माध्यमिक शिक्षा परिषद् के तर्ज पर उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड के छात्रों को मिल सकती है राहत, मुख्यमंत्री ने दिया भरोसा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam913822

माध्यमिक शिक्षा परिषद् के तर्ज पर उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड के छात्रों को मिल सकती है राहत, मुख्यमंत्री ने दिया भरोसा

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा को दिया भरोसा. कहा, प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा परिषद के तर्ज पर ही मदरसों की परीक्षा के संबंध में भी जल्द निर्णय लिया जाएगा. 

 

अलामती तस्वीर

Lucknow: उत्तर प्रदेश में 10वीं-12वीं की परीक्षा को लेकर जारी दुविधा की हालत खत्म होने के बाद अब मदरसा के इम्तहानों को लेकर भी असमंजस की स्थिति खत्म हो सकती है. उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज, विभाग के मंत्री मोहसिन रजा ने जुमेरात को बताया कि उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड की परीक्षा के संबंध में मुख्यमंत्री से मुलाकात कर उन्होंने चर्चा किया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने उन्हें आश्वासन दिया है कि उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तर्ज पर ही मदरसों की परीक्षा के संबंध में भी जल्द निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोई न कोई बीच का रास्ता निकाला जाएगा जिससे मदरसा के किसी तालिब इल्म की पढ़ाई में किसी तरह का नुकसान न हो. 

बगैर इम्तहान पास करने को लेकर फंसा है पेच 
गौरतलब है कि मदरसा शिक्षा परिषद में मौलवी, आलिम के साथ ही कामिल व फाजिल के प्राइवेट छात्रों को लेकर असमंजस में फंस गया है। माथापच्ची इस बात की हो रही थी कि आजाद तौर पर इम्तहान में शामिल होने वाले छात्रों को किस बिना पर पास किया जाए। न तो इनका प्री-बोर्ड होता है और न ही अर्धवार्षिक परीक्षाएं। ऐसे में किस आधार पर इन्हें औसत अंक देकर पास किया जाए। हालांकि मुख्यमंत्री ने कहा है कि इनको लेकर जल्द ही कोई हल निकालने की कोशिश की जाएगी. मदरसा बोर्ड में 42 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने प्राइवेट फार्म भरा है। समस्या इन्हीं छात्रों को लेकर आ रही है।

उन्नाव का इंटर कॉलेज बनेगा डिग्री कॉलेज
मोहिसन रजा ने कहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से महात्मा गांधी इण्टर कॉलेज, सफीपुर, जनपद उन्नाव को प्रमोट कर इसे डिग्री कॉलेज बनाये जाने को लेकर भी उनकी वार्ता हुई है और जिसपर उन्होंने आश्वस्त किया है कि शासन में शीघ्र इसका प्रस्ताव रखकर उपरोक्त कॉलेज के उच्चीकरण का कार्य किया जाएगा।

Zee Salaam Live Tv 

Trending news