Monkeypox: भारत में आया मंकीपॉक्स का पहला मामला; केंद्र ने टीम को जांच के लिए भेजा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1257989

Monkeypox: भारत में आया मंकीपॉक्स का पहला मामला; केंद्र ने टीम को जांच के लिए भेजा

Monkeypox First Case: देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया है. दक्षिण भारत के राज्य केरल में यह मामला दर्ज किया गया है. पेशेंट को आइसोलेट किया हुआ है और उसकी हालत स्थिर है. फिलहाल पेशेंट की हालत स्थिर है.

Monkeypox: भारत में आया मंकीपॉक्स का पहला मामला; केंद्र ने टीम को जांच के लिए भेजा

Monkeypox First Case: भारत में भी मंकीपॉक्स दाखिल हो गया है. केरल राज्य से देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया है. इस बात की जानकारी देते हुए केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज बताया कि मंकीपॉक्स के एक संदिग्ध मामले को रिपोर्ट किया गया है. पेशेंट आइसोलेट किया गया है. उसके सैंपल को वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट भेज दिया गया था, जिसके बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. उन्होंने कहा है कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है. सरकार, आईसीएमआर और डब्लूएचओ की तरफ से जारी की गई गाइडलाइन्स का पालन किया जा रहा है.

विदेश से लौटा था मंकीपॉक्स संक्रमित

वीना जॉर्ज बताया है कि मंकीपॉक्स संक्रमिक पेशेंट अभी यूएई से वापस लौटा था. वह 12 जुलाई को त्रिवेंद्रम हवाई अड्डे पर पहुंचा था. आपको बता दें संक्रमित पेशेंट की हालात बिलकुल स्थिर है और पल्स रेट भी सामान्य है. फिलहाल पेशेंट्स के लिए गाइडलाइंस जारी की गई हैं और उसके संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा रही है. अनुमान है कि जिन लोगों को संपर्क में यह शख्स आया था उन्हें आइयोलेट कर उनकी जांच कराई जा सकती है.

यह भी पढ़ें: SSP ने PFI से की RSS की तुलना, बोले- "संघ की तरह दी जाती है ट्रेनिंग", मच गया बवाल

कैसे फैलता है मंकीपॉक्स

यह वायरल पेशेंट के कपड़ों और उसकी छुई हुई चीजों के संपर्क से फैलता है. इस बीमारे में शरीर पर घाव होने लगते हैं अगर उस पर मक्खी आदी बैठती है तो वह किसी को भी जाकर संक्रमित कर सकते है. मंकीपॉक्स से संक्रमित लोगों को बिलकुल अलग रहने की सलाह दी जाती है. आपको बता दें दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आ चुके हैं.  लेकिन भारत में यह पहला मामला है. ऐसे में यह बहुत ज़रूरी हो जाता है कि उन लोगों की पहचान की जाए जो संक्रित शख्स के संपर्क में आए थे.

यह भी देखिए:
Soybean खाने से होते हैं मैन बूब्स? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

आपको बता दें केंद्र इस संक्रमण को लेकर काफी सतर्क है. केंद्र सरकार के तरफ से इस वायरल इन्फेक्शन के जांच और ट्रीटमेंट की प्रक्रिया के आदेश मिले हुए हैं. आईसीएमआर ने देश की 15 अहम प्रयोगशालाओं में मंकीपॉक्स की टेस्टिंह स्वीकृति दी हुई है.

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news