ईरान में इसराइल के जहाज पर बंधक बने 17 भारतीय में 1 को किया गया रिहा; बाकी 16 का क्या होगा ?
Advertisement

ईरान में इसराइल के जहाज पर बंधक बने 17 भारतीय में 1 को किया गया रिहा; बाकी 16 का क्या होगा ?

 MSC Aries Seized: ईरान ने इसराइल के साथ चल रहे तनाव के बीच 13 अप्रैल को होर्मुज जलडमरूमध्य में  इसरइली कंटेनर जहाज एमएससी एरीज़ को 25 लोगों के साथ जब्त कर लिया था, जिसमें भारत के 17 नागरिक शामिल थे. 

 

ईरान में इसराइल के जहाज पर बंधक बने 17 भारतीय में 1 को किया गया रिहा; बाकी 16 का क्या होगा ?

नई दिल्ली: ईरान द्वारा जब्त किए गए इसराइल के मालवाहक जहाज पर बंधक बनाए 17 भारतीय नागरिकों में से एक की वतन वापसी हो गई है. बाकी बचे 16 बंधकों की रिहाई को सुनिश्चित करने के लिए लिए भारत सरकार ईरान के कॉन्टैक्ट में है.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "केरल के त्रिशूर से ताल्लुक रखने वाली एन टेसा जोसेफ तेहरान में भारतीय दूतावास और ईरानी सरकार के "संगठित कोशिशों" के जरिए से रिहाई होने के बाद गुरुवार दोपहर कोचीन इंटरनेशनल हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरी."

बता दें कि ईरान ने इसराइल के साथ चल रहे तनाव के बीच 13 अप्रैल को होर्मुज जलडमरूमध्य में ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) की एक टीम ने इसरइली कंटेनर जहाज एमएससी एरीज़ को 25 लोगों के साथ जब्त कर लिया था, जिसमें भारत के 17 नागरिक शामिल थे. 

फॉरेन मिनिस्टरी के स्पोक्सपर्सन रणधीर जयसवाल ने "एक्स" पर एक पोस्ट में कहा, "भारतीय दूतावास ने "ईरानी अफसरों के सहयोग" से जोसेफ की वतन वापसी के लिए सुविधा मुहैया कराई. उन्होंने कहा कि दूतावास बाकी 16 भारतीय चालक दल के सदस्यों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए ईरान के संपर्क में है."

एस जयशंकर ने फोन पर... 
गौरतलब है कि भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 14 अप्रैल को ईरान के फॉरेन मिनिस्टर  होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन से फोन पर बातचीत की थी. इस दौरान उन्होंने अपने ईरानी समकक्ष के साथ भारतीय नाविकों की रिहाई का मुद्दा उठाया था. जयशंकर ने चालक दल के सदस्यों की रिहाई के लिए ईरान से सहायता का अनुरोध किया था. जिसपर आमिर-अब्दुल्लाहियन ने उस वक्त कहा था कि भारतीय अफसरों को चालक दल के मेंबरों से मिलने की इजाजत देगी.

इन देशों के नागरिकों अभी हैं बंधक
पुर्तगाली ध्वज वाले मालवाहक जहाज पर सवार भारतीय चालक दल के साथ में जहाज का मालिक भी शामिल है. इसके अलावा चालक दल में चार फिलिपिन्स, दो पाकिस्तानी, एक रूसी और एक एस्टोनियाई नागरिक भी शामिल हैं. 

Trending news