Nagaland Election Results 2023: नागालैंड में NDPP के खाते में सबसे ज़्यादा सीटें, पहली बार कोई महिला बनी विधायक
Advertisement

Nagaland Election Results 2023: नागालैंड में NDPP के खाते में सबसे ज़्यादा सीटें, पहली बार कोई महिला बनी विधायक

Nagaland Assembly Election Results 2023: नागालैंड में बीजेपी और एनडीपीपी गठबंधन ने इतिहास रच दिया है. यहां गठबंधन ने बहुमत के आंकड़े से ज़्यादा 37 सीटें हासिल की हैं. नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी ने सबसे ज़्यादा 25 और बीजेपी ने 12 सीटों पर कामयाबी का परचम लहराया.

 

Nagaland Election Results 2023: नागालैंड में NDPP के खाते में सबसे ज़्यादा सीटें, पहली बार कोई महिला बनी विधायक

Nagaland Election Results: नागालैंड की 59 विधानसभा सीटों पर नतीजों का ऐलान कर दिया गया है. नागालैंड असेंबली इलेक्शन में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी ने सबसे ज़्यादा 25 सीटें जीती हैं. बीजेपी ने 12, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) ने 2, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी ने 6 और नेशनल पीपुल्स पार्टी ने 5 सीटों पर जीत हासिल की है. नागालैंड में पहली बार किसी महिला ने असेंबली इलेक्शन में कामयाब होकर इतिहास रचा है. नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP)की उम्मीदवार हेकानी जखालू ने दीमापुर से ये जीत हासिल की है. नागालैंड के 1963 में रियासत का दर्जी हासिल होने के बाद से यहां कोई महिला एमएलए नहीं बनी थी.

RPI ने किया समर्थन का ऐलान
नागालैंड में दो सीटें जीतने वाले आरपीआई (आठवले) ने एनडीए गठबंधन को समर्थन देने का ऐलान किया है. रामदास आठवले की पार्टी रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के दो उम्मीदवारों को नागालैंड असेंबली इसेक्शन में कामयाबी हासिल हुई है. नतीजों के ऐलान के साथ ही पार्टी चीफ़ रामदास आठवले ने नागालैंड में एनडीए गठबंधन को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है. आठवले ने बताया कि नागालैंड में उनकी पार्टी एनडीए के साथ है और राज्य की सत्ता में भागीदारी के लिए वे बीजेपी सद्र जेपी नड्डा के साथ बातचीत करेंगे. बता दें कि, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) महाराष्ट्र और केंद्र में एनडीए गठबंधन का हिस्सा है और पार्टी के सद्र रामदास आठवले मोदी सरकार में मंत्री भी है.

 27 फरवरी को डाले गए थे वोट
आठवले ने एनडीए की जीत का सेहरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के सर बांधते हुए उनकी पार्टी को 2 सीटों पर जीत दिलाने और 3 सीटों पर दूसरे स्थान पर लाने के लिए नागालैंड की जनता का शुक्रिया अदा किया.  60 सदस्यों वाली विधानसभा के लिए यहां 27 फरवरी को चुनाव हुए थे. इस बार कुल 83.63 फीसदी मतदान हुआ था. फिलहाल यहां नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) और बीजेपी (BJP)की गठबंधन सरकार है. नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी ने पिछले चुनाव में 41 सीटें हासिल की थी. वहीं भारतीय जनता पार्टी ने 12 सीटें और नागा पीपील फ्रंट ने 4 सीटें जीती थीं. 

Watch Live Tv

Trending news