Live Breaking: गोरखपुर के BRD अस्पताल घटना पर किताब लिखने पर डॉ. कफील खान के खिलाफ FIR
Advertisement

Live Breaking: गोरखपुर के BRD अस्पताल घटना पर किताब लिखने पर डॉ. कफील खान के खिलाफ FIR

Breaking News: यह लाइव ब्लॉग ब्रेकिंग खबरों को आप तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए बनाया गया है. इसमें हम आपको ब्रेकिंग खबरें मुख्तसर अंदाज में देंगे. देश, दुनिया, सिनेमा स्पोर्ट्स और कई तरह की खबरों को डिटेल में पढ़ने के लिए आप zeesalaam.in पर जाएं.

 

Live Breaking: गोरखपुर के  BRD अस्पताल घटना पर किताब लिखने पर डॉ. कफील खान के खिलाफ FIR
LIVE Blog
02 December 2023
18:46 PM

गोरखपुर के  BRD अस्पताल घटना पर किताब लिखने पर डॉ. कफील खान के खिलाफ FIR 

लखनऊः डॉ. कफील खान के खिलाफ राजधानी के कृष्णानगर थाना में एफआईआर दर्ज की गई है. डॉ. कफील खान पर विवादित किताब के जरिए प्रदेश में दंगा फैलाने की साजिश का इल्जाम लगाया गया है. कफील खान के नाम से लिखी ’गोरखपुर अस्पताल त्रासदी अस्पताल से जेल तक का सफर’ नाम की किताब को लेकर विवाद पैदा हो गया है. बच्चों की मौत के मामले में डॉ. कफील खान को निर्दोष बताती हुई किताब में आपत्तिजनक बातें लिखी होने का उनपर इल्जाम लगाया गया है. 
गौरतलब है कि गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज के पूर्व डॉ. कफील खान बच्चों की मौत के मामले में बर्खास्त हुए थे. अगस्त 2017 में बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की कमी से 60 से ज्यादा बच्चों की हुई थी मौत. 

18:01 PM

वैशाली बनीं ग्रैंडमास्टर; दुनिया की पहली भाई-बहन ग्रैंडमास्टर जोड़ी बने प्रज्ञानानंद और वैशाली
चेन्नईः भारतीय शतरंज खिलाड़ी आर वैशाली स्पेन के एल लोब्रेगाट ओपन में ग्रैंडमास्टर खिताब हासिल करने वाली देश की तीसरी महिला खिलाड़ी बन गई हैं. इससे वह अपने भाई आर प्रज्ञानानंदा के साथ मिलकर दुनिया की पहली भाई-बहन ग्रैंडमास्टर जोड़ी बनी. वैशाली ने यह उपलब्धि शुक्रवार को 2500 ईएलओ रेटिंग अंक पार करने के बाद हासिल की है. वह देश की 84वीं ग्रैंडमास्टर (जीएम) हैं. कोनेरू हम्पी और डी हरिका भारत की दो अन्य महिला ग्रैंडमास्टर खिलाड़ी हैं. चेन्नई की 22 साल की वैशाली ने स्पेन में 2500 ईएलओ रेटिंग अंक का आंकड़ा पार किया है, जिसमें उन्होंने दूसरे दौर में तुर्की की तैमर तारिक सेल्बेस को हराया है. वैशाली के छोटे भाई प्रज्ञानानंदा ने 2018 में जीएम खिताब हासिल किया था जब वह महज 12 साल के थे. हम्पी जीएम खिताब हासिल करने वाली दुनिया की सबसे युवा महिला खिलाड़ी हैं. वह 15 साल की उम्र में 2002 में जीएम बनी थीं.

