Donate Wealth: अमेजन के मालिक जेफ बेजोस कर रहे हैं, गैरों पे करम और अपनों पे सितम !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1442472

Donate Wealth: अमेजन के मालिक जेफ बेजोस कर रहे हैं, गैरों पे करम और अपनों पे सितम !

Jeff Bezos anounces to give away majority of his wealth for Charitable: ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स हैं. हाल ही में उन्होंने अपनी 124 अरब डॉलर की जायदाद का ज्यादातर हिस्सा दान करने का ऐलान किया है, वहीं दूसरी तरफ उन्होंने अमेजन ने 10 हजार कर्मचारियों को निकालने की भी घोषणा कर दी है.

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस

सैन फ्रांसिस्कोः ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस ( Amazon Founder Jeff Bezos) ने जहां एफ तरफ अपनी जिंदगी भर की कमाई यानी 124 अरब डॉलर की जायदाद का ज्यादातर हिस्सा दान (donate wealth) करने का ऐलान किया है, वहीं दूसरी तरफ अमेजन से लगभग 10,000 कर्मचारियों को नौकरी से भी निकालने का ऐलान कर दिया ( Amazon cut down jobs) है.  बेजोस ने बताया कि दान किया गया पैसा जलवायु परिवर्तन से लड़ने और ऐसे लोगों की मदद करने में खर्च होगा, जो गहरे सामाजिक और सियासी भेदभाव के बावजूद इंसानियत को एकजुट कर सकते हैं. जेफ बेजोस के इस फैसले को देखकर उनकी कंपनी से नौकरी गंवाने वाले लोग शायद यही सोच रहे होंगे कि बेजोस गैरों पर करम और अपनों पर सितम कर रहे हैं.  

एनजीओ को दिया 118 मिलियन डॉलर का दान
अमेजॅन के फाउंडर ने सांचेज की सह-अध्यक्षता वाले बेजोस अर्थ फंड को 10 सालों में 10 बिलियन डॉलर देने का वादा किया है. इस साल मई में, बेजोस ने एक गैर-लाभकारी संस्था को 118 मिलियन डॉलर का दान दिया था, हालांकि इस बात की जानकारी नहीं है कि दान लेने वाली वह संस्था कौन-सी है. फोर्ब्स की रिपोर्ट में भी इस बात की तस्दीक की गई है. एसईसी फाइलिंग के मुताबिक, इस साल की शुरूआत के बाद से, बेजोस ने 84,030 अमेजॅन शेयर 233 मिलियन डॉलर गैर-लाभकारी संस्थाओं को दान में दिए हैं.

बराक ओबामा के फाउंडेशन में भी दे चुके हैं दान 
2021 में, उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के फाउंडेशन के साथ-साथ वर्ल्ड सेंट्रल किचन के शेफ जोस एंड्रेस और एनजीओ वैन जोन्स को 100 मिलियन डॉलर दिए थे. इससे पहजे बेजोस ने पिछले साल जुलाई में स्मिथसोनियन के वायु और अंतरिक्ष संग्रहालय में 200 मिलियन डॉलर देने का ऐलान कर सभी को चौंका दिया था. इसके अलावा बेजोस बेघर परिवारों की मदद करने वाले संगठनों को हर साल 100 मिलियन डॉलर दे रहे हैं.

10,000 कर्मचारियों को बाहर करने की योजना बनाई
वहीं, अमेजन के मालिक की इस उदारता के अलावा एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि, अमेजन कथित तौर पर इस सप्ताह में कॉर्पोरेट और प्रौद्योगिकी भूमिकाओं में अपने लगभग 10,000 कर्मचारियों को नौकरी से बाहर निकालने की योजना बना रहा है. नौकरी में कटौती अमेजन की डिवाइस यूनिट पर केंद्रित होगी. जिसमें वॉयस-असिस्टेंट एलेक्सा और इसके खुदरा और मानव संसाधन विभाग शामिल हैं. अमेजन विश्व स्तर पर 1.5 मिलियन से ज्यादा लोगों को रोजगार देता है. 

Zee Salaam

Trending news