Brain Boosting Foods: इन चीजों का करें सेवन दिमाग होगा तेज
Advertisement

Brain Boosting Foods: इन चीजों का करें सेवन दिमाग होगा तेज

आज-कल लोग जल्दी-जल्दी चीजें भूल जाते हैं. ऐसे में आपको अच्छा और हेल्दी नाश्ता करना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं कि किस चीज का करना चाहिए सेवन.

 

Brain Boosting Foods: इन चीजों का करें सेवन दिमाग होगा तेज

सुबह का किया हुआ काम दोपहर तक भूल जाना और अक्सर कुछ भी याद न रह पाना भूलने की बीमारी के लक्षण हैं. दरअसल, जब मस्तिष्क ठीक से काम नहीं करता है, तो इस प्रकार के स्मृति विकार उत्पन्न होते हैं. हमारा मस्तिष्क लगभग 60 प्रतिशत वसा से बना होता है. अधिकांश में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. ओमेगा 3 मस्तिष्क के ऊतकों और तंत्रिका कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है. इसलिए ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ खाना मस्तिष्क और याददाश्त के लिए बहुत जरूरी है. लेकिन आइए यहां विशेषज्ञों के शब्दों में जानें कि आप अपने दैनिक आहार में कौन से खाद्य पदार्थ खाते हैं जो आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखेंगे.

  • अगर आप अपनी याददाश्त बेहतर करना चाहते हैं तो आपको रोजाना कॉफी पीने की आदत डालनी होगी. कॉफ़ी कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. ये मस्तिष्क को सक्रिय रखने में मदद करते हैं.
  • खाना पकाने के साथ-साथ कच्ची हल्दी भी खाने की कोशिश करें. हल्दी में करक्यूमिन होता है. यह मस्तिष्क के ऊतकों को क्षति से बचाता है. इसके अलावा, हल्दी में कई एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं. ये मस्तिष्क संबंधी कोई समस्या पैदा किए बिना काम करते हैं.
  • कद्दू के बीज खाने का प्रयास करें. कद्दू के बीज जिंक, मैग्नीशियम, कॉपर और आयरन से भरपूर होते हैं जो दिमाग के अच्छे से काम करने में मदद करते हैं.
  • अंडे फोलेट, विटामिन बी6, विटामिन बी12 और कोलीन से भरपूर होते हैं. ये मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. साथ ही, अंडे में मौजूद कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य और बालों के विकास में मदद करता है.

(नोट: यह डिटेल केवल जानकारी के लिए है. यह विशेषज्ञों की सलाह और सुझावों के अनुसार प्रदान की जाती है. यदि आपको कोई संदेह है, तो विशेषज्ञों से परामर्श लें.)

Trending news