Aaj Ki Taza Khabar 20 March: लोकसभा चुनाव 2024 : सपा संभल से मरहूम सांसद शफी कुर्रहमान बर्क के पोते जियाउर्रहमान बर्क को दिया टिकट
Advertisement

Aaj Ki Taza Khabar 20 March: लोकसभा चुनाव 2024 : सपा संभल से मरहूम सांसद शफी कुर्रहमान बर्क के पोते जियाउर्रहमान बर्क को दिया टिकट

Top Hindi News Live: यह लाइव ब्लॉग ब्रेकिंग खबरों को आप तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए बनाया गया है. इसमें हम आपको ब्रेकिंग खबरें मुख्तसर अंदाज में देंगे. देश, दुनिया, सिनेमा स्पोर्ट्स और कई तरह की खबरों को डिटेल में पढ़ने के लिए आप zeesalaam.in पर जाएं.

Aaj Ki Taza Khabar 20 March: लोकसभा चुनाव 2024 : सपा संभल से मरहूम सांसद शफी कुर्रहमान बर्क के पोते जियाउर्रहमान बर्क को दिया टिकट
LIVE Blog
20 March 2024
20:58 PM

लोकसभा चुनाव 2024 : सपा ने संभल से मरहूम सांसद शफी कुर्रहमान बर्क के पोते जियाउर्रहमान बर्क को दिया टिकट 

लखनऊ: समाजवादी पार्टी  ने लोकसभा चुनाव - 2024  के लिए बुधवार को 6  और उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी कर दी है.  पार्टी ने संभल से मरहूम सांसद शफी कुर्रहमान बर्क के पोते और कुंदरकी विधानसभा के विधायक जियाउर्रहमान बर्क को अपनी पार्टी का उम्मीदवार बनाया है. सपा ने संभल से जियाउर्रहमान बर्क, बागपत से मनोज चौधरी, गौतम बुद्ध नगर से राहुल अवाना, पीलीभीत से भगवत सरन गंगवार, घोसी से राजीव राय और मिर्जापुर से राजेंद्र एस बिंद को चुनावी मैदान में उतारा है. 
इससे पहले अपना दल कमेरावादी की राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल ने कहा कि हम शुरू से ही इंडिया गठबंधन में हैं.  हमारी पार्टी ने फूलपुर, कौशांबी और मिर्जापुर सीट पर चुनाव लड़ने का फैसला लिया है. पल्लवी पटेल इन्हीं में से किसी एक सीट पर चुनाव लड़ेंगी. 

19:05 PM

कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में गुजरात और राजस्थान पर चर्चा पूरी हुई
कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में गुजरात और राजस्थान पर चर्चा पूरी हुई, महाराष्ट्र की सीटों पर चर्चा जारी है राजस्थान की 15 सीटो पर चर्चा हुई, गठबंधन की तीन सीटों बांसवाड़ा, सीकर और नागौर को पेंडिंग रखा गया है... बाक़ी बची हुई सीटो पर नाम लगभग तय हो चुके हैं..

 

16:00 PM

कांग्रेस में शामिल हुए पप्पू यादव, अपनी पार्टी ‘जाप’ का कांग्रेस में किया विलय 

नई दिल्ली:  Ex. MP राजेश रंजन ऊर्फ पप्पू यादव बुधवार को कांग्रेस में शामिल हो गए. इसके साथ ही उन्होंने अपनी 'जन अधिकार पार्टी' (जाप) का कांग्रेस में विलय कर दिया.  यादव और उनके पुत्र सार्थक ने कांग्रेस मुख्यालय में मुल्क की सबसे पुरानी पार्टी की सदस्यता ले ली. कांग्रेस के बिहार प्रभारी मोहन प्रकाश और पार्टी के मीडिया  प्रमुख पवन खेड़ा ने पार्टी में उनका इस्तकबाल किया. इस मौके पर यादव ने कहा, "मेरा नज़रिया हमेशा कांग्रेस की विचारधारा के करीब रहा है...राहुल गांधी संघर्ष के प्रतीक हैं. उन्होंने मुल्क के लिए एक उम्मीद जगाई है." उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस और लालू यादव मिलकर 2024 जीतेंगे और 2025 जीतेंगे." पप्पू यादव की बीवी रंजीत रंजन भी कांग्रेस से  राज्यसभा सदस्य हैं. सूत्रों की माने तो पप्पू यादव कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं. 

