Live Breaking: लोकसभा सांसद दानिश अली को मायावती ने पार्टी से किया सस्पेंड; इन वजहों से हुई कार्रवाई
Advertisement

Live Breaking: लोकसभा सांसद दानिश अली को मायावती ने पार्टी से किया सस्पेंड; इन वजहों से हुई कार्रवाई

Breaking News: यह लाइव ब्लॉग ब्रेकिंग खबरों को आप तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए बनाया गया है. इसमें हम आपको ब्रेकिंग खबरें मुख्तसर अंदाज में देंगे. देश, दुनिया, सिनेमा स्पोर्ट्स और कई तरह की खबरों को डिटेल में पढ़ने के लिए आप zeesalaam.in पर जाएं.

Live Breaking: लोकसभा सांसद दानिश अली को मायावती ने पार्टी से किया सस्पेंड; इन वजहों से हुई कार्रवाई
LIVE Blog
09 December 2023
16:59 PM

बहुजन समाज पार्टी ने अपने लोकसभा सांसद दानिश अली को पार्टी गतिविधियों में शामिल होने के इल्जाम में निलंबित कर दिया है. सांसद कई मुद्दों पर कांग्रेस के साथ खड़े दिखाई दे रहे थे और कांग्रेस भी उनके साथ खड़ी थी. पार्टी से निकाले जाने की सबसे बड़ी वजह यही बताई जा रही है. 

 

16:23 PM

महाराष्ट्र और कर्नाटक में NIA ने ISIS के 15 संदिग्द्ध को किया गिरफ्तार
महाराष्ट्र और कर्नाटक में वैश्विक आतंकी समूह के खिलाफ बड़ी कार्रवाई में 15 आईएसआईएस गुर्गों को गिरफ्तार किया गया है. एनआईए ने इसकी तस्दीक की है. 
इससे पहले आईएसआईएस आतंकी मॉड्यूल साजिश मामले की चल रही जांच के तहत राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीमों ने सुबह-सुबह महाराष्ट्र में कम से कम 43 स्थानों और कर्नाटक में एक स्थान पर छापेमारी की थी.  जिन 41 स्थानों पर एनआईए की टीमें पहुंचीं उनमें से अधिकांश ठाणे जिले के ग्रामीण या अर्ध-ग्रामीण इलाके, मीरा-भयंदर शहर, पुणे में 2, इसके अलावा निकटवर्ती कर्नाटक में एक स्थान पर इसी तरह की छापेमारी है. हिरासत में लिए गए लोगों में  फिरोज कुवर, हसीब मुल्ला, मुसाब मुल्ला, रेहान सुसे, फरहान सुसे, आदिल खोत, मुखलिस नाचन, राफेल नाचन, रज़ील नाचन, शाकिब नाचन, सैफ अतीक नाचन, याह्या खोत, शाकुब दिवकर, कासिफ बेलारे शामिल है.

12:27 PM

लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के दो सदस्य गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने वसंत कुंज इलाके में गोलीबारी के बाद कुख्यात लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के 15 वर्षीय किशोर सहित दो सदस्यों को पकड़ लिया है. एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. एक आरोपी की पहचान हरियाणा के जिला रोहतक निवासी अनीश (23) के रूप में हुई है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि दोनों को शुक्रवार रात लगभग 9:40 बजे दिल्ली के वसंत कुंज के पॉकेट-9 से पकड़ा गया, जब वे जबरन वसूली के आरोप में अनमोल बिश्नोई के निर्देश पर पंजाब जेल में बंद अमित के कहने पर दक्षिण दिल्ली के एक प्रसिद्ध पांच सितारा होटल के पास गोलीबारी करने की फिराक में थे. अधिकारी ने कहा, "हमलावरों ने कुल पांच राउंड गोलियां चलाईं और आत्मरक्षा में पुलिस टीम ने दो राउंड गोलियां चलाईं। कोई घायल नहीं हुआ."

12:09 PM

अकबरुद्दीन ओवैसी ने तेलंगाना विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी ने शनिवार को नवनिर्वाचित तेलंगाना राज्य विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली. राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने राजभवन में एक समारोह में उन्हें शपथ दिलाई, जिसमें मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी और पिछली विधानसभा के अध्यक्ष पोचारम श्रीनिवास रेड्डी भी मौजूद थे. समारोह में मंत्री डी. श्रीधर बाबू, तुम्मला नागेश्वर राव, सीताक्का, पूर्व मंत्री तथा बीआरएस नेता टी. हरीश राव और अन्य शामिल हुए. राज्यपाल द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, भारत के संविधान के अनुच्छेद 178 के तहत अध्यक्ष चुने जाने तक ओवैसी अध्यक्ष के कर्तव्यों का पालन करेंगे. विधानसभा के सबसे वरिष्ठ सदस्य होने के नाते एआईएमआईएम विधायक को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है.

