Tax on Temple: अब मंदिरों को देना होगा 10 फीसद टैक्स, असेंबली में पास हुआ बिल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2122401

Tax on Temple: अब मंदिरों को देना होगा 10 फीसद टैक्स, असेंबली में पास हुआ बिल

Karnataka News: कर्नाटक में अब मंदिरों को टैक्स देना होगा. जो मंदिर एक करोड़ से ज्यादा कमा रहे हैं, उन्हें 10 फीसद टैक्स देना होगा. आइये जानते हैं क्या कहता है यह बिल

File Photo

Karnataka News: सरकार के फैसले के बाद कर्नाटक में अब मंदिरों को टैक्स देना होगा. बुधवार को राज्य विधानसभा में 'कर्नाटक हिंदू धार्मिक संस्थान और धर्मार्थ बंदोबस्ती विधेयक 2024' पारित हो गया है. जिसके बाद अब बीजेपी कांग्रेस को हिंदू विरोधी करार दे रही है. 

किन मंदिरों से वसूला जाएगा टैक्स

यह विधेयक सरकार को उन मंदिरों से 10 फीसद टैक्स लेने का अधिकार देता है. जिनका रेवेन्यू ₹1 करोड़ से ज्यादा है और उन मंदिरों से 5 फीसद टैक्स इकट्ठा करने का अधिकार है जिनका रेवेन्यू ₹10 लाख से ₹1 करोड़ के बीच है. आसान भाषा में समझें तो 1 करोड़ से ज्यादा कमाने वाले मंदिरों को 10 फीसद तक का टैक्स देना होगा. वहीं जिन मंदिरों का रेवेन्यू 10 लाख से 1 करोड़ के बीच है उन्हें पांच फीसद टैक्स देना होगा.

बीजेपी ने लगाया गंभीर आरोप

कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष विजयेंद्र येदियुरप्पा ने कहा कि कांग्रेस सरकार हिंदू विरोधी नीतियां अपनाकर अपना खाली खजाना भरना चाहती है. उन्होंने ट्विटर में कहा,"राज्य में लगातार हिंदू विरोधी नीतियां अपना रही कांग्रेस सरकार ने अब हिंदू मंदिरों के राजस्व पर टेढ़ी नजर डाली है और अपना खाली खजाना भरने के लिए हिंदू धार्मिक संस्थान और धर्मार्थ बंदोबस्ती विधेयक पारित किया है." उन्होंने कहा कि इकट्ठा कि पैसों का इस्तेमाल "दूसरे उद्देश्य" के लिए किया जाएगा.

उन्होंने आगे कहा, "इसके तहत, सरकार ₹1 करोड़ से अधिक आय वाले मंदिरों की आय का 10% एकत्र करेगी, यह गरीबी के अलावा कुछ नहीं है. भक्तों के जरिए भगवान के ज्ञान और मंदिर के विकास के लिए समर्पित चढ़ावे को नवीकरण के लिए आवंटित किया जाना चाहिए मंदिर और भक्तों की सुविधा के लिए. यदि इसे किसी अन्य उद्देश्य के लिए आवंटित किया जाता है, तो यह लोगों की दैवीय मान्यताओं पर है. यह हिंसा और धोखाधड़ी होगी. येदियुरप्पा ने इस बात पर भी आश्चर्य जताया कि केवल हिंदू मंदिरों को ही क्यों निशाना बनाया जा रहा है, अन्य धर्मों को नहीं.

कांग्रेस ने क्या कहा?

टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए, कर्नाटक के मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने भाजपा पर धर्म को राजनीति में लाने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ही हिंदुत्व की सच्ची समर्थक है. उन्होंने कहा,"श्री विजयेंद्र येदियुरप्पा, यह स्पष्ट है कि भाजपा हमेशा यह दावा करके राजनीतिक लाभ लेती है कि कांग्रेस हिंदू विरोधी है. हालांकि, हम, कांग्रेस, खुद को हिंदू धर्म का सच्चा समर्थक मानते हैं क्योंकि, वर्षों से, कांग्रेस सरकारों ने लगातार हिंदू हित और मंदिरों की रक्षा की है.

Trending news