15:53 PM

क्या बिहार में पप्पू यादव राजद में करेंगे अपनी पार्टी का विलय; लालू के साथ बैठक में क्या हुआ ? 
पूर्व सांसद पप्पू यादव ने  राजद सुप्रीमो से मुलाकात की थी, जिससे पार्टी के साथ फिर से गठबंधन की अटकलें तेज हो गईं, जिसने उन्हें 2014 के लोकसभा चुनाव में मधेपुरा से मैदान में उतारा था.  हालांकि पप्पू यादव ने अपनी 'जन अधिकार पार्टी'  के राजद में विलय की अटकलों को खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा कि राजद अध्यक्ष के साथ उनके "पारिवारिक संबंध" हैं और वह लालू प्रसाद के "भाजपा के खिलाफ वैचारिक रुख" को साझा करते हैं.  पप्पू यादव की पत्नी रंजीत रंजन कांग्रेस से राज्यसभा सांसद हैं. राजद के पास वर्तमान में कांग्रेस और तीन वामपंथी दल सीपीआई (एमएल) लिबरेशन, सीपीआई और सीपीआई (एम) गठबंधन सहयोगी हैं. 

15:27 PM

कांग्रेस से इस्तीफे के बाद सोनिया गाँधी से मिले सांसद अब्दुल खालिक, फैसले पर कर सकते हैं पुनर्विचार

नई दिल्ली:  लोकसभा सांसद अब्दुल खालिक ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने के कुछ दिनों बाद बुधवार को पार्टी संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी से मुलाकात की है.  सूत्रों की मानें तो, असम के बारपेटा से सांसद खालिक पार्टी से इस्तीफे के अपने फैसले पर पुनर्विचार कर सकते हैं. खालिक ने शुक्रवार को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. पार्टी ने हाल ही में उनका टिकट काट दिया था. सूत्रों का कहना है कि खालिक ढुबरी से टिकट चाहते थे, लेकिन पार्टी ने वहां पूर्व मंत्री रकीबुल हुसैन को उम्मीदवार बना दिया है.

14:11 PM

UP में AIMIM जल्द जारी कर सकती है सूची

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करने वाली है. AIMIM 20 मुस्लिम उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकता है. AIMIM अपने उम्मीदवार मुस्लिम बाहुल इलाकों में उतारेगी. आजमगढ़ से प्रदेश अध्यक्ष शौकत अली चुनाव लड़ सकते हैं. AIMIM के कैंडिडेट मुरादाबाद, मेरठ और बिजनौर से उतर सकते हैं. अमरोहा, कैराना, अलीगढ़, सहारनपुर और रामपुर से भी उम्मीदवार उतर सकते हैं. 

13:42 PM

बदायूं डबल मर्डर: मृतक बच्चों की मां ने कहा, नहीं थी हमारी किसी से रंजिश

उत्तर प्रदेश के बदायूं में हुए दो बच्चों की हत्या के बाद बच्चों की मां ने कहा कि हमारी उससे कोई रंजिश नहीं थी. आरोपी के भाई से पूछताछ की जानी चाहिए. हो सकता हो किसी ने यह घटना करवाई हो. उन्होंने किसी की साजिश होने की आशंका जताई है. उन्होंने पत्रकारों को बताया कि आरोपी ने उनसे पांच हजार रुपये मांगे. इस पर उन्होंने अपने पति को फोन कर साजिद द्वारा पांच हजार रुपये मांगने की जानकारी दी. इस पर पति ने साजिद को पत्नी से पांच हजार रुपये देने के लिए कह दिया. साथ ही कहा कि लड़का अच्छा है, कल लौटा देगा. इस पर ठेकेदार की पत्नी ने साजिद से कहा कि तुम बैठों में चाय बना देती हूं. उसके बाद रुपये दे दूंगी. पत्नी चाय बनाने गई, तभी साजिद दोनों बच्चों को छत पर ले गया. वहां ले जाकर दोनों बच्चों को चाकू से काट डाला. आरोपी ने उसके तीसरे बच्चे को भी मारने की कोशिश की, हालांकि वह आरोपी से छूटकर भाग गया. 

