखी खाल पर लिखे कुरान के 30 पारे, तस्वीरें देख हैरान रह गए लोग

Iran Cultural House: कुरान की एक से बढ़कर एक कैलिग्राफी आपने देखी होगी, लेकिन आज जिस तरह की कैलिग्राफी हम आपको दिखाने जा रहे हैं वो वाकई हैरान कर देने वाली है. 

File PHOTO

शोएब रज़ा: इस्लाम मज़हब में कुरान सबसे पवित्र किताब मानी जाती है. इस किताब को लेकर कुछ लोग ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड बनाते हैं कि जिनके बारे में जानकर हर कोई हैरान रह जाता है. कुछ लोग होते हैं जो किसी कपड़े पर बुनाई/कढ़ाई के ज़रिए पूरी कुरान लिख देते हैं. लेकिन हाल ही में सामने आई कुछ तस्वीरों और ज्यादा हैरान कर दिया. क्योंकि इस बार जिस चीज पर कोई कुरान को लिखा गया है वो कोई आम चीज नहीं है. दरअसल एक शख्स ने कुरान के 30 पारों को बकरी की सूखी हुई खाल पर लिखा है. 

fallback

जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा है. खत्तात (Calligraphist) ने पूरे कुरान के बकरी की खाल पर लिखा है. उनकी तस्वीरें देखकर हर कोई हैरान है. यह सुनने में भले ही हैरान करने वाला हो लेकिन हाल ही में दिल्ली में मौजूद ईरान कल्चरल हाउस (Iran Cultural House) में खत्ताती कि नुमाइश लगी है थी. जिसमें इस खास पेशकश को दिखाया गया और लोग इसको देखकर हक्के बक्के रह गए. नुमाइश में मौजूद अन्य सभी चीजों से ज्यादा इस कुरान को खूब पसंद किया गया. 

fallback

खत्तात ने इस सूखी खाल पर ना सिर्फ अपनी हुनरमंदी दिखाई, बल्कि अल्लाह के कलाम को इस तरह से लिखा कि देखने और पढ़ने वाला हर कोई हैरान है, और हर कोई इसे निहार रहा है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news