 

15:29 PM

भारत मनाएगा जश्न

सलामी बल्लेबाज रूतुराज गायकवाड़ ने कहा कि आक्रामक और निर्भीक रवैये की बदौलत भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में जीत दर्ज करने में सफल रही. उन्होंने साथ ही उम्मीद जतायी कि वनडे विश्व कप फाइनल में मिली निराशाजनक हार के बाद खेल प्रेमियों के लिए यह खुशी का मौका होगा. भारत ने शुक्रवार को चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में आस्ट्रेलिया को 20 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली. भारत ने नौ विकेट पर 174 रन का स्कोर बनाया था जिसमें गायकवाड़ ने 28 गेंद में 32 रन की पारी खेली.

15:00 PM

जम्मू-कश्मीर के राजभवन में नगालैंड राज्य का स्थापना दिवस मनाना जख्मों पर नमक छिड़कने जैसाः उमर
श्रीनगरः नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के नेता उमर अब्दुल्ला ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के राजभवन में नगालैंड राज्य का स्थापना दिवस मनाकर जम्मू-कश्मीर के लोगों के घावों पर नमक छिड़क रहा है. पूर्व मुख्यमंत्री ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “जम्मू-कश्मीर की विडंबना है. हम यहां जम्मू स्थित राजभवन में नगालैंड का स्थापना दिवस मना रहे हैं, दूसरी तरफ जब जम्मू-कश्मीर की बात आती है तो हम “केंद्र शासित प्रदेश दिवस” ​​मनाते हैं. यह यहां की अवाम के जख्मों पर नमक छिड़कने जैसा है.’’  एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा है कि 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना को बढ़ावा देते हुए जम्मू स्थित राजभवन में उत्साह और उमंग के साथ शुक्रवार को नगालैंड राज्य दिवस मनाया गया. गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने पांच अगस्त, 2019 को संविधान का अनुच्छेद 370 निरस्त करके जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया था. 

13:20 PM

इमरान खान की जगह ली

बैरिस्टर गौहर अली खान को निर्विरोध पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) का नया अध्यक्ष चुना गया, उन्होंने जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की जगह ली.

13:08 PM

डैम पर फौज

नागार्जुन सागर बांध को लेकर तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बीच तनाव चल रहा है. इस बीच सीआरपीएफ के जवान शुक्रवार को तेलंगाना के नलगोंडा जिले में बांध (डैम) पर पहुंचे. कृष्णा नदी पर बांध को लेकर दोनों राज्यों के बीच तनाव कम करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद सीआरपीएफ जवानों को तैनात किया गया. 

12:44 PM

डायवर्ट हुईं फ्लाइट्स

शनिवार सुबह कम दृश्यता के कारण दिल्ली आने वाली 15 से अधिक उड़ानों को जयपुर, लखनऊ, अहमदाबाद और अमृतसर की ओर मोड़ दिया गया. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे के सूत्रों के मुताबिक, सुबह 7 बजे से 10 बजे के बीच उड़ानों को डायवर्ट किया गया. विस्तारा एयरलाइन ने एक्स पर एक ट्वीट में कहा, "मुंबई से दिल्ली (बीओएम-डीईएल) की उड़ान यूके954 को दिल्ली हवाई अड्डे पर खराब मौसम के कारण जयपुर (जेएआई) की ओर मोड़ दिया गया है और यह 0842 बजे जयपुर (जेएआई) पहुंची है."

 

11:52 AM

पश्चिम बंगाल में भूकंप

पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में शनिवार सुबह पड़ोसी बांग्लादेश में आए 5.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के अनुसार, भूकंप सुबह करीब नौ बजकर पांच मिनट पर आया, जिसका केंद्र दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश में 55 किलोमीटर गहराई में था. एनसीएस ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “ 02-12-2023 की सुबह भारतीय समयानुसार 09:05:31 पर बांग्लादेश और भारत में 5.6 तीव्रता का भूकंप आया. इसका केंद्र सतह से 55 किलोमीटर नीचे 23.15 डिग्री अक्षांश और 90.89 डिग्री देशांतर में था.”

