PM Kisan Yojana का लाभ उठा रहे 21 लाख लोगों से पैसा वापिस लेगी सरकार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1342295

PM Kisan Yojana का लाभ उठा रहे 21 लाख लोगों से पैसा वापिस लेगी सरकार

PM Kisan Yojana: स्कीम के तहत फायदा ले चुके 21 लाख नामुनासिब लोगों की शिनाख्त की गई है, जिनको लीगल नोटिस भी भेजा जा चुका है. जो 21 लाख लोग अनधिकारी अब तक योजना का लाभ उठा चुके हैं उनसे रकम की वसूल की जाएगी.

PM Kisan Yojana का लाभ उठा रहे 21 लाख लोगों से पैसा वापिस लेगी सरकार

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से चलाई गई पीएम किसान योजना के तहत फायदा ले रहे नामुनासिब लोगों की हुई है। उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री के हवाले से राज्य में 21 लाख ऐसे लोगों की शिनाख्त हुई है जो पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा ले रहे हैं. इन लोगों को दी गई रकम की वसूली की जा रही है. बाकी लोगों को नोटिस दिए जा रहे हैं. एक किसान से लगभग 22 हज़ार रूपये की वसूली होगी।

क्या आपका नाम भी है लिस्ट में?
आपका नाम फायदा लेने वालों की लिस्ट में है या नहीं यह पता करने के लिए आप पीएम किसान स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर पर जाकर बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं. नियमों के मुताबिक अगर आप इनकम टैक्स देते हैं या सरकारी ऑर्गेनाइज़ेशन में काम करते हैं तो इस लिस्ट से आपका नाम भी कट जाएगा. अगर आपने अपनी ज़मीन के काग़ज़ात वेरिफाई नहीं करवाए हैं तो भी आप स्कीम को फायदा नहीं ले पाएंगे।

यह भी पढ़ें: कटरीना कैफ का बड़ा खुलासा, बोलीं- विक्की कौशल के साथ प्यार का कोई इरादा नहीं था 

तेज़ी से की जा रही है वेरिफिकेशन
भारत सरकार से मिली लिस्ट के मुताबिक कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने बताया कि उत्तर प्रदेश में फायदा लेने वाले किसानों 2.85 करोड़ है. मुआयना करने के बाद से इनमें कुल 21 लाख नामुनासिब हैं. इस वक्त कुल रियल किसान 2.65 करोड़ है. तकरीबन 1.71 करोड़ किसानों की वेरिफिकेशन हो चुकी है. फिलहाल ई-केवाईसी होने के बाद 1.70 करोड़ किसान है.

यह भी पढ़ें: ड्रेसिंग रूम में एक्ट्रेस के सिर्फ चेहरे पर ही नहीं, इन अंगों पर भी किया जाता है मेकअप

बेनिफिशियरी होंगे कम
आपको बता दें कि वेरिफिकेशन के चलते बेनिफिशियरी में काफी कमी आएगी. जो किसान 9 सितंबर तक अपनी ज़मीन के काग़ज़ात की जानकारी नहीं दे पाएंगे उन्हें स्कीम का फायदा नहीं मिल पाएगा. सरकार तेज़ी से वेरिफिकेशन का काम कर रही है. आप पोर्टल पर जाकर अपने ज़मीन के काग़ज़ात की जानकरी दे सकते हैं.

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें

Trending news