महिला ने बताया कि हमारी उससे कोई रंजिश नहीं थी. यह किसी की साजिश है. ठेकेदार विनोद ठाकुर ने मुख्य आरोपी साजिद और उसके भाई जावेद के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी है. दो बच्चों की हत्या के मामले में देर रात पिता ने प्राथमिकी लिखाई, जिसमें साजिद के साथ उसके भाई को भी आरोपी बनाया है. उनका आरोप है कि दोनों भाई घर में घुसे और बेटों की हत्या कर फरार हो गए. सीनियर पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियादर्शी के मुताबिक तहरीर में हत्या की वजह स्पष्ट नहीं है, लेकिन विनोद का कहना है कि दोनों हत्यारोपी मंगलवार शाम उनके घर आए. कानून-व्यवस्था बिल्कुल सामान्य है. शहर में कोई दिक्कत नहीं है. जनपद में हर जगह स्थिति सामान्य है. हम सोशल मीडिया पर नजर बनाए हुए हैं. इधर दोनों बच्चों के शव पोस्टमार्टम के बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच घर लाए गए जहां से शव को कछला ले जाया गया. बच्चों के घर के बाहर लोगों की भीड़ एकत्र हो गई. जिसे देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है.
ज्ञात हो कि यूपी के बदायूं की बाबा कॉलोनी में मंगलवार रात दो बच्चों की धारदार हथियार से निर्मम हत्या कर दी गई. पुलिस ने एक आरोपी को मुठभेड़ में ढेर कर दिया, दूसरा फरार है.

12:40 PM

महाराष्ट्र के परभणी में सड़क हादसा! पुल से गिरी बस; 30 यात्री घायल

महाराष्ट्र के परभणी जिले में बुधवार की सुबह राज्य परिवहन की एक बस पुल से गिर गई, जिससे बस में सवार लगभग 30 यात्री घायल हो गए हैं. पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. दुर्घटना के समय बस परभणी के जिंतूर से सोलापुर की ओर जा रही थी. अधिकारी ने बताया कि बस चालक के नियंत्रण खो देने से यह हादसा हुआ. उन्होंने बताया कि मुंबई से लगभग 500 किमी दूर स्थित परभणी के जिंतूर तालुका के अकोली में बस एक पुल से नीचे गिर गई. परभणी के पुलिस अधीक्षक रवींद्रसिंह परदेशी ने कहा, ''इस हादसे में लगभग 30 यात्री घायल हुए हैं और सभी का अस्पताल में इलाज चल रहा है. पुलिस ने कहा कि घायल लोगों को शुरू में जिंतूर में एक चिकित्सा सुविधा केंद्र में ले जाया गया और बाद में सभी को परभणी शहर के एक सरकारी अस्पताल भेजा गया.

11:31 AM

असम की पांच लोकसभा सीट के लिए अधिसूचना जारी

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में असम में पांच सीटों पर होने वाले मतदान के लिए अधिसूचना बुधवार को जारी की गई. निर्वाचन कार्यालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. असम की 14 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई को होंगे. पहले चरण में काजीरंगा, सोनितपुर, लखीमपुर, डिब्रूगढ़ और लखीमपुर में 19 अप्रैल को मतदान होगा.

10:38 AM

शाही ईदगाह विवाद मामले में आज सुनवाई

श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह विवाद मामले में आज प्रयागराज इलाहाबाद हाई कोर्ट में सुनवाई होगी. सुनवाई सुबह 11.30 बजे होगी. जस्टिस मयंक जैन की सिंगल बेंच में सुनवाई होगी. सिविल वाद की पोषणीयता के बिंदु पर हाईकोर्ट में पहले से ही सुनवाई चल रही है. शाही ईदगाह कमेटी के वकीलों की तरफ से आज कोर्ट में पक्ष रखा जाएगा. शाही ईदगाह परिसर की सम्पूर्ण जमीन मंदिर ट्रस्ट को सौंपने की मांग है. ईदगाह परिसर का एएसआई सर्वे और अमीन सर्वे की भी मांग रखी गई है. ईदगाह कमेटी पूजा स्थल अधिनियम 1991 का हाईकोर्ट में हवाला दे रही है.

