2 चरणों में होगा नए संसद भवन का उद्घाटन, क्या करेंगें पीएम मोदी, यहां देखिए पूरा शेड्यूल
Advertisement

2 चरणों में होगा नए संसद भवन का उद्घाटन, क्या करेंगें पीएम मोदी, यहां देखिए पूरा शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला रविवार 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का नेतृत्व करेंगे, जो राष्ट्र को समर्पित होगा.

2 चरणों में होगा नए संसद भवन का उद्घाटन, क्या करेंगें पीएम मोदी, यहां देखिए पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला रविवार 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का नेतृत्व करेंगे, जो राष्ट्र को समर्पित होगा. भले ही उद्घाटन का सटीक विवरण सार्वजनिक नहीं किया गया है लेकिन न्यूज एजेंसी ANI ने अपने सूत्रों के ज़रिए से उद्घाटन समारोह की कुछ अहम जानकारियां निकाली हैं. सूत्रों ने एएनआई को बताया कि उद्घाटन समारोह से पहले की रस्में सुबह शुरू होंगी और संसद में गांधी प्रतिमा के पास एक पंडाल में आयोजित होने की संभावना है.

पीएम मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश और सरकार के कुछ सीनियर मंत्रियों के समारोह में शामिल होने की संभावना है. बताया जा रहा है कि पूजा के बाद गणमान्य लोग नए भवन में लोकसभा के कक्ष और राज्यसभा कक्ष के परिसर का निरीक्षण करेंगे. संभावना है कि कुछ अनुष्ठानों के बाद लोकसभा कक्ष में स्पीकर की कुर्सी के ठीक बगल में पवित्र 'सेंगोल' स्थापित किया जाएगा, जिसके लिए इसे डिजाइन करने वाले मूल जौहरी समेत तमिलनाडु के पुजारी मौजूद रहेंगे.

जराए का कहना है कि नए संसद भवन के परिसर में एक प्रार्थना समारोह भी आयोजित किया जाएगा. सुबह का चरण करीब 9:30 बजे खत्म होगा, जिसके बाद समारोह का दूसरा चरण दोपहर में पीएम मोदी समेत सभी गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी में लोकसभा कक्ष में राष्ट्रगान के गायन के साथ शुरू होने की उम्मीद है.

इस चरण के दौरान, उप राज्यसभा सभापति, हरिवंश के ज़रिए भाषण दिया जाएगा, जो राज्यसभा के सभापति, जगदीप धनखड़ की तरफ से एक लिखित बधाई संदेश पढ़ेंगे. इस मौके पर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का लिखित संदेश भी पढ़ा जाएगा. वास्तव में, नई संसद के निर्माण का अमल, भवन और उसकी अहमियत के बारे में बात करने के लिए मौजूद गणमान्य लोगों के लिए दो छोटे ऑडियो-वीडियो फिल्में भी दिखाई जाएंगी. फिल्मी सितारों और खिलाड़ियों समेत कुछ अहम हस्तियों को भी दावत भेजी गई है. 

इस मौके पर राज्यसभा में विपक्ष के नेता के भाषण के लिए एक स्लॉट भी रखा गया है. हालांकि, यह ज्ञात है कि विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के रविवार को समारोह में शामिल होने की संभावना नहीं है, क्योंकि कांग्रेस पार्टी ने कई विपक्षी दलों के साथ उद्घाटन समारोह के बहिष्कार की घोषणा की थी.

सूत्रों ने एएनआई को बताया कि पीएम मोदी ऐतिहासिक मौके पर एक सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे और इस मौके पर अपना भाषण भी देंगे, जिसके बाद महासचिव लोकसभा धन्यवाद प्रस्ताव देंगे.

नया संसद भवन आत्मनिर्भर भारत (आत्मनिर्भर भारत) की भावना का प्रतीक है और सरकार को बनाए रखता है. संसद का वर्तमान भवन 1927 में बनकर तैयार हुआ था, और अब लगभग 100 साल पुराना होने जा रहा है. इस भवन में वर्तमान आवश्यकताओं के मुताबिक जगह की कमी महसूस की जा रही थी. दोनों सदनों में सांसदों के बैठने की सुविधाजनक व्यवस्था का भी अभाव था जिससे सदस्यों की कार्यकुशलता प्रभावित हो रही थी.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news