11:25 AM

इजरायल के विदेश मंत्री का आरोप, 'हमास का पक्ष ले रहे हैं संयुक्त राष्ट्र प्रमुख'

इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस पर निशाना साधते हुए उन पर गाजा में तत्काल युद्धविराम के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के समक्ष अपनी अपील में फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के साथ खड़े होने का आरोप लगाया. गुटेरेस, जिन्होंने पहली बार इस सप्ताह की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 99 को लागू किया, जो संयुक्त राष्ट्र प्रमुख को अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरे के बारे में आगाह करने में सक्षम बनाता है, ने गाजा में "मानवीय तबाही" की चेतावनी दी और परिषद से मानवीय युद्धविराम की मांग करने का आग्रह किया.

11:17 AM

पुतिन ने कड़ी नीतियों के लिए मोदी को सराहा, उन्हें रूस-भारत संबंधों का ‘मुख्य गारंटर’ बताया

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने किसी दबाव से ‘‘डरे बिना’’ भारत के राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कड़े रुख की प्रशंसा की और कहा कि उनके द्वारा अपनाई गई नीति दोनों देशों के विकसित हो रहे द्विपक्षीय संबंधों की ‘‘मुख्य गारंटर’’ है. पुतिन ने ‘रशिया कॉलिंग’ मंच पर यह टिप्पणी की. रूसी नेता ने कहा कि वह ‘‘कल्पना नहीं कर सकते कि मोदी को ऐसा कोई भी कार्य करने, कदम उठाने, निर्णय लेने के लिए डराया, धमकाया या मजबूर किया जा सकता है जो भारत एवं भारतीयों के राष्ट्रीय हितों के विपरीत हो.’’ उन्होंने कहा कि रूस और भारत के संबंध सभी क्षेत्रों में मजबूत हो रहे हैं. पुतिन ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि वह देश के राष्ट्रपति पद के लिए 2024 में होने वाला अगला चुनाव भी लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि वह मोदी पर गैर-मित्र देशों के कारण पड़ने वाले प्रभाव को समझ सकते हैं। रूसी समाचार एजेंसी ‘तास’ के अनुसार, पुतिन ने खुलासा किया कि उन्होंने एवं मोदी ने इस विषय पर कभी चर्चा तक नहीं की. रूस के राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘जो हो रहा है, मैं उसे बाहर से देखता हूं और स्पष्ट रूप से कहूं तो मुझे भारत के राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए उनके सख्त रुख को लेकर कभी-कभी हैरानी होती है.’’ यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस पर पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बीच अपना अलग रास्ता बनाने और रियायती दरों पर रूस से कच्चे तेल का आयात जारी रखने के लिए पश्चिम के देशों ने भारत की आलोचना की है.

09:32 AM

फिलिस्तीनी लोगों के लिए एकजुटता

केरल का 28वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFK) युद्धग्रस्त फलस्तीन के लोगों के प्रति एकजुटता जताने के साथ ही राजधानी तिरुवनंतपुरम में शुरू हुआ. केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने शुक्रवार को निशागांधी सभागार में भव्य स्तर पर आयोजित फिल्म महोत्सव का डिजिटल माध्यम से उद्घाटन किया. विजयन ने कहा कि यह महोत्सव खास तौर से ‘‘फलस्तीनी लोगों के संघर्ष के प्रति एकजुटता जताने का प्रयास है.’’

09:01 AM

सीरिया में इजरायली ड्रोन हमले में चार की मौत

सीरिया के दक्षिणी प्रांत कुनीत्रा में इजरायली ड्रोन हमले में एक टैक्सी पर हुए हमले में चार लोगों की मौत हो गई. एक युद्ध निगरानीकर्ता ने यह जानकारी दी. सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के अनुसार, पीड़ितों के जले हुए शव टैक्सी के अंदर पाए गए, जो दमिश्क के ग्रामीण इलाके से कुनीत्रा जा रही थी. कथित तौर पर वे लेबनानी हिजबुल्लाह समूह के लिए काम कर रहे थे. इस बीच, सीरियाई अरब रेड क्रिसेंट (एसएआरसी) ने शुक्रवार को कहा कि उसका आपातकालीन दल कुनीत्रा के अल-बाथ शहर में हमले के बारे में एक सूचना के जवाब में घटनास्थल पर गया था, और कहा कि तीन पीड़ितों के अवशेषों को एक अस्पताल पहुंचाया गया था. चौथे पीड़ित का उल्लेख एसएआरसी द्वारा नहीं किया गया था. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मृतकों की पहचान और इजरायली हमले के पीछे का मकसद स्पष्ट नहीं है. युद्ध निगरानीकर्ता ने कहा कि 7 अक्टूबर को गाजा में इजरायल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से इजरायल ने सीरिया पर अपने जमीनी और हवाई हमले बढ़ा दिए हैं.

