Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2460889
photoDetails0hindi

Hariyana Assembly Election Voting 2024: हरियाणा में 68 फीसदी मतदान के साथ ही 10 सालों के भाजपा के शासन की विदाई तय

हरियाणा विधानसभा 2024 की 90 सीटों पर शनिवार को वोटिंग ख़त्म हो गयी है. शाम 6 बजे तक 64.1 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. कुल मतदान प्रतिशत बढ़ने की संभावना है. सबसे ज्यादा 68.6 फीसदी वोटिंग सोहना विधानसभा क्षेत्र में दर्ज की गई.

1/12

कैथल: शनिवार, 5 अक्टूबर को कैथल में हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान पहली बार मतदान करने वाली मतदाता एक मतदान केंद्र पर सेल्फी लेती हुई. 

2/12

2019 के विधानसभा चुनावों में, हरियाणा में 69 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि 2014 में यह अब तक का सबसे अधिक 76.54 प्रतिशत मतदान था.  2019 विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस ने 31, जेजेपी ने 10, आईएनएलडी ने 1 और 8 सीटों पर निर्दलीय उमीदवारों ने बाजी मारी थी.शनिवार, 5 अक्टूबर, 2024 को हरियाणा के झज्जर जिले की बादली तहसील के बाढ़सा गांव में हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान वोट डालने के बाद मतदाता अपनी स्याही लगी उंगलियां दिखाती हुईं. 

3/12

चरखी दादरी: जुलाना निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार विनेश फोगाट और उनके परिवार के सदस्य शनिवार, 5 अक्टूबर को चरखी दादरी जिले में हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान बलाली गांव के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद अमिट स्याही से लगी अपनी उंगलियों को दिखाते हुए.

 

4/12

मैटराइज सर्वे में इस बार हरियाणा में सत्ता परिवर्तन के आसार दिख रहे हैं. यहाँ भाजपा सत्ता से बाहर होती दिख रही है, जबकि कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ हरियाणा में सरकार बनाती हुई नज़र आ रही है.   मैटराइज सर्वे के मुताबिक, 90 सीटों में  कांग्रेस को 55 से 62 सीटें मिलने का इमकान है. वहीँ, भाजपा को 18 से 24 सीटें मिल सकती हैं.  इसके अलावा जेजेपी गठबंधन को 0 से 3 सीटें, आईएनएलडी (INLD) गठबंधन को 3 से 6 सीटें और निर्दलीय को 2 से पांच सीट मिलती दिख रही है. पूर्व पहलवान और भाजपा नेता बबीता फोगाट, शनिवार, अक्टूबर को चरखी दादरी में हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद अपनी स्याही लगी उंगली दिखाती हुई.

 

5/12

झज्जर: पहलवान बजरंग पुनिया शनिवार, 5 अक्टूबर को झज्जर के खुड्डन में हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान अपना वोट डालने पहुंचे तो लोगों से बातचीत करते हुए.

 

6/12

शनिवार को शुरुआती मतदाताओं में निवर्तमान मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर, ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर, भूपिंदर हुड्डा, कुमारी शैलजा और रणदीप सिंह सुरजेवाला जैसे विपक्षी नेता शामिल थे. \पेरिस ओलंपिक पदक विजेता निशानेबाज मनु भाकर झज्जर में हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद अमिट स्याही से लगी अपनी उंगली दिखाती हुई.

 

7/12

प्रमुख प्रतिस्पर्धी दलों में राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) के अलावा इंडियन नेशनल लोक दल और बहुजन समाज पार्टी और जननायक जनता पार्टी और आज़ाद समाज पार्टी (एएसपी) के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन शामिल था.  हरियाणा के भिवानी जिले के तोशाम में हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान वोट डालने के बाद भाजपा नेता किरण चौधरी और पार्टी उम्मीदवार श्रुति चौधरी अपनी स्याही लगी उंगलियां दिखाते हुए.

 

 

8/12

हिसार: शनिवार, 5 अक्टूबर को हिसार के नारनौद इलाके में हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस और बीजेपी के समर्थकों के बीच झड़प हो गई. पुन्हाना विधानसभा क्षेत्र में भी कांग्रेस प्रत्याशी मोहम्मद इलियास और निर्दलीय प्रत्याशी रहीस खान के समर्थक आपस में भिड़ गए और पथराव हो गया. दोनों गुटों ने एक दूसरे पर फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया.

9/12

नूंह: शनिवार, 5 अक्टूबर को नूंह जिले के गुलाल्टा में हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान झड़प और पथराव की कुछ घटनाएं सामने आईं. झड़प के बाद छत पर चलती महिलाएं. 

10/12

नूंह: शनिवार, 5अक्टूबर को नूंह जिले में हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद तस्वीरें खिंचवाते समय बुर्का पहने मतदाता अपनी स्याही लगी उंगलियां दिखाते हुए. 

11/12

सोनीपत: शनिवार, 5 अक्टूबर को सोनीपत में हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान वोट डालने के बाद महिला मतदाता अपनी स्याही लगी उंगलियां दिखाती हुई. 

12/12

 हिसार: हिसार निर्वाचन क्षेत्र से स्वतंत्र उम्मीदवार के तौर पर सावित्री जिंदल हिसार में हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान अपने वोट के बाद अपनी स्याही लगी उंगली दिखाती हुईं.