10:29 AM

इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की बैटरी फटने से तीन लोग घायल

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में एक घर में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की बैटरी में विस्फोट हो गया, जिसमें दो महिलाएं और एक पुरुष घायल हो गए हैं. नगर निगम के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. ठाणे नगर निगम के आपदा प्रबंधन विभाग के प्रमुख यासीन तड़वी ने कहा कि मंगलवार की रात हुए विस्फोट के कारण मकान की छत और पड़ोस के मकान से सटी दीवार ढह गई है. कलवा इलाके के शांति नगर में एक चॉल में स्थित घर में यह बैटरी रखी थी. अधिकारी ने बताया कि रात करीब 10.30 बजे बैटरी में विस्फोट हो गया. उन्होंने बताया कि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि इसे घर में चार्जिंग के लिए रखा गया था या नहीं. उन्होंने बताया कि जिस घर में बैटरी में विस्फोट हुआ उसमें रहने वाली 28 वर्षीय महिला और पड़ोस के घर में रहने वाले 66 वर्षीय पुरुष और 56 साल की महिला घायल हो गई हैं. सूचना मिलने के बाद स्थानीय दमकलकर्मी और आपदा प्रबंधन विभाग की टीम घटनास्थल पर पहुंची. अधिकारी ने बताया कि इस हादसे में घायल हुए तीनों पीड़ितों को कलवा में स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अधिकारी ने कहा कि बैटरी में हुए विस्फोट के कारण का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है.

09:21 AM

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू

देश के 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के उन 102 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया बुधवार को अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू हो गई, जहां 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान होगा. राष्ट्रपति की तरफ से निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है. हालांकि बिहार में पहले चरण में जिन लोकसभा सीट के लिए मतदान होना है, उनके लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख एक त्योहार की वजह से बढ़ाकर 28 मार्च की गई है. बिहार की 40 में से चार लोकसभा सीट पर मतदान प्रथम चरण में होगा. नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जाएगी. बिहार के लिए यह तारीख 30 मार्च है. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है, वहीं बिहार में प्रथम चरण की चार सीट के लिए नामांकन वापसी की प्रक्रिया दो अप्रैल तक जारी रहेगी. देश में 18वीं लोकसभा के लिए 19 अप्रैल को चुनाव शुरू होंगे और एक जून तक सात चरणों में मतदान होगा. मतगणना चार जून को होगी.

08:38 AM

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए अधिसूचना जारी; नामांकन प्रक्रिया भी शुरू

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की जिन 102 सीट पर मतदान होना है, उनके लिए अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है.

07:33 AM

कूच बिहार में रैलियों के बीच टीएमसी-भाजपा के बीच झड़प

पश्चिम बंगाल के कूच बिहार जिले में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के समर्थकों के बीच मंगलवार शाम को उस समय झड़प हो गई जब केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निशिथ प्रामाणिक द्वारा संबोधित एक जनसभा समाप्त हुई थी और राज्य मंत्री उदयन गुहा के नेतृत्व में एक रैली पास ही शुरू होने वाली थी. यह घटना दिनहाटा बाजार इलाके में रात करीब साढ़े बजे हुई जब स्थानीय भाजपा सांसद प्रमाणिक जनसभा में शामिल होने के बाद वहां से जा रहे थे और घटनास्थल से कुछ मीटर की दूरी पर टीएमसी की भी सभा होने वाली थी. प्रमाणिक ने आरोप लगाया कि जब उनका काफिला इलाके से निकल रहा था, तभी टीएमसी के रैली स्थल से पथराव किया गया. प्रमाणिक ने आरोप लगाया कि उत्तर बंगाल विकास मंत्री गुहा ने भाजपा कार्यकर्ताओं की पिटाई करने का नेतृत्व किया और पुलिस को उन्हें गिरफ्तार करने का निर्देश दिया. गुहा ने आरोपों को ‘‘निराधार’’ बताते हुए खारिज कर दिया और आरोप लगाया कि भाजपा समर्थकों ने टीएमसी के रैली स्थल पर पथराव किया.

06:32 AM

लालू प्रसाद यादव की बेटी लड़ सकती है चुनाव

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद की सिंगापुर में रहने वाली बेटी रोहिणी आचार्य को पार्टी सारण सीट से लोकसभा टिकट देने पर विचार कर रही है. लालू पूर्व में सारण लोकसभा सीट से चुनाव लड़ते थे. राजद एमएलसी सुनील कुमार ने मंगलवार को यहां कहा, "पार्टी नेतृत्व को सारण में भारी जनभावना से अवगत कराया गया है." सिंह ने कहा, "यह सिर्फ मेरा विचार नहीं है. सारण में हमारे सभी मौजूदा और पूर्व विधायकों का विचार है कि रोहिणी को राजद का उम्मीदवार बनाया जाना चाहिए." उन्होंने कहा, "पार्टी कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय अध्यक्ष और तेजस्वी यादव को अपनी भावना से अवगत करा दिया है. इस पर उन्हें निर्णय लेना है."

 

Trending news