J&K Assembly Elections 2024: पहले चरण की इन 4 हाई प्रोफाइल सीटों पर होंगी सबकी नजरें, जानें किसके बीच है मुकाबला?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2436489

J&K Assembly Elections 2024: पहले चरण की इन 4 हाई प्रोफाइल सीटों पर होंगी सबकी नजरें, जानें किसके बीच है मुकाबला?

Jammu and Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 24 सीटों पर वोटिंग समाप्त हो गई. पहले चरण में पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती समेत 219 उम्मीदवारों की सियासी किस्मत ईवीएम में कैद हो गई. चुनाव के आयोग के मुताबिक पहले फेज में 59 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई. किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा  77 फीसदी वोटिंग हुई, जो राज्य के दूसरे  जिलों के मुकाबले सबसे ज्यादा है. वहीं, पुलवामा जिले में सबसे कम 46 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई. 

 

J&K Assembly Elections 2024: पहले चरण की इन 4 हाई प्रोफाइल सीटों पर होंगी सबकी नजरें, जानें किसके बीच है मुकाबला?

Jammu & Kashmir Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर में करीब एक दशक बाद बुधवार को विधानसभा चुनावों के लिए पहले चरण का मतदान हुआ. इस चरण में कश्मीर घाटी की 16 और जम्मू संभाग की 8 सीटों  समेत कुल 24 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गए. लेकिन हर किसी की नजर इन सीटों में से चार हॉट सीट पर टिकी हुई. हम जिन चार हॉट सीटों की बात कर रहे हैं, उनमें किश्तवाड़, डूरू, बिजबिहाड़ा और पुलवामा है. आईए समझते हैं इन चार सीटों पर किसकी राहें कितनी आसान रहने वाली हैं.

पुलवामा ( Pulwama )
इस सीट से महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी ने वहीद उर-रहमान पारा को चुनावी मैदान में उतारा है. उनका मुकाबला फारुक अब्दुल्लाह की नेशनल कॉन्फ्रेंस के कैंडिडेट मोहम्मद खलील बंद से है. पिछले यानी 10 साल पहले हुए विधानसभा चुनाव में इस सीट से खलील बंद ने जीत दर्ज की थी. लेकिन तब खलील बंद पीडीपी में थे. लेकिन उन्होंने साल 2019 में पीडीपी से इस्तीफा देकर नेशनल कॉन्फ्रेंस का दामन थाम लिया था. बता दें कि, खलील बंद पीडीपी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं.

बिजबिहाड़ा ( Bijbihara )
जम्मू-कश्मीर की चर्चित सीटों में से एक बिजबिहाड़ा से पूर्व मुख्यमंत्री व पीडीपी की मुखिया महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती चुनाव लड़ रही हैं. यह सीट मुफ्ती परिवार का गढ़ माना जाता रहा है. इस सीट से मुफ्ती परिवार की तीसरी पीढ़ी चुनाव लड़ रही है. दूसरी तरफ, भाजपा ने यहां से सोफी मोहम्मद यूसुफ को मैदान में उतारा है. इसके अलावा नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन की तरफ से बशीर अहमद शाह वीरी मैदान में हैं. पिछले चुनाव में महबूबा मुफ्ती की पार्टी ने यहां से जीत हासिल की थी.

किश्तवाड़ सीट से कौन मारेगा बाजी?
किश्तवाड़ सीट से भाजपा (BJP) ने आतंकी हमले में पिता-चाचा को खोने वाली शगुन परिहार को मैदान में उतारा है. शगुन भाजपा नेता रहे अनिल परिहार की भतीजी हैं. बता दें कि, नवंबर 2018 में आतंकियों ने शगुन के पिता और चाचा की हत्या कर दी थी. इस सीट पर शगुन परिहार का टक्कर नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन के सज्जाद अहमद किचलू और पीडीपी के फिरदौस अहमद टाक से है. पिछले चुनाव में BJP ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी.

डूरू में सीधा मुकाबला  
अनंतनाग जिले की डूरू सीट पर सबी नजरें हैं. यहां से कांग्रेस ने गुलाम अहमद मीर को मैदान में उतारा है, वह इस सीट से दो बार विधायक रह चुके हैं. गुलाम अहमद मीर का मुकाबला पीडीपी कैंडिडेट मोहम्मद अशरफ मलिक से है.  हालांकि, पिछले चुनाव में इस सीट से पीडीपी के सैयद फारूक अहमद अंद्राबी ने जीत हासिल की थी.

Trending news