INDIA गठबंधन का चेहरा होंगे नीतीश कुमार? जानें पूरा मामला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1895783

INDIA गठबंधन का चेहरा होंगे नीतीश कुमार? जानें पूरा मामला

Nitish Kumar: नीतीश कुमार ने 2024 के लोकसभा चुनावों में BJP के अगुआई वाले एनडीए से मुकाबला करने के लिए समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों को एक साथ लाने के लिए, पहली बार कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सांसद राहुल गांधी से मुलाकात की थी.

INDIA गठबंधन का चेहरा होंगे नीतीश कुमार? जानें पूरा मामला

Nitish Kumar: 'इंडिया' गठबंधन के सहयोगी बिहार के सीएम नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बनाने की मांग कर रहे हैं. राष्ट्रीय जनता दल और जद-यू के नेता लगातार अवाज उठा रहे हैं लेकिन कांग्रेस ने इस मुद्दे पर अपनी चुप्पी नहीं तोड़ी है. कांग्रेस नेताओं का कहना है कि 2024 लोकसभा चुनाव के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा.  

पीएम पद की उम्मीदवार बनाने की उठी मांग 
नीतीश कुमार गुरुवार शाम को दरगाह उर्स के मौके पर प्रार्थना करने के लिए हजरत मखदूम सैयद शाह पीर मुहम्मद मुजीबुल्लाह क़ादरी रहमतुल्लाह अलेह की दरगाह पर गए थे. इसके बाद बिहार के कई नेताओं ने नीतीश कुमार को पीएम पद की उम्मीदवार बनाने की मांग कर रहे हैं. 

भाई वीरेंद्र ने कही ये बात
नीतीश कुमार की पार्टी जद-यू के अलावा, इस बार उन्हें बिहार में अपने गठबंधन सहयोगी राजद से भी समर्थन मिला. पार्टी के वरिष्ठ सदस्य और पटना के मनेर से विधायक भाई वीरेंद्र ने कहा कि वह प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे योग्य उम्मीदवार हैं.

बीजेपी के उखाड़ फेकेंगे
भाई वीरेंद्र ने 29 सितंबर को मीडिया से बात करते हुए कहा, ''मैं चाहूंगा कि नीतीश कुमार पीएम पद के उम्मीदवार बनें. लालू प्रसाद, तेजस्वी यादव और नीतीश कुमार के अगुआई में पूरे मुल्क के राजनीतिक दल एक मंच पर एकजुट हुए हैं. मुल्क से बीजेपी को उखाड़ फेंकने के नारे लग रहे हैं."

कांग्रेस नेता तारिक अनवर ने कही ये बात
वहीं कांग्रेस महासचिव तारिक अनवर ने कहा, "नीतीश कुमार ने खुद कई मौकों पर स्पष्ट किया है कि वह प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं हैं." उन्होंने कहा, "यहां तक कि 'इंडिया' गठबंधन ने भी कहा है कि पीएम पद का उम्मीदवार चुनाव के बाद तय किया जाएगा."

राहुल गांधी से की थी मुलाकात
नीतीश कुमार ने 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के अगुआई वाले एनडीए से मुकाबला करने के लिए समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों को एक साथ लाने के लिए 7 अप्रैल में 10 राजाजी मार्ग पर पहली बार कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व पार्टी चीफ और सांसद राहुल गांधी से मुलाकात की थी.

'इंडिया' गठबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका
बिहार के सीएम ने तब समाजवादी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) जैसी कई पार्टियों को 'इंडिया' गठबंधन में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. नीतीश कुमार ने खुद जाकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी, आम आदमी पार्टी (आप) संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव आदि से मुलाकात की थी.

इस दिन तय किया गया था 'इंडिया' गठबंधन का नाम
16 समान विचारधारा वाले दलों की पहली बैठक भी 23 जून को बिहार के पटना में हुई थी इसके बाद 17 और 18 जुलाई को कर्नाटक के बेंगलुरु में दूसरी बैठक में पार्टियों की संख्या बढ़कर 26 हो गई और उसी बैठक में विपक्षी गुट का 'इंडिया' नाम तय किया गया था. 31 अगस्त और 1 सितंबर को महाराष्ट्र के मुंबई में तीसरी बैठक के दौरान, 'इंडिया' ब्लॉक ने अपने काम की देखभाल के लिए एक समन्वय समिति और कई उप समितियों का गठन किया है. 

Zee Salaam

Trending news