Himachal Pradesh News: फंसे 290 पर्यटकों को निकालने का काम जारी, बीमारों को हवाई जहाज से निकाला बाहर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1777674

Himachal Pradesh News: फंसे 290 पर्यटकों को निकालने का काम जारी, बीमारों को हवाई जहाज से निकाला बाहर

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में मंत्री नेगी के अध्यक्षता में 290 पर्यटकों को बाहर निकाला जा रहा है. दो बुजुर्ग सहित 7 बीमार लोगों को हवाई जहाज से बाहर निकाला गया.  

 

Himachal Pradesh News: फंसे 290 पर्यटकों को निकालने का काम जारी, बीमारों को हवाई जहाज से निकाला बाहर

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के लाहौल में भारी बारिश के कारण फंसे 300 पर्यटकों को निकालने के लिए युद्धस्तर पर काम जारी है. प्रदेश के मंत्री जगत सिंह नेगी और मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी लाहौल व स्पीति जिले में चंद्रताल पहुंचे जहां से 290 लोगों को निकालने का काम जारी है. आपको बता दें कि सभी लोग शनिवार से फंसे हुए हैं जिसमें से अधिकतर लोग पर्यटक हैं.  वहीं शनिवार को हवाई जहाज के मदद से 7 लोगों के भुंतर पहुंचाया गया, जिसमें से 2 बुजुर्ग और एक लड़की सहित 7 लोग शामिल है. सभी 7 लोग बीमार थे.

उपायुक्त राहुल कुंवर ने कहा 
लाहौल व स्पीति के उपायुक्त राहुल कुंवर ने  मीडिया से कहा कि ‘‘ राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ( Jagat Singh Negi ) बुधवार देर रात करीब दो बजे चंद्रताल पहुंचे, जहां फंसे हुए पर्यटकों का पहला जत्था सुबह करीब आठ बजे चंद्रताल से चला और कुंजुम पास पहुंचा. उनके सुबह साढ़े 10 बजे के बाद लोसर पहुंचने की उम्मीद है. ’’ उपायुक्त ने आगे कहा कि ‘‘ पर्यटकों को काजा ले जाने से पहले लोसर में भोजन तथा दवाइयां दी गईं.’’ 

मंत्री को चंद्रताल पहुंचने में लगे 18 घंटे
लाहौल के उपायुक्त ने  कहा कि एसपी राहत अभियान की निगरानी कर रहे हैं, और एक बड़े अधिकारी ने बताया कि मंत्री नेगी को चंद्रताल पहुंचने में लगभग 18 घंटे लगे क्योंकि सड़क बचाव दल को कुंजुम दर्रे से चंद्रताल तक तीन से चार फुट बर्फ से ढके मार्ग को साफ करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी.

Vitamin-D ज्यादा लेने से क्या होता है? जानें 

सीएम ने किया हवाई सर्वेक्षण
 प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ( Sukhwinder Singh Sukkhu ) ने बुधवार को लोसर, चंद्रताल, सिर्रू और मनाली का हवाई सर्वेक्षण किया, और सीएम ने चंद्रताल से लोगों को निकालने के कार्य को ‘‘चुनौतीपूर्ण’’ बताया. मुख्यमंत्री सुक्खु ने आदिवासी किन्नौर जिले से रिश्ता रखने वाले प्रदेश के राजस्व मंत्री को चंद्रताल में बचाव प्रयासों में मदद करने और हर जरूरत को पूरा करने की जिम्मेदारी सौंपी है.

 60,000 लोगों को किया गया रेस्कयू
हिमाचल सरकार के अनुसार हिमाचल प्रदेश यानी पहाड़ी राज्य से अभी तक 60,000 पर्यटकों को निकाला जा चुका है. प्रदेश का सबसे से ज्यादा खुबसूरत पर्यटन स्थल शिमला समेत राज्य के कई हिस्सों में बुधवार रात से लगातार बारिश के कारण समस्याएं और बढ़ गई है, वहीं मौसम  विभाग ने ‘येलो अलर्ट’ जारी  कर दिया है . मौसम विभाग के अनुसार 15 और 16 जुलाई को भारी बारिश, के साथ तूफान और बिजली कड़कने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि 18 जुलाई तक पूरे प्रदेश में  बारिश होने की संभावना है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news