11:20 AM

7-8 बच्चे पैदा करें औरतें

जहां भारत में सरकार लोगों से अपील कर रही है कि वह कम बच्चे पैदा करें वहीं रूस की सरकार का कहना है कि वह ज्यादा बच्चे पैदा करें. रूस के राष्ट्रपरि व्लादिमिर पुतिन का कहना है कि वह ज्यादा बच्चे पैदा करें. उन्होंने हवाला दिया कि पुराने जमाने में ऐसा होता था. उनका यह भी कहना है कि पुराने जमाने के औरतें ज्यादा बच्चे पैदा करती थीं. यह काफी अच्छा था. इसी परंपरा को बरकरार रखना चाहिए. पुतिन ने अपने यहां औरतों से 7-8 बच्चे पैदा करने का मशवरा दिया है.

10:38 AM

रोनाल्डो को चिढ़ाया

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की मौजूदगी के बावजूद अल नासर को सऊदी अरब फुटबॉल प्रो लीग में अल हिलाल के हाथों 3-0 से हार का सामना करना पड़ा, जिसके बाद विजेता टीम के प्रशंसकों ने ‘मेसी, मेसी’ के नारे लगाकर पुर्तगाल के इस सुपरस्टार पर ताने कसे. लियोनेल मेसी का इस मैच से कोई लेना-देना नहीं था लेकिन पिछले दो दशक से रोनाल्डो और उनके बीच फुटबॉल के मैदान पर कड़ी प्रतिद्वंद्विता रही है. यही वजह थी कि पांच बार के बैलन डी'ओर विजेता रोनाल्डो जब मैदान से बाहर निकल रहे थे तो अल हिलाल के प्रशंसक अर्जेंटीना के सुपरस्टार का नाम लेकर उन्हें चिढ़ा रहे थे.

09:49 AM

पीएम मोदी ने दिखाईं झलकियां

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दुबई में कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज-28 (COP28) में भाग हिस्सा लिया. इसके बाद उन्होंने COP28 का एक वीडियो साझा किया. वीडियो के जरिए उन्होंने एक बेहतर गृह के लिए मिलकर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वीडियो शेयर करते हुए अहम पलों पर प्रकाश डाला.

09:24 AM

रूस सेना में शामिल होंगे 170,000 सैनिक

यूक्रेन और रूस के बीच लंबे समय से जारी संघर्ष के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश की सेना को कम से कम 170,000 और सैनिकों को शामिल करने के शुक्रवार को आदेश दिए. यूक्रेन और रूस के बीच संघर्ष 22 माह से जारी है. पुतिन का यह आदेश शुक्रवार को जारी हुआ और इसे तत्काल प्रभाव से लागू भी कर दिया दिया गया जिससे रूसी सैन्यकर्मियों की बढ़कर संख्या 2,200,000 हो गई. इसमें 1,320,000 सैनिक भी शामिल हैं.

 

09:02 AM

महापंचायत को इजाजत

दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि उन्होंने नागरिक अधिकारों की सुरक्षा के लिए काम करने का दावा करने वाले संगठन "मिशन सेव कॉन्स्टिट्यूशन" को 18 दिसंबर को रामलीला मैदान में 'अखिल भारतीय मुस्लिम महापंचायत' आयोजित करने की अनुमति दे दी है. आयोजन के सुरक्षित और सुचारू संचालन के लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं. जज सुब्रमण्यम प्रसाद ने दिल्ली पुलिस की दलील पर ध्यान देने के बाद यह साफ कर दिया कि कोई भी अन्य विभाग कार्यक्रम या निर्धारित तिथि पर स्थल की उपलब्धता पर कोई आपत्ति नहीं उठाएगा.

07:42 AM

गाजा पर बमबारी शुरू

इजरायल और फिलिस्तीन के दरमियान हुए 1 हफ्ते के सीजफायर के बाद दोनों में एक बार फिर से फायरिंग शुरू हो गई है. दोनों के दरमियान 1 दिसंबर को सीजफायर खत्म हुआ. इजरायल ने गाजा पर बम बरसाने पर शुरू हुए. हमास का दावा है उसने भी इजरायल पर हमले किए हैं. इस दौरान 178 लोगों की जान गई है.

Trending news