क्या शशि थरूर ही हैं, कांग्रेस के अगले पार्टी अध्यक्ष; सोनिया की सहमति से मिल रहे ये संकेत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1358786

क्या शशि थरूर ही हैं, कांग्रेस के अगले पार्टी अध्यक्ष; सोनिया की सहमति से मिल रहे ये संकेत

Shashi Tharoor gets nod From Sonia Gandhi to Fight Party President Election: कांग्रेस नेता शशि थरूर के पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने के बाद उनके अध्यक्ष पद के चुनाव लड़ने का रास्ता अब बिल्कुल साफ हो गया है. अगर गांधी परिवार से कोई अध्यक्ष पद का दावेदार सामने नहीं आता है तो, थरूर को इस चुनाव में सफलता मिलने की संभावना काफी बढ़ जाएगी.  

 शशि थरूर और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी

नई दिल्लीः कांग्रेस नेता और लोक सभा सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) के सोमवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मुलाकात के बाद अब यह साफ हो गया है कि शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने जा रहे हैं. सोनिया गांधी ने सोमवार को हुई उनसे मुलाकात में शशि थरूर (Shashi Tharoor) के अध्यक्ष पद के चुनाव लड़ने पर अपनी सहमति दे दी है. पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सोनिया गांधी ने कहा है कि पार्टी को कोई भी शख्स अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ सकता है, अगर वह लड़ना चाह रहा हो तो. सोनिया गांधी पार्टी के चुनाव को लोकतांत्रिक और पारदर्शी बनाना चाह रही है. वहीं, सूत्रों ने दावा किया है कि इस चुनाव में गांधी परिवार से कोई भी शख्स अध्यक्ष पद के लिए चुनाव नहीं लड़ेगा. ऐसे में अगर सोनिया गांधी की तरफ से शशि थरूर को चुनाव लड़ने की सहमति मिल गई है, तो माना जा सकता है कि थरूर अध्यक्ष पद का चुनाव जीत भी सकते हैं. 

थरूर के समर्थन में हैं पार्टी के कई नेता 
उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर ने हाल ही में इस बात की तरफ इशारा किया था कि वह कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकते हैं. कई दूसरे नेताओं ने भी उनकी संभावित उम्मीदवारी का समर्थन किया था. लेकिन अध्यक्ष पद के चुनाव में पारदर्शिता को लेकर इससे पहले कई नेता सवाल उठा चुके हैं. उनका आरोप है कि अध्यक्ष पद पर कोई भी उम्मीदवार तब तक जीत नहीं सकता है, जब तक कि उसे गांधी परिवार यानी सोनिया गांधी और राहुल गांधी का समर्थन हासिल नहीं हो सकता है. अभी तक जिन नेताओं का अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के तौर पर चर्चे चल रहे हैं, उनमें से कोई सोनिया गांधी का खास है तो कोई राहुल गुट का नेता है. हालांकि कांगेस नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और अन्य संभावित उम्मीदवारों ने राहुल गांधी को ही अध्यक्ष पद के लिए दोबारा मनाने की बात कह रहे हैं.

थरूर हैं कांग्रेस में सुधारां के हिमायती 
इससे पहले शशि थरूर ने सोमवार को उस ऑनलाइन याचिका की भी पैरवी की थी, जिसमें पार्टी के युवा सदस्यों ने पार्टी में सुधारों की मांग की थी. थरूर ने कहा है कि पार्टी के अध्यक्ष पद के हर उम्मीदवार को यह संकल्प लेना चाहिए कि चुनाव जीतने के बाद वह ‘उदयपुर नवसंकल्प’ को पूरी तरह से लागू करेगा. कांग्रेस ने उदयपुर में पिछले मई महीने में हुए चिंतन शिविर के बाद ‘उदयपुर नवसंकल्प’ जारी किया था. इसमें पार्टी के संगठन में कई सुधार करने के उपाय सुझाए गए थे. इनमें ‘एक व्यक्ति, एक पद’ और ‘एक परिवार, एक टिकट’ की व्यवस्था की बातें प्रमुखता से लागू करने की बात कही गई थी. 

कब होगा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 
उल्लेखनीय है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नॉमिनेशन फाइल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख आठ अक्टूबर है. एक से ज्यादा उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे का ऐलान 19 अक्टूबर को किया जाएगा. 

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news