Manipur Violence: मणिपुर हिंसा की जांच करेगा न्यायिक आयोग; मरने वाले आश्रितों को 10 लाख का मुआवजा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1720106

Manipur Violence: मणिपुर हिंसा की जांच करेगा न्यायिक आयोग; मरने वाले आश्रितों को 10 लाख का मुआवजा

Manipur Violence: मणिपुर हिंसा को लेकर चार दिवसीय दौरे पर आज अमित शाह का अंतिम दिन था.आज इंफाल में प्रेस कांफ्रेंस कर के शाह ने इस हिंसा में मारे गए लोगों  के आश्रितों को 10 लाख मुआवजा देने का ऐलान किया. और साथ ही इस हिंसा की जांच के लिए  न्यायिक आयोग करेगा.

Manipur Violence: मणिपुर हिंसा की जांच करेगा न्यायिक आयोग; मरने वाले आश्रितों को 10 लाख का मुआवजा

Manipur Violence: देश के गृह मंत्री अमित शाह मणिपुर के चार दिन के दौरे थे. अमित शाह आज यानी गुरवार को ये ऐलान किया कि मणिपुर हिंसा में जान गंवाने वाले परिवार को 10-10 लाख रूपये राशि की आर्थिक सहायता की जाएगी. वहीं मणिपुर हिंसा की जांच न्यायिक आयोग करेगा.इस आयोग की अगुवाई उच्च न्यायलय के रिटायर्ड चीफ जस्टिस करेंगे. और इस हिंसा जुड़े छह मामलों की जांच CBI करेगी.यह बड़ा ऐलान आज गृहमंत्री ने इंफाल में किय़ा.

अंतिम दिन शाह ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि यह हिंसा गलतफहमी की वजह से हुई है.मणिपुर विकास के रास्ते पर चल रहा था. जब से बीजेपी की सरकार बनी है तब से काम भी बहुत हुआ है.और बीजेपी सरकार में प्रदेश हिंसा मुक्त का ओर बढ़ रहा था. इस हिंसा में जान किसी भी गई हो वो बेहद दुखद है. मेरे इस दौरे में मैं पिछले तीन दिनों से अलग अलग क्षेत्रों में लोगों से मिला हूं.

शाह ने कहा कि प्रदेश में डबल इंजन की सरकार है. ये सरकार विकास के पैमानों पर खड़ी उतरी है. यह हिंसा मणिपुर हाईकोर्ट के जल्दबाजी में दिए गये फैसले के कारण हुआ है. ये हिंसा 29 अप्रैल को जातीय हिंसा और दो ग्रुप के बीच में हिंसा की शुरुआत हुई. और मेरी अपील है कि जिसके पास भी हथियार है वो सरेंड़ड कर दें.और पूरे मणिपुर में कल से पुलिस कॅाबिंग ऑपरेशन चलाएगी.

24 घंटें खुले रहेंगी ये सुविधा
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि प्रदेश के 15 पेट्रोल पंप 24 घंटें खुले रहेंगे.और साथ ही जल्द से रेल सेवा बहाल कर दी  जाएगी.राशन वितरण के लिए अलग से कैंप लगाया गया है.और राशन कार्ड के द्वारा भी अनाज दी जाएगी. तथा प्रतेयोगी परीक्षाओं में बाधा न हो  इसके लिए शिक्षा मंत्रालय के उच्च अधिकारियों का दल यहां पहुंचा चुका है.और साथ ही 8 स्पेशल टीमें मेजिकल सुविधाएं के लिए बनाई गई है.

आश्रम की बबीता का देखें बिंदास फोटो

हिंसा करने वालों को दी चेतावनी
प्रेस कांफ्रेस के जरिये अमित शाह ने हिंसा करने वालों को चेतावनी देकर कहा कि ऐसे लोगों को छोड़ा नहीं जाएगा. और सभी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है, और अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की भी अपील भी की है.
और सभी को कहा कि सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी.मेडिकल हो या राशन सरकार सभी के लिए कदम उठा रही है.

इस चार दिवसीय दौरा परअमित शाह ने 11 राजनीतिक दल और खिलाड़ियों को साथ बैठक की.और साथ ही अस्थाई कैंपों का दौरा भी किया. और नागरिकों के प्रतिनिधि मंडल और कैबिनेट मंत्रियों के साथ मीटिंग भी की.साथ ही महिला प्रतिनिधियों और बुद्धिजीवियों के साथ शांति स्थापित करने के लिए चर्चा की.

SoO ग्रुप को चेतावनी
शाह ने SoO ग्रुप को चेतावनी देते हुए कहा कि इस समझौते पर किसी भी प्रकार की उल्लंघन होने पर सख्ती से संज्ञान लिया जाएगा और अगर ऐसा हुआ तो इसे संधि भंग करना माना जाएगा.और शाह ने कहा कि जो भी समझौता हुआ है उनके शर्तों को पालन करना होगा. ये सारी बातें शाह ने मीडिया से बात करते हुए कहा.

Trending news