मछुआरों की गिरफ्तारी का मामला; पुडुचेरी- तमिलनाडु में एहतेजाज, CM ने विदेश मंत्री को लिखा पत्र
Advertisement

मछुआरों की गिरफ्तारी का मामला; पुडुचेरी- तमिलनाडु में एहतेजाज, CM ने विदेश मंत्री को लिखा पत्र

Tamil Nadu Protest: श्रीलंकाई नौसेना के जरिए मछुआरों की गिरफ्तारी के खिलाफ शनिवार को पुडुचेरी और तमिलनाडु में जबरदस्त एहतेजाज किया जा रहा है. पुडुचेरी के 12 और तमिलनाडु के तीन मछुआरों को श्रीलंका की नेवी के जवानों ने 15 मार्च को उनकी नौकाओं के साथ गिरफ्तार कर लिया था. 

मछुआरों की गिरफ्तारी का मामला; पुडुचेरी- तमिलनाडु में एहतेजाज, CM ने विदेश मंत्री को लिखा पत्र

Puducherry- Tamil Nadu Protest: श्रीलंकाई नौसेना के जरिए मछुआरों की गिरफ्तारी के खिलाफ शनिवार को पुडुचेरी और तमिलनाडु में जबरदस्त एहतेजाज किया जा रहा है. पुडुचेरी के 12 और तमिलनाडु के तीन मछुआरों को श्रीलंका की नेवी के जवानों ने 15 मार्च को उनकी मशीनीकृत नौकाओं के साथ गिरफ्तार कर लिया था. तमिलनाडु के मछुआरा यूनियन के लीडर एंटनी जॉन और आर. सेल्वम ने न्यूज एजेंसी को बताया कि इसके खिलाफ मछुआरे तमिलनाडु के मायलादुथुराई और नागपट्टिनम में प्रोटेस्ट कर रहे हैं. एसोसिएशन के लीडरों ने कहा कि, मछुआरों का एक और ग्रुप पुडुचेरी में एहतेताज कर रहा है.

तमिलनाडु से गिरफ्तार किए गए तीन मछुआरों में से दो नागापट्टिनम और एक मायलादुथुराई का रहने वाला है. मछुआरों ने नागापट्टिनम में सड़क यातायात में बाधा उत्पन्न की, जबकि मायलादुथुराई में एहतेजाज किया जा रहा है. मछुआरे गिरफ्तारी और नावों को जब्त करने के खिलाफ पुडुचेरी मेन सड़क पर नारेबाजी करते नजर आए. तमिलनाडु के सीएम एम.के. स्टालिन ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर को खत लिखकर मछुआरों की रिहाई के लिए दखल अंजादी करने की मांग की है. 2024 में ही श्रीलंका की नेवी ने इंटरनेशनल समुद्री सीमा रेखा पार करने और श्रीलंका की पानी की हद में गैर कानूनी तौर पर शिकार करने के इल्जाम में तमिलनाडु और पुडुचेरी के 125 मछुआरों को अरेस्ट किया है.

श्रीलंका की नेवी द्वारा छह महंगी मशीनीकृत बोड्स को भी जब्त कर लिया गया है. गिरफ्तार मछुआरों में से कुछ को रिहा कर दिया गया, लेकिन उनकी नावें अभी भी श्रीलंका के अफसरान के कब्जे में हैं. बता दें कि, श्रीलंका की नेवी ने बीते रोज  नॉर्थ जाफना प्रायद्वीप में कराईनगर के किनारे से कम से कम 15 हिन्दुस्तानी मछुआरों को द्वीप राष्ट्र के पानी से मछली पकड़ने के इल्जाम में हिरासत में लिया गया था. कांकेसंतुराई बंदरगाह पर श्रीलंका की नेवी ने मछुआरों की नावों को जब्त कर लिया और जांच के लिए Directorate of Fisheries में भेज दिया गया है.

Trending news