Hemant Soren Oath: हेमंत सोरेन ने तीसरी बार ली सीएम पद की शपथ, इस वजह से दिया था इस्तीफा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2321475

Hemant Soren Oath: हेमंत सोरेन ने तीसरी बार ली सीएम पद की शपथ, इस वजह से दिया था इस्तीफा

Hemant Soren oath: पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने एक बार फिर सीएम पद की शपथ ले ली है. उन्होंने आज यानी 4 जुलाई को शाम 4.50 बजे पद और गोपनीयता की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में आयोजित किया गया है.

Hemant Soren Oath: हेमंत सोरेन ने तीसरी बार ली सीएम पद की शपथ, इस वजह से दिया था इस्तीफा

Hemant Soren oath: झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने एक बार फिर सीएम पद की शपथ ले ली है. उन्होंने आज यानी 4 जुलाई को शाम 4.50 बजे पद और गोपनीयता की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में आयोजित किया गया है. पहले शपथ ग्रहण समारोह 7 जुलाई को कराया जाना था, लेकिन, आज दोपहर राज्यपाल की तरफ से नियुक्ति पत्र मिलने के बाद सोरेन ने इंडिया ब्लॉक के नेताओं से बातचीत के बाद शपथ ग्रहण का फैसला लिया है.

इस दिन होगा मंत्रीमंडल का विस्तार
दोपहर करीब 1.30 बजे झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन के नए नेता हेमंत सोरेन इंडिया गठबंधन के शीर्ष नेताओं के साथ राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन के आमंत्रण पर राजभवन पहुंचे थे. राज्यपाल ने उन्हें मुख्यमंत्री नियुक्त करते हुए सरकार बनाने का आमंत्रण दिया. इसके बाद हेमंत सोरेन फिलहाल शपथ लिया है. कैबिनेट के अन्य मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह 7 जुलाई या किसी दूसरे तारीख को होगा. 

तीसरी बार लेंगे सीएम पद की शपथ
झारखंड के सीएम चंपई सोरेन ने बुधवार शाम 7.15 बजे राजभवन पहुंचकर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को इस्तीफा सौंपा था और इसके साथ ही सत्तारूढ़ गठबंधन के नए नेता हेमंत सोरेन ने नई सरकार के लिए दावा पेश करते हुए 45 विधायकों के समर्थन का पत्र राज्यपाल को दिया था. तीसरी बार हेमंत सोरेन ने सीएम पद की शपथ ली है. सबसे पहली बार वह 2013 में सीएम बने थे. इसके बाद 2019 में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चुनाव लड़ा और वे दूसरी बार सीएम बने थे. हेमंत सोरेन झारखंड में तीन बार सीएम पद की शपथ लेने वाले तीसरे नेता होंगे. इसके पहले उनके पिता शिबू सोरेन और भाजपा के अर्जुन मुंडा तीन-तीन बार सीएम पद की शपथ ले चुके हैं.

इस वजह से दे दिया था इस्तीफा
इस साल 31 जनवरी को जब ईडी ने जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया तो उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. उनकी जगह उनके मंत्रिमंडल में शामिल रहे चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को सीएम की कुर्सी संभाली थी. पांच महीने बाद हाईकोर्ट से जमानत मिलने के बाद हेमंत सोरेन 28 जून को जेल से बाहर आए और छठे दिन ही गठबंधन ने चंपई सोरेन की जगह एक बार फिर हेमंत सोरेन को सीएम बनाने के फैसले पर मुहर लगा दी.

Trending news