ISRO XPoSat Launch: नए साल की जबरदस्त शुरुआत, इसरो ने लॉन्च किया मिशन; जानें मकसद
Advertisement

ISRO XPoSat Launch: नए साल की जबरदस्त शुरुआत, इसरो ने लॉन्च किया मिशन; जानें मकसद

ISRO XPoSat Launch: इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन 2024 की बेहतरीन शुरुआत करने जा रहा है. स्पेस सेंटर ने एक बड़ा मिशन लॉन्च किया है. जानें क्या है इसका मकसद

ISRO XPoSat Launch: नए साल की जबरदस्त शुरुआत, इसरो ने लॉन्च किया मिशन; जानें मकसद

ISRO XPoSat Launch: इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन, 2024 के अपने पहले अंतरिक्ष मिशन में, सोमवार, 1 जनवरी को एक्स-रे पोलारिमीटर सैटेलाइट (XPoSat) लॉन्च कर लिया है. सैटेलाइट को सुबह 9:10 बजे सतीश धवन से लॉन्च किया गया. इंडियन स्पेस डिपार्टमेंट के चंद्रयान-3 और आदित्य एल1 मिशन के बाद यह देश का अंतरिक्ष की खोज की दिशा में अगला ऐतिहासिक कदम है.

सैटेलाइलट का क्या काम होगा?

इस सैटेलाइट के जरिए ब्लैक होल औप न्यूट्रॉन स्टार की स्टडी की जा सकेगी. इस मिशन के कामयाब होने के बाद भारत संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद ऐसा करने वाला दुनिया का दूसरा देश बन जाएगा.

इस मिशन को कहां देखें?

मिशन को इसरो की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल पर लाइव-स्ट्रीम किया जा सकेगा, XPoSat को PSLV-C58 अंतरिक्ष यान के जरिए ले जाने के लिए पूर्व की ओर कम झुकाव वाली ऑर्बिट में स्थापित किया जाएगा. XPoSat के अलावा, PSLV-C58 'PSLV ऑर्बिटल एक्सपेरिमेंटल मॉड्यूल' को भी अंतरिक्ष में ले जाएगा. एक्स पर मिशन का ऐलान करते हुए, इसरो ने लिखा, "एक्स-रे पोलारिमीटर सैटेलाइट (XPoSat) का लॉन्च 1 जनवरी, 2024 को 09:10 बजे IST पहले लॉन्च-पैड, SDSC-SHAR, श्रीहरिकोटा से निर्धारित किया गया है. ”

कैसे काम करती है सेटालइट

XPoSat सैटेलाइट दुनिया में अब तक का दूसरा ब्लैक होल निगरानी करने वाली सैटेलाइट होने वाली है. ब्लैक होल और न्यूट्रॉन सितारों की स्टडी करने के लिए यह एक्स-रे फोटॉन और उनके ध्रुवीकरण का इस्तेमाल करेगा. XPoSat उपग्रह को PSLC C58 अंतरिक्ष यान के जरिए अंतरिक्ष में लॉन्च किया जाएगा, जो PSLV ऑर्बिटल एक्सपेरिमेंटल मॉड्यूल भी ले जाएगा. इस मिशन पर दुनिया भर के लोगों की निगाह टिकी हुई है.

Trending news