NEET-UG Row: बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के उपाध्यक्ष ने करवाया है पेपर लीक, कांग्रेस का बड़ा आरोप!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2314006

NEET-UG Row: बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के उपाध्यक्ष ने करवाया है पेपर लीक, कांग्रेस का बड़ा आरोप!

NEET-UG Row: कांग्रेस पार्टी ने इल्जाम लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अल्पसंख्यक विंग के उपाध्यक्ष जय जलाराम एजुकेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष NEET-UG पेपर लीक मामले में शामिल हैं. 

NEET-UG Row: बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के उपाध्यक्ष ने करवाया है पेपर लीक, कांग्रेस का बड़ा आरोप!

NEET-UG Row: देश में नीट-यूजी का पेपर लीक विवाद को लेकर रोजाना नए-नए खुलासे हो रहे हैं. कांग्रेस पार्टी ने इल्जाम लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अल्पसंख्यक विंग के उपाध्यक्ष जय जलाराम एजुकेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष NEET-UG पेपर लीक मामले में शामिल हैं. दरअसल, कांग्रेस नेता व राज्यसभा सांसद शक्तिसिंह गोहिल ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सेशन कोर्ट में गोधरा DySp द्वारा कथित तौर पर दायर एक हलफनामे के आधार पर ये आरोप लगाए हैं.

गोहिल ने क्यों लगाए ये आरोप? 
गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष के इन आरोपों से NEET परीक्षा पर चल रहे विरोध प्रदर्शन और तेज़ होने की आशंका है. गोहिल ने कहा, "सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दावा किया है कि पेपर लीक नहीं हुआ था, और उनके मंत्रियों ने कहा है कि ‘सब चंगा सी’ (सब ठीक है). हालांकि, गोधरा में सेशन कोर्ट में DySP ने स्वीकार किया कि जांच के दौरान करोड़ों रुपये बरामद किए गए, साथ ही परीक्षा केंद्र में मौजूद स्टूडेंट्स के माता-पिता दिए किए गए कई ब्लैंक चेक भी बरामद किए गए."

उन्होंने हलफनामे का हवाला देते हुए आगे कहा कि ओडिशा, महाराष्ट्र, गुजरात और बिहार में स्टूडेंट्स से खाली चेक लिए थे. गोहिल ने इल्जाम लगाया कि स्टूडेंट्स को अपना पसंदीदा परीक्षा केंद्र जय जलाराम स्कूल, गुजराती माध्यम  चुनने के लिए कहा गया था और इसके लिए 10 लाख रुपये पहले भुगतान किए गए थे, और खाली चेक इकट्ठा किए गए थे क्योंकि जिस कॉलेज में छात्र को एंट्री मिलेगा, उसके आधार पर रकम अलग-अलग तय थी.

उन्होंने कहा, "पुलिस ने घोटाले में शामिल स्टूडेंट्स के रोल नंबरों की एक लिस्ट बरामद की है, जिसमें उन लोगों की पहचान करने के लिए रोल नंबर भूरे और लाल रंग में अंकित हैं, जिनसे उन्होंने मोटी रकम लिए हैं." गोहिल ने आगे दावा किया कि स्टूडेंट्स को केवल उन्हीं उत्तरों को भरने का निर्देश दिया गया था जिनके बारे में वे निश्चित थे, और परीक्षा के बाद, कोई और उन्हें सील करने से पहले उनकी OMR शीट पर बाकी उत्तरों को पूरा कर देगा.

इस मामले के मुख्य आरोपी तुषार भट्ट जो जय जलाराम एजुकेशन ट्रस्ट में एग्जाम सेंटर के डिप्टी अफसर के रूप में कार्यरत थे. भट्ट इस स्कूल में प्रोफेसर के रूप में भी काम कर रहे थे. एक दूसरे आरोपी पुरषोत्तम महावीर प्रसाद हैं, जो गोधरा जिले में NEET के सिटी कोऑरिडिनेटर और उसी परीक्षा केंद्र के प्रिंसिपल हैं. इन दोनों पर उत्तर पुस्तिकाओं ( Answer Sheets) को सील करने की जिम्मेदारी थी.

इन लोगों हुई गिरफ्तारी
बता दें कि इस महीने की शुरुआत में गुजरात के पंचमहल जिले के गोधरा शहर में जलाराम स्कूल के स्कूल प्रिंसिपल समेत पांच लोगों को छात्रों को NEET-UG परीक्षा पास कराने के लिए मदद करने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

आरिफ वोहरा अल्पसंख्यक शाखा के हैं उपाध्यक्ष; गोहिल
नीट घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए तीन अन्य लोग परशुराम बिंदनाथ, बिनोद आनंद और आरिफ वहोरा शामिल हैं. इनमें से वहोरा भाजपा की अल्पसंख्यक शाखा के उपाध्यक्ष हैं.

Trending news