Eid 2023 Confirmed Date: सऊदी अरब, UAE और पाकिस्तान में आज देखा जाएगा ईद का चांद, जानिए भारत की तारीख
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1658908

Eid 2023 Confirmed Date: सऊदी अरब, UAE और पाकिस्तान में आज देखा जाएगा ईद का चांद, जानिए भारत की तारीख

EID 2023 Date in India Live Updates: रमजान का महीना अपने आखिरी चरणों में है, जल्द ही पूरी दुनिया में ईद उल फित्र का त्योहार चोश और खरोश के साथ मनाया जाएगा. हालांकि अभी ईद की तारीख को लेकर कुछ भी साफ नहीं है. सऊदी अरब में कल यानी 20 अप्रैल को ईद का चांद देखा जाएगा. 

Eid 2023 Confirmed Date: सऊदी अरब, UAE और पाकिस्तान में आज देखा जाएगा ईद का चांद, जानिए भारत की तारीख
LIVE Blog

EID 2023 Confirmed Date and Moon Sighting Time Live Updates: ईद के चांद को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है, हालांकि सऊदी अरब गुरुवार यानी 20 अप्रैल को ईद का चांद देखने की अपील की गई है. सऊदी सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि गुरुवार का ईद का चांद देखा जाना चाहिए और लोगों अपनी नजदीकी अदालत में इसकी गवाही भी दर्ज करानी है. हालांकि खगोलविदों को कहना है कि अरब देशों में ईद का चांद 21 अप्रैल को दिखाई देगा. वहीं हिंदुस्तान में भी 21 अप्रैल को ईद का चांद नजर आने की उम्मीद जाहिर है. अगर ऐसा होता है तो फिस इस बार भारत भी अरब देशों के साथ ईद का जश्न मनाएगा. ईद के चांद को लेकर किसी भी तरह के अपडेट के लिए हम यह लाइव ब्लॉग शुरू कर रहे हैं. बने रहें जी सलाम के साथ.

20 April 2023
09:42 AM

काबा की दो हैरान कर देने वाली तस्वीरें:

सऊदी अरब की तरफ से खाना-ए-काबा की दो तस्वीरों जारी की गई हैं. जिन्हें देखकर हर कोई हैरान है. एक तस्वीर कोरोना महामारी के दौरान है जब वहां कोई भी शख्स मौजूद नहीं था. वहीं एक तस्वीर हालिया दिनों की है जब वहां लाखों की तादाद में लोग मौजूद हैं. एक जानकारी के मुताबिक मस्जिद अल हरम में 29वीं रमजान की शाम तकरीबन 25 लाख लोगों मौजूद थे. 

fallback

08:09 AM

Pakistan: आज देखा जाएगा ईद का चांद:

पाकिस्तान में भी आज ईद उल फित्र का चांद देखा जाएगा. रमजान के बाद आने वाले महीने शव्वाल का चांद देखने के  लिए आज यानी 20 अप्रैल को राजधानी इस्लामाबाद में मीटिंग बुलाई गई है. हालांकि आज ईद का चांद नजर आने के इमकान बहुत कम हैं. 

08:07 AM

सऊदी में आज देखा जाएगा ईद का चांद:

Eid 2023 In Saudi Arabia: सऊदी अरब समेत तमाम अरब देशों में आज यानी गुरुवार (20 अप्रैल) को ईद उल फित्र का (Eid Ul Fitr 2023) का चांद देखा जाएगा. सऊदी अरब सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि 20 अप्रैल को चांद देखा जाए और अपनी नजदीकी अदालत में इसकी गवाही दर्ज कराई जाए. 

08:00 AM

Yemen: रमज़ान के पवित्र महीने के खत्म होने और ईद की खुशियां आने से पहले यमन में एक बड़ा हादसे हुआ है. दरअसल यहां जकात बांटने के एक प्रोग्राम के दौरान तकरीबन 85 लोगों की मौत हो गई है. इसके अलावा 350 से ज्यादा जख्मी बताए जा रहे हैं. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

14:44 PM

पाकिस्तान में कल देखा जाएगा चांद:

Eid Date 2023: 20 अप्रैल यानी गुरुवार को ना सिर्फ अरब मुल्कों में ईद का चांद देखा जाएगा बल्कि हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी ईद का चांद 20 अप्रैल को देखा जाएगा. क्योंकि पाकिस्तान में भी अरब देशों के साथ रमजान का आगाज हुआ था. ऐसे में पाकिस्तान की चांद कमेटियां भी कल यानी गुरुवार को चांद देखने के लिए तैयाह हैं. 

12:11 PM

कल दिख सकता है सऊदी अरब चांद:

ईद के चांद को लेकर कहा जा रहा है कि अरब देशों में शव्वाल का चांद गुरुवार यानी 20 अप्रैल को 24 मिनट तक क्षितिज (आसमान) में रहेगा. एक खगोलशास्त्री और स्थानीय साइटिंग क्रिसेंट कमेटी के मेंबर अब्दुल्ला अल-ख़ुदिरी ने कहा है कि ईद का चाँद गुरुवार को 24 मिनट तक क्षितिज में रहेगा. सबक वेबसाइट के मुताबिक उन्होंने कहा है कि "यह सच नहीं है कि गुरुवार को चांद देखना संभव नहीं है."

12:08 PM

EID Mubarak & Best Wishes:

Eid Mubarak Poetry: ईद के मौके पर अपने दोस्तों और परिवार या फिर महबूब को शायरी के साथ मुबारकबाद पेश करना चाहते हैं तो फिर यहां क्लिक करें. इसमें हमने उर्दू के बेहतरीन शेर चुने हैं जो आपको ईद के मौके पर मुबारकबाद पेश करने के लिए काम आएंगे. 

11:10 AM

भारत में कब है ईद?

Eid Date in India: भारत में ईद की बात करें तो कयास लगाए जा रहे हैं कि यहां भी सऊदी अरब के साथ 22 अप्रैल को ईद का जश्न मनाया जाएगा. अगर ऐसा होता है तो फिर सऊदी अरब में इस बार 30 और हिंदुस्तान में 29 रोजे रखे जाएंगे. हालांकि इसको लेकर स्थिति साफ नहीं है. इसी से जुड़े हर अपडेट के लिए बने रहें जी सलाम पर. 

11:05 AM

सऊदी अरब में ईद का कब है?

Saudi Arabia Eid 2023: ईद 2023 को लेकर सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को शव्वाल (रमजान के बाद शुरू होने वाला इस्लामी महीना) का चांद देखने की अपील की है. साथ ही कहा है कि अपनी नजदीकी अदालत में गवाही भी दर्ज कराएं. हालांकि खगोलविदों का कहना है कि ईद 2023 का चांद 21 अप्रैल को नजर आएगा. 

Trending news