Jammu Kashmir में धूमधाम से मनाई गई नवरात्रि, रामलीला के अलावा ये कार्यक्रम भी हुए आयोजित
Advertisement

Jammu Kashmir में धूमधाम से मनाई गई नवरात्रि, रामलीला के अलावा ये कार्यक्रम भी हुए आयोजित

माता वैष्णो देवी गुफा मंदिर की तलहटी में जम्मू और कटरा शहर के लोगों ने बहुत उत्साह के साथ नवरात्रि (Navratri) मनाया और दोनों जगहों पर असाधारण माहौल पेश किया. मंदिरों में दिनभर भक्तों का तांता लगा रहा.

Jammu Kashmir में धूमधाम से मनाई गई नवरात्रि, रामलीला के अलावा ये कार्यक्रम भी हुए आयोजित

Jammu Kashmir News: माता वैष्णो देवी गुफा मंदिर की तलहटी में जम्मू और कटरा शहर के लोगों ने बहुत उत्साह के साथ नवरात्रि (Navratri) मनाया और दोनों जगहों पर असाधारण माहौल पेश किया. मंदिरों में दिनभर भक्तों का तांता लगा रहा. जम्मू में रघुनाथ मंदिर, रामबेश्वर मंदिर और बाग बहू मंदिर में तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ देखी गई. 26 सितंबर से 4 अक्टूबर तक नवरात्रि उत्सव भी चल रहा था, जिसके तहत कई कार्यक्रम आयोजित किए गए.

यह भी देखें: पिंक लहंगे में गुलाब की तरह खिल उठीं अवनीत, कोई कह रहा अप्सरा तो कोई सिंड्रेला

स्थानीय और विदेशी गायकों और जम्मू और कश्मीर के अभिनेताओं ने भी इन कार्यक्रमों के दौरान भाग लिया और प्रदर्शन किया. महोत्सव के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन ने जम्मू नगर निगम और अन्य विभागों के सहयोग से विशेष व्यवस्था की थी.

कटरा में दिखी नवरात्रि की धूम

इस दौरान मंदिरों के परिसर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा गया, साथ ही सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए, ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो. नवरात्रि पर्व का सबसे बड़ा उत्सव कटरा में देखने को मिला, जहां रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए.

यह भी पढ़ें: रणवीर से अलग हो गईं दीपिका? एक्टर ने ट्वीट कर बताया क्या है मामला

रामलीला के अलावा ये कार्यक्रम भी हुए आयोजित

नेटिंग थिड जम्मू द्वारा 'माता की कहानी' की एक उत्कृष्ट प्रस्तुति आकर्षण का केंद्र थी, जिसे देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ी. नेटिंग डायरेक्टर बलवंत ठाकुर की देखरेख में यह नाटक प्रस्तुत किया गया. वार्षिक नवरात्रि उत्सव पहली बार 1996 में शुरू हुआ, जिसके बाद यह प्रक्रिया नियमित रूप से चलती रही. उत्सव में शामिल होने के लिए देशभर से लोग आते हैं. रामलीला के अलावा, काल हिंद भगवती संगीत प्रतियोगिता, भागवत कथा, प्रभातफेरी, शोभायात्रा, माता की कहानी, हम भी कम नहीं टैलेंट शो, कुश्ती प्रतियोगिता, हसिया वायंग और महफिल-ए-मुशायरा सहित अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए.

इसी तरह की ख़बरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news