न्यूजीलैंड के नए PM ने 2022 के कानून को हटाया; लोगों ने इसे बच्चों के लिए बताया खतरनाक !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1982120

न्यूजीलैंड के नए PM ने 2022 के कानून को हटाया; लोगों ने इसे बच्चों के लिए बताया खतरनाक !

New Zealand Smoking Ban: सोमवार को ही क्रिस्टोफर लक्सन न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री बने हैं, जिसके बाद उन्होंने सबको चौंका देने वाला फैसला लिया है. पीएम ने देश में तम्बाकू पर लगे बैन को हटा दिया है, जिसके बाद से उनकी हर तरफ चर्चा हो रही है. 

न्यूजीलैंड के नए PM ने 2022 के कानून को हटाया; लोगों ने इसे बच्चों के लिए बताया खतरनाक !

New Zealand Smoking Ban: कल न्यूजीलैंड में सरकार बदल गई है. अब क्रिस्टोफर लक्सन न्यूजीलैंड के नए प्रधानमंत्री बने हैं. उन्होंने देश में लगे उस कानून को हटा दिया है, जिसमें 2008 के बाद पैदा हुए बच्चों पर सिगरेट और तम्बाकू खरीदने पर बैन था. पीएम के इस फैसले ने सबको हैरत में डाल दिया है. उनके इस फैसले की चर्चा हर तरफ की जा रही है. कई स्वास्थ्य एक्सपर्ट्स ने कहा है कि ये सभी के हेल्थ के खिलवाड़ है. 

न्यूजीलैंड के एक्स पीएम जेसिंडा अर्डर्न ने इस कानून "स्मोक फ्री एनवायरमेंट" को 2022 में ही लागू किया था. जिसके मुताबिक 2008 के बाद पैदा हुए बच्चें को सिगरेट और तम्बाकू नहीं खरीद सकेगें. इस कानून में खुदरा तम्बाकू बेचने और सिगरेट में निकोटिन की मात्रा के बारे में भी दिशा-निर्देश थे. इस कानून को लागू करने का मकसद सभी नौजवानों को सिगरेट और तम्बाकू के सेवन से रोकना था. 

 क्रिस्टोफर लक्सन के इस कानून की वजह
 क्रिस्टोफर लक्सन ने सोमवार को ही न्यूजीलैंड के पीएम की शपथ ली हैं. जिनका मानना है कि उनकी पहली प्राथमिकता देश की अर्थव्यवस्था को सुधारना है और उन्होंने टैक्स में कटौती का भी वादा किया है. पीएम ने देश पर लगे पुराने कानून को हटाने की यह वजह दी है कि इससे लोगों को टैक्स से राहत मिलेगी. साथ ही साथ पीएम ने दो साल के अंदर 200 से ज्यादा पुलिस अधिकारियों को ट्रेनिंग देने की बात कही है.

जेसिंडा अर्डर्न पूर्व पीएम
जेसिंडा अर्डर्न ने 2023 की शुरूआत में ही ये कहते हुए इस्तीफा दे दिया था कि अब उनके पास देश के लिए कुछ नया करने के लिए नहीं है. पूरी दुनिया में उनके इस फैसले की काफी तारीफ की गई थी. जेसिंडा अर्डर्न ने करीब 6 साल तक इस पद को संभाला था. इन्होंने ही देश में तम्बाकू पर 2022 में बैन लगाया था. अभी कुछ महीनें पहले ही न्यूजीलैंड में 14 अक्टूबर को आम चुनाव हुए थे, जिसमें क्रिस्टोफर लक्सन उभरें.

Trending news