स्टूडेंट ने पूछा, "क्यों जरूरी है सेक्स में सहमति?" एक्सपर्ट ने दिया दिल जीत लेने वाला जवाब
Advertisement

स्टूडेंट ने पूछा, "क्यों जरूरी है सेक्स में सहमति?" एक्सपर्ट ने दिया दिल जीत लेने वाला जवाब

Sex Education: केरल के तिरुवनंतपुरम में मौजूद एक कॉलेज में छात्र ने पूछा कि उसे अपनी यौन इच्छाओं को जाहिर करने के लिए किसी से बात करने में शर्म क्यों आनी चाहिए? इस पर एक्पर्ट ने कहा कि इससे अगला इंसान असहज महसूस कर सकता है.

स्टूडेंट ने पूछा, "क्यों जरूरी है सेक्स में सहमति?" एक्सपर्ट ने दिया दिल जीत लेने वाला जवाब

Sex Education: केरल के एक मशहूर कॉलेज में 19 साल के एक छात्र ने पूछा कि क्या कैंपस में किसी लड़की के प्रति अपनी यौन भावनाओं के प्रति ईमानदार होने में कुछ गलत है? लड़के ने पूछा कि  "अगर किसी लड़की के प्रति मेरी भावनाएँ हैं, तो मुझे इसे व्यक्त करने में शर्म क्यों आनी चाहिए?" इस पर एक्सपर्ट ने जबदस्त जवाब दिया है.

दरअसल केरल के तिरुवनंतपुरम में मौजूद एक कॉलेज में सेक्स एजुकेशन पर एक प्रोग्राम था. इस प्रोग्राम में कॉलेज के लगभग 100 छात्रों ने अपोजिट सेक्स के साथ सीट साझा किया. कॉलेज में ये प्रोग्राम कॉलेज की नेशनल सर्विस स्कीम (NSS) की तरफ से Vvox के सहयोग से आयोजित किया गया था. इसमें कई एक्सपर्ट शामिल हुए थे. प्रोग्राम में हस्तमैथुन, कौमार्य, अश्लील साहित्य और यौन स्वास्थ्य के लिए सही खाने के बारे में बताया गया.

सेक्स एजुकेशन के बारे में जानकारी देते हुए एक एक्सपर्ट ने बताया कि "किसी लड़की या महिला को उसकी रजामंदी के बिना छूना नहीं चाहिए." इस पर लड़ने ने सवाल किया कि "अगर किसी लड़की के प्रति मेरी भावनाएं हैं, तो मुझे इसे व्यक्त करने में शर्म क्यों आनी चाहिए?" इस पर Vvox के संस्थापक, संगीत सेबेस्टियन ने कहा कि किसी भी लड़की को बिना उसकी रजामंदी के छूना उसे असहज कर सकता है. इससे अप्रिय स्थित पैदा हो सकती है. क्योंकि आपको नहीं पता कि अगला इंसान आपके बारे में क्या सोच रहा है. किसी लड़की से पूछना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यह आपके हाथ में नहीं है कि आपकी इंछाओं के प्रित अगला इंसान सहज महसूस करे या असहज. किसी लड़की से रजामंदी लेकर अप्रिय हालत से बचा जा सकता है और यह भी जाना जा सकता कि वह अपनी यौन इच्छाओं के बारे में क्या ख्याल रखती है.

यह भी पढ़ें: Urfi Javed in Salwar Suit: सलवार सूट में उर्फी को देख दंग रह गए यूजर्स, बोले- 'मेरी आंखें तो नहीं खराब हो गईं हैं'

सेशन के बारे में बीए के छात्र थापासया एम से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि "सत्र ने उन्हें सेक्स के बारे में बहुत सारे मिथकों और भ्रांतियों को साफ करने में मदद की, खास तौर से हस्तमैथुन और कौमार्य के ताल्लुक से." उन्होंने कहा कि ''सेक्स गंदा शब्द नहीं है, बल्कि इंसान की स्वस्थ जिंदगी का अहम हिस्सा है.''

सेशन में शामिल एक छात्रा ने बताया कि "पोर्न से सेक्स के बारे में सीखना आपको सेक्स के बारे में विकृत और अतिरंजित विचार दे सकता है, यही वजह है कि युवा पीढ़ी को चिकित्सकीय रूप से सटीक यौन शिक्षा प्रदान करना इतना महत्वपूर्ण है."

एक्सपर्च के मुताबिक "लगभग 80 प्रतिशत यौन कठिनाइयों को बिना किसी दवा या चिकित्सकीय हस्तक्षेप के आसानी से ठीक किया जा सकता है अगर आपके पास सही जानकारी हो."

Zee Salaam Live TV:

Trending news