Ghaziabad की डासना जेल में 140 कैदी पाए गए HIV Positive
Advertisement

Ghaziabad की डासना जेल में 140 कैदी पाए गए HIV Positive

उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद की डासना जेल से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आ रही है. दरअसल यहां 140 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं. मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया. जिसके बाद ज़िला प्रशासन ने सभी कैदियों का टेस्ट कराने का फैसला किया.

Ghaziabad की डासना जेल में 140 कैदी पाए गए HIV Positive

Ghaziabad: उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद की डासना जेल से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आ रही है. दरअसल यहां 140 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं. मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया. जिसके बाद ज़िला प्रशासन ने सभी कैदियों का टेस्ट कराने का फैसला किया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 5500 कैदियों का टेस्ट कराया गया. जिसमें से 140 कैदियों की रिपोर्ट एचआईवी पॉज़ीटिव आई है.

टीबी की भी हुई पुष्टि

रिपोर्ट के मुताबिक गाज़ियाबाद की डासना जेल में 17 कैदी टीबी से भी संक्रमित पाए गए हैं. कैदियों को इलाज के लिए भेजा गया है. वहीं जिन लोगों को एचआईवी हुआ है उन्हें एड्स कंट्रोल सोसाइटी भेज दिया गया है. एक मेडिकल टीम जांच में जुटी है कि आखिर इतने कैदियों को कैसे संक्रमण हो गया. हालांकि जेल प्रशासन इसे रूटीन मान रहा है. लेकिन यह एक जानलेवा बीमारी है.

जेल सुपरिटेंडेंट ने कही ये बात

जेल सुपरिटेंडेंट आलोक कुमार का कहना है कि जेल की लिमिट से ज्यादा कैदी हैं. हापुड़ की जेल भी गाज़ियाबाद ही है, इसी वजह से यहां कैदियों की तादाद ज्यादा है. 140 HIV पॉज़िटिव पर मैंने बताया है कि कोई घबराने की बात नहीं है, यह एक रूटीन जांच है और जैसे ही मरीज़ के बारे में पता चलका है उसका इलाज शुरू कर दिया जाता है.

नशे करने वालों में बीमारी

जेल सुपरिटेंडेंट आलोक कुमार का कहना है कि नशे में रहने वाले कैदियों में यह बीमारी पाई गई है. वह एक ही सिरिंज से नशा किया करते थे. जिसकी वजह से बीमारी फैली; बहरहाल कैदियों का इलाज किया जा रहा है. मेडिकल टीम इस बीमारी फैलने के जड़ में जाने की कोशिश में है. आने वाले दिनों में अहम जानकारी सामने आ सकती है.

Zee Salaam Live TV

 

Trending news