trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam1994088
photoDetails0hindi

महिलाओं में ये लक्षण हो सकते हैं थायराइड का संकेत

शरीर के दूसरे अंगों की तरह थायराइड ग्लैंड का सही तरह से काम करना और रेगुलेट करना काफ़ी ज़रूरी होता है. ये एक तितली के आकार का ग्लैंड होता है जो की गर्दन में विंडपाइप के सामने होता है. ऐसे में आइए जानते हैं शरीर में थाइरोइड होने के कुछ सिंपटम्स के बारे में.

 

वजन घटाने या बढ़ाने

1/5
वजन घटाने या बढ़ाने

अगर आपका वजन बढ़ या घट रहा है तो यह थायराइड की वजह से हो सकता है. वैसे तो वजन बढ़ने के बहुत से कारण होते है लेकिन अगर एक दम से वजन में बदलाव हो रहा है तो एक बार डॉक्टर को दिखाए और थायराइड जांच करवाए. थायराइड हॉर्मोन के चेंज होने से भी वजह बढ़ने और घटने लगता है.

थकान और कमजोरी

2/5
थकान और कमजोरी

शरीर में थकान और कमजोरी का अधिकतर महसूस होना थायराइड का संकेत हो सकता है. शरीर में थाइरोइड का होना आपको सुस्त और थका हुआ महसूस करवा सकता है.

गर्दन के पास की स्किन का ब्लैक होना

3/5
गर्दन के पास की स्किन का ब्लैक होना

अक्सर थायराइड के होने पर आपके गले के पास की स्किन काली पड़ने लगती है.  इस चीज के होने का कारण अक्सर हार्मोनल फ्लेयर-अप कहलाता है.

चिंता

4/5
चिंता

अगर आपको चिंता, घबराहट, कपकंपी, चिड़चिड़ापन का अनुभव हो रहा हो तो डॉक्टर को ज़रूर दिखाए. यह एक थायराइड का सिम्प्टम हो सकता है.

अच्छी नींद में दिक्कत

5/5
अच्छी नींद में दिक्कत

अगर आपको रात को नींद नहीं आती है, या देर से आती है और या फिर आप ज्यादा देर तक सोते है तो यह भी एक थायराइड का लक्षण हो सकता है.