Kuno National Park: विदेशी चीतों को रास नहीं आ रही भारत की आब-ओ हवा; एक हफ्ते में दो की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1779734

Kuno National Park: विदेशी चीतों को रास नहीं आ रही भारत की आब-ओ हवा; एक हफ्ते में दो की मौत

Kuno National Park: कूनो में 3 शावकों सहित 8 चीतों की मौत हो गई है. शुक्रवार को एक और चीते की मौत हो गई है. सबसे पहले नामीबिया से लाये चीते की मौत हुई थी.

 

Kuno National Park: विदेशी चीतों को रास नहीं आ रही भारत की आब-ओ हवा; एक हफ्ते में दो की मौत

Kuno National Park: मध्य प्रदेश के Kuno National Park में लगातार चीतों की मौत हो रही है. चीतों की मौत थमने का नाम नहीं ले रहा है. जानकारी के अनुसार आज एक और चीते की मौत हो गई है. कूनो में अभी तक कुल 8 चीतों की मौत हो चुकी है जिसमें 3 शावक और 5 चीते शामिल हैं. चीता ‘दक्ष’ ने बीते सोमवार को दम तोड़ दिया था. वहीं कूनो में सबसे पहले नामीबिया से लाये चीतों में से एक की मौत कीडनी के खराब हो जाने के कारण 27 मार्च को हो गई थी. 

आपको बता दें कि Kuno National Park में ज्यादा चीता रखने को लेकर लगातार सवाल खड़े किए जा रहे हैं. क्यों कि, पार्क का क्षेत्र लगभग 750 वर्ग KM है. लेकिन कुछ दिन पहले Park का क्षमता टेस्ट किया था, जिसके बाद पांच और चीतों को पार्क में छोड़ने का फैसला किया गया था. जानकारी के अनुसार परमिट मिल गया था जिनमें 3 मादा और 2 नर शामिल था. 

विटामिन-डी ज्यादा लेने से क्या होता है? जानें 

 

चीता प्रोजेक्ट पर अभी तक 32 करोड़ खर्च
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 सितंबर 2022 को चीता प्रोजेक्ट की शुरु किया था.जिसके बाद भारत सरकार ने विदेशों से कई चीतों को भारत लाए, लेकिन लगातार एक बाद एक की मौत हो रही है. वहीं वन मंत्री विजय शाह ने विधानसभा सत्र के दौरान बताय कि चीता प्रोजेक्ट में अभी तक कुल 32 करोड़ रूपए खर्च किए गए हैं.

दक्षिण अफ्रीकी विशेषज्ञों ने कहा 
दक्षिण अफ्रीकी विशेषज्ञों के 30 अप्रैल के दौरे बाद 5 चीतों को जंगल में छोड़ने का फैसला लिया गया था. अफ्रीकी विशेषज्ञों ने अपने रिपोर्ट में कहा था कि सभी चीते स्वस्थ हैं. 5 चीते अपने नेचुरल बिहबेवियर के अनुकूल लगातार शिकार कर रहे हैं. सभी बाघों को Kuno National Park से बाहर घूमने की अनुमति को लेकर के राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के एक अधिकारी इस फैसले का समर्थन किया था.

Trending news