शाह ने क्यों कहा- "अकेले दम पर कोई देश आतंकवाद को हरा नहीं सकता, साथ आना होगा ?"
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1448720

शाह ने क्यों कहा- "अकेले दम पर कोई देश आतंकवाद को हरा नहीं सकता, साथ आना होगा ?"

No country can defeat terrorism on its own account: आतंकवाद के फंडिंग के खिलाफ आयोजित ‘नो मनी फॉर टेरर’ सम्मेलन के आखिरी दिन शाह ने एक साथ नाम लिए बिना पाकिस्तान और पीएफआई जैसे संगठनों पर निशाना साधा है. 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और NSA अजीत डोवाल

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा है कि कोई भी मुल्क अकेले दम पर आतंकवाद को नहीं हरा सकता और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को तेजी से जटिल और व्यापक होते इस खतरे से निपटने के लिए एक साथ मिलकर काम करना होगा.  आतंकवाद के फंडिंग के खिलाफ आयोजित तीसरे ‘नो मनी फॉर टेरर’ सम्मेलन के आखिरी दिन समापन समारोह को खिताब करते हुए शाह ने कहा कि कुछ मुल्क और उनकी एजेंसी ने आतंकवाद को अपनी सरकारी नीति बना लिया है. इन आतंकी पनाहगाहों में बेलगाम गतिविधियों पर रोक लगानी जरूरी है. सभी मुल्कों को अपने भू-राजनीतिक हितों से ऊपर उठना होगा.” 

आतंकवाद की कोई अंतरराष्ट्रीय सीमा नहीं होती 
गृह मंत्री ने कहा, “मेरा मानना है कि आतंकवाद की कोई अंतरराष्ट्रीय सीमा नहीं होती है, इसलिए सभी मुल्कों को सियासत से हटकर सोचते हुए एक-दूसरे की मदद करनी चाहिए.” उन्होंने आतंकवाद के इस खतरे को भांपने और इसे निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के बीच खुफिया जानकारी साझा करने में पारदर्शिता की अपील की है. उन्होंने कहा, “हमारी पहली प्रतिबद्धता पारदर्शिता के साथ आपस में मदद की होनी चाहिए. सभी मुल्कों, सभी संगठनों को बेहतर और ज्यादा प्रभावी तरीके से खुफिया जानकारी शेयर करने में पूर्ण पारदर्शिता की प्रतिज्ञा लेनी चाहिए.” 

नौजवानों में कट्टरता को रोकना होगा 
नौजवानों में कट्टरता को बढ़ावा देने वाले एक संगठन के खिलाफ भारत की कार्रवाई का हवाला देते हुए गृह मंत्री ने कहा कि हर मुल्क को ऐसे संगठनों की पहचान करनी चाहिए और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए. हमें आतंकवाद और आतंकवादी समूहों के खिलाफ, हर भौगोलिक इलाके में, हर आभासी क्षेत्र में यह जंग लड़नी है. भारत ने इस अनूठी पहल एनएमएफटी (नो मनी फॉर टेरर) को जारी रखने की जरूरत को महसूस किया है, ताकि आतंकवाद के फंडिंग का मुकाबला करने पर निरंतर वैश्विक ध्यान केंद्रित किया जा सके. 

Zee Salaam

Trending news