08:26 AM

मैक्सिको में आपराधिक गिरोह एवं ग्रामीणों के बीच संघर्ष में 11 लोगों की मौत

मध्य मेक्सिको में एक छोटे कृषक समुदाय के लोगों और एक आपराधिक गिरोह के बंदूकधारियों के बीच शुक्रवार को संघर्ष में 11 लोगों की मौत हो गई. मेक्सिको पुलिस ने बताया कि यह संघर्ष राजधानी मेक्सिको सिटी से लगभग 130 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में टेक्सकल्टिटलन गांव में हुआ. पुलिस ने बताया कि मृतकों में से आठ आपराधिक गिरोह के सदस्य थे, जबकि तीन गांव के निवासी थे. पुलिस ने गिरोह की पहचान नहीं की, लेकिन नशीले पदार्थों की तस्करी में शामिल हिंसक गिरोह ‘फैमिलिया मिचोआकाना’ इस क्षेत्र में एक दशक से अधिक समय से सक्रिय है.

07:31 AM

ईराक यूनिवर्सिटी में आग

इराक के शहर इरबिल में मौजूद एक यूनिवर्सिटी में भीषण आग लग गई है. हादसे में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई है. वहीं इस हादसे में 18 लोग बुरी तरह जख्मी हो गए हैं. ये हादसा शुक्रवार को पेश आया. ईराक के एक स्वास्थ्य आधिकारी ने बताया कि "इरबिल के पूर्व में छोटे से शहर सोरन में एक इमारत (हॉस्टल) में आग लग गई. सरकारी मीडिया ने मरने वालों की तादाद की तस्दीक की है."

07:08 AM

CM योगी ने विश्वविद्यालयों में नशीले पदार्थों के खतरे से निपटने के लिए कार्रवाई का आदेश दिया 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अफसरों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा के यूनिवर्सिटी के युवाओं में नशीली पदार्थों के खतरे से निपटने के लिए आंतरिक दल गठित करें. उन्होंने गौतमबौद्ध नगर इंतेजामिया के अफसरों, पुलिस विभाग और प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक के दौरान निर्देश दिए. पिछले कुछ महीनों में नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कई मादक पदार्थ तस्करों को गिरफ्तार किया गया है और उनके पास से बड़ी मात्रा में बैन पदार्थ जब्त किए गए हैं.

06:46 AM

पाकिस्तान ने 104 भारतीय तीर्थयात्रियों को वीजा जारी किये 

पाकिस्तान उच्चायोग ने शुक्रवार को कहा कि उसने भारत के सिख तीर्थयात्रियों को सिंध में शदानी दरबार की यात्रा करने के लिए 104 वीजा जारी किए. धार्मिक स्थलों की यात्रा पर द्विपक्षीय प्रोटोकॉल के प्रावधान के तहत, भारत से सिख और हिंदू तीर्थयात्री हर साल पाकिस्तान जाते हैं. पाकिस्तानी तीर्थयात्री भी प्रोटोकॉल के तहत हर साल भारत आते हैं. उच्चायोग ने एक बयान में कहा, ‘‘नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग ने 12-23 दिसंबर तक सिंध के शदानी दरबार हयात पिताफी में शिव अवतारी सतगुरु संत शदाराम साहिब की 315वीं जयंती समारोह में भाग लेने के लिए पाकिस्तान की यात्रा के लिए भारतीय हिंदू तीर्थयात्रियों को 104 वीजा जारी किए हैं.’’ 

06:07 AM

गौरी लंकेश कत्ल मामले के आरोपी को जमानत

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने 2017 में कार्यकर्ता-पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के मामले में एक आरोपी मोहन नायक को जमानत दे दी है. नायक इस मामले में जमानत पाने वाले पहले आरोपी हैं. फैसला सुनाते हुए एक आदेश न्यायमूर्ति एस विश्वजीत शेट्टी की एकल-न्यायाधीश पीठ द्वारा पारित किया गया.

Trending news