ओम बिरला चुने गए स्पीकर; पीएम मोदी ने कहा- "यह सदन का सौभाग्य"
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2308750

ओम बिरला चुने गए स्पीकर; पीएम मोदी ने कहा- "यह सदन का सौभाग्य"

Om Birla Elected Lok Sabha Speaker: एनडीए की तरफ से खड़े हुए उम्मीदवार ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर चुन लिया गया है. पीएम मोदी और राहुल गांधी ने उन्हें बधाई दी है. इस पद के लिए इंडिया की तरफ से के. सुरेश खड़े हुए थे.

ओम बिरला चुने गए स्पीकर; पीएम मोदी ने कहा- "यह सदन का सौभाग्य"

Om Birla Elected Lok Sabha Speaker: 18वीं लोकसभा का आज तीसरा दिन है. पहले और दूसरे दिन लोकसभा में सांसदों को शपथ दिलाई गई. इसके बाद लोकसभा के अध्यक्ष का ऐलान किया गया. लोकसभा स्पीकर के लिए दो उम्मीदवार खड़े हुए. एनडीए की तरफ से ओम बिरला और इंडिया की तरफ से के सुरेश. आज स्पीकर के चुनाव में ओम बिरला को ध्वनिमत से स्पीकर चुन लिए गए.

पीएम ने दी बधाई
ओम बिरला के लोकसभा स्पीकर चुने जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने और राहुल गांधी ने बधाई दी है. पीएम मोदी ने कहा कि "सांसद के रूप में आपकी कार्यशैली सभी सांसदों के लिए सीखने लायक है." पीएम ने कहा कि "हम सबको यकीन है कि आने वाले पांच साल आप हम सबका मार्गदर्शन करेंगे."

राहुल ने दी बधाई
राहुल गांधी ने कहा कि "विपक्ष सरकार के साथ सहयोग करना चाहता है. सरकार के पास पॉलिटिकल पावर ज्यादा है लेकिन विपक्ष भी भारत का प्रतिनिधित्व करता है. हमें भरोसा है कि आप हमारी आवाज हमें उठाने देंगे. विपक्ष की आवाज दबाना अलोकतांत्रिक है. विपक्ष आपकी पूरी मदद करेगा."

राहुल विपक्ष के नेता
लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर को इसके बारे में खत लिखकर जानकारी दी गई. राहुल को विपक्ष का नेता चुने जाने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के यहां मीटिंग हुई, जहां राहुल के नेता चुनने की बात तय हुई. बीते कल राहुल गांधी को विपक्ष का नेता चुना गया है. राहुल गांधी आज कुर्ता पाजामा में संसद भवन पहुंच गए हैं. समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव भी संसद पहुंच गए हैं.

के. सुरेश
आपको बता दें कि विपक्ष की तरफ से खड़े किए गए के. सुरेश केरल के मवेलीकारा से 8 बार के सांसद हैं. उनका स्पीकर चुना जाना मुश्किल लग रहा था. फिलहाल लोकसभा में 542 सांसद हैं. ऐसे में विपक्ष के पास कम सांसद हैं. टीएमसी का भी कहना था कि उनसे इसके बारे में सलाह मशविरा नहीं किया गया. इसके बाद भी स्पीकर खड़ा किया गया. 

Trending news