Haryana Election Result 2024: हरियाणा में पलटा पूरा गेम! क्या ऐसे बनेगी बीजेपी की सरकार? जानिए आंकड़ों का खेल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2464073

Haryana Election Result 2024: हरियाणा में पलटा पूरा गेम! क्या ऐसे बनेगी बीजेपी की सरकार? जानिए आंकड़ों का खेल

Haryana Election Result 2024: हरियाणा में वोटