Jharkhand: झारखण्ड में स्कूलों के नाम बदलने पर विवाद; लोहरदगा के नदिया हिंदू हाई स्कूल से हटा दिया गया 'हिंदू' शब्द
Advertisement

Jharkhand: झारखण्ड में स्कूलों के नाम बदलने पर विवाद; लोहरदगा के नदिया हिंदू हाई स्कूल से हटा दिया गया 'हिंदू' शब्द

Jharkhand: झारखंड सरकार ने इस समय कई स्कूलों को नाम बदलने रको लेकर के विवाद छिड़ गया है.इस समय सबसे ज्यादा लोहरदगा के नदिया हिंदू हाई स्कूल की चर्चा है. जिसके नाम से हिंदू शब्द हटा दिया गया है. और भी 80 स्कूल को नाम में बदलाव किया गया है. 

 

Jharkhand: झारखण्ड में स्कूलों के नाम बदलने पर विवाद; लोहरदगा के नदिया हिंदू हाई स्कूल से हटा दिया गया 'हिंदू' शब्द

Jharkhand: झारखंड सरकार ने इस समय कई स्कूलों को नाम बदलने रको लेकर के विवाद छिड़ गया है. हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने राज्य में कुछ दिन पहले शुरू की गई सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस योजना के तहत चयनित 80 स्कूलों के नाम बदल दिए हैं. जिसको लेकर के झारखंड में राजनितिक पारा गर्म हो गया है.राज्य सरकार ने लोहरदगा के नादिया हिंदू हाई स्कूल और चास के राम रुद्र हाई स्कूल दो ऐसे शैक्षणिक संस्थान हैं जिसके नाम बदलने के कारण  राज्य सरकार  विरोध झेल रही है. 

राज्य सरकार के शिक्षा विभाग के एक आदेश के बाद इन स्कूलों के नाम से शब्द हटा दिए गए. जिसमें नदिया हिंदू हाई स्कूल से 'हिंदू'हटा दिया गया है. और इसी तरह से नाम बदलकर  जिला सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस लोहरदगा कर दिया गया है. और इसा तरह से चास के राम रुद्र हाई स्कूल से 'राम रुद्र' शब्द हटा दिया गया है. और धनबाद के एसएसएलएनटी गराजकीय कन्या विद्यालय से 'एसएसएलएनटी' (श्री श्री लक्ष्मी नारायण ट्रस्ट) शब्द हटा दिया गया है.जिसको लेकर के झारखण्ड में विवाद हो गया है.

लोहरदगा के नादिया हिंदू हाई स्कूल की स्थापना 1931 में भारत के आजादी से पहले की गई थी. इस स्कूल को बनाने में जमीन की दान मालिक घनश्याम दास बिड़ला ने की थी. जो बाद में हबिहार सरकार ने अपने कब्जे में ले लिया. उस समय जमीनदाता बिड़ला ने ये शर्त रखी थी की ये झमीन तभी दान में देंगे और स्कूल का नाम नदिया हिंदू हाई स्कूल ही रहेगा.

पूर्व मंत्री ने कहा 
पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोहरदगा से सांसद सुदर्शन भगत ने झारखंड सरकार के इस फैसले का पुरजोड़ विरोध किया है. पूर्व मंत्री ने  कहा कि राज्य सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला गलत है और तुष्टिकरण की राजनीति की पराकाष्ठ है.

अपनी बेटियों की शादी नहीं करते थे मुगल

नदिया हिंदू हाई स्कूल बनने में इन लोगों ने भी की थी आर्थिक मदद
इस फैसले पर शिक्षाविद् मदन मोहन पांडेय ने  बताया कि जमीनदाता बिड़ला जमीन दान करते समय यह शर्त रखी थी कि स्कूल का नाम हमेशा नदिया हिंदू हाई स्कूल ही रहेगा. और इस स्कूल को भवन को बनाने में राय साहेब बलदेव साहू, श्रीकृष्ण साहू और मनु बाबू सहित कई लोगों ने आर्थिक मदद की थी. और शिक्षाविद् मदन मोहन पांडेय ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से स्कूल से 'हिंदू' शब्द हटाना गलत है.

इन स्कूलों के भी बदले गए नाम
झारखंड सरकार द्वारा बदले गए अन्य स्कूलों में गढ़वा स्थित आरके गर्ल्स स्कूल और झुमरी तिलैया स्थित सीडी गर्ल्स स्कूल तथा रामगढ़ कैंट का एसएस गर्ल्स हाई स्कूल और हजारीबाग का जिला स्कूल शामिल हैं.

Trending news