आने वाले कुछ दिनों तक उत्तर-भारत ढका रहेगा कोहरे की चादर में, कई इलाकों में आईएमडी ने जारी किए रेड,ऑरेंज अलर्ट
Advertisement

आने वाले कुछ दिनों तक उत्तर-भारत ढका रहेगा कोहरे की चादर में, कई इलाकों में आईएमडी ने जारी किए रेड,ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 27 से 29 दिसंबर के बीच हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से घने कोहरे में लिपटे रहेंगे, जबकि उत्तरी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में 27 दिसंबर को घने कोहरे की स्थिति देखने को मिलेगी.

आने वाले कुछ दिनों तक उत्तर-भारत ढका रहेगा कोहरे की चादर में, कई इलाकों में आईएमडी ने जारी किए  रेड,ऑरेंज अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार  27 दिसंबर को  उत्तर भारत के कई हिस्सों में 31 दिसंबर तक "घने से बहुत घने" कोहरे की स्थिति देखने की संभावना है. विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 27 से 29 दिसंबर के बीच हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से घने कोहरे में लिपटे रहेंगे, जबकि उत्तरी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में 27 दिसंबर को ऐसी स्थिति देखने को मिलेगी.आपको बता दें कि दृश्यता 50 मीटर से 200 मीटर के बीच होने पर कोहरे को घने कोहरे की श्रेणी में रखा जाता है.

इतना ही नही  27 और 28 दिसंबर को ओडिशा और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे की चेतावनी भी जारी की गई है. अन्य क्षेत्रों में हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश (30 और 31 दिसंबर); असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 27 से लेकर 31 दिसंबर तक घने कोहरे की चेतावनी दी गयी है.जम्मू और कश्मीर के लिए, शुष्क मौसम के साथ-साथ मध्यम से घने कोहरे का पूर्वानुमान है. 1-2 जनवरी को इन क्षेत्रों में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की भी आशंका जताई गयी है. उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में घने कोहरे की वजह से ट्रेन और विमान का शेड्यूल भी काफी गड़बड़ा गये हैं. प्रभावित रुट्स में कई अंतर्राष्ट्रीय रुट्स भी शामिल हैं.

दिल्ली में आईएमडी ने  27 दिसंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट और गुरुवार यानि 28 दिसंबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि घने कोहरे से  विशेष रूप से पंजाब और हरियाणा प्रभावित हुए हैं. हरियाणा के करनाल, हिसार, अंबाला और सिरसा और पंजाब के अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, हलवारा, बठिंडा और फरीदकोट में बहुत घना कोहरा दर्ज किया गया.

इंडिया मेटियोरो के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. एके सिंह कहते हैं “कोहरे की स्थिति जारी रहेगी और हमने पहले ही पंजाब और हरियाणा के लिए रेड अलर्ट जारी कर दीया है. हमें अगले तीन दिनों तक बारिश की उम्मीद नहीं है. अगले कुछ दिनों में कोहरा और घना कोहरा हमें घेर लेगा. इतना ही नही 30 दिसंबर से उत्तर पश्चिम भारत में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ( western disturbences) का भी पूर्वानुमान है, जिससे कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है.  पूर्वानुमान के अनुसार 30 दिसंबर से 1 जनवरी तक तमिलनाडु में हल्की बारिश होगी.

Trending news