UP की एक ऐसी जगह जहां लोग करते हैं बाढ़ का इंतेजार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1312983

UP की एक ऐसी जगह जहां लोग करते हैं बाढ़ का इंतेजार

उत्तर प्रदेश में एक ऐसी जगह है जहां लोग बाढ़ का इंतेजार करते हैं. इस दौरान काफी बड़ा मेला भी लगाया जाता है. लोग नदी के पानी का इंतेजार करते हैं कि वह कब ऊपर आए.

UP की एक ऐसी जगह जहां लोग करते हैं बाढ़ का इंतेजार

Prayagraj: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश आफत बरपा रही है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई शहरों में बारिश से भारी नुकसान हुआ है. भोपाल में कई रोज से हो रही भारिश के कारण स्कूलों को एक दिन के लिए बंद रखा गया है. इनके अलावा कई जगहों पर बाढ़ से काफी नुकसान हुआ है. लेकिन आपको बता दें यूपी में एक ऐसी जगह है जहां लोग बाढ़ आने का इंतेजार करते हैं. यूपी के प्रयागराज में एक हुनुमान मंदिर है जहां लोग बाढ़ आने का इंतेजार करते हैं.

बाढ़ आने पर किया जाता है यह काम

जैसे ही पानी मंदिर में घुसता है तो लोग शंख बजाकर और घड़ियाल बजाकर उसका स्वागत करते हैं. इसे देखने के लिए शहर के लोग इकट्ठे होते हैं और पुजारियों के साथ ताली बजाकर पूजा और प्रार्थना की जाती है. इस खास संगम को लोग लेटे हुए हनुमान जी के नाम से जानते हैं.

लगाया जाता है मेला

इस दौरान माघ मेला लगाया जाता है. जो तकरीबन 10 किलोमीटर लंबा होता है. जैसे जैसे जसल स्तर बढ़ता है  वैसे-वैसे पूरी जगह बाढ़ में डूबने लगती है. यह संगम वाली जगह बड़े हुनमान जी के नाम से फेमस है. जब यह मेला लगता है तो दुनिया भर के लोग यहां पहुंचते हैं और गंगा में डुबकी लगाते हैं. हर साल लोग इस खास संगम का इंतेजार करे रहते हैं.

आपको बता दें हमारे देश में अलग-अलग मान्यताओं के लोग रहते हैं इसी वजह से भारत में अलग-अलग रंग देखने को मिलते हैं. कभी किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि लोग बाढ़ आने का इंतेजार करेंगे और फिर उसकी पूजा करेंगे. इस देश की खूबसूरती यही है कि यहां अलग-अलग धर्म के लोग मिल जुलकर रहते हैं. इसी कारण भारत तो गंगा जमुनी तहजीब के लिए जाना जाता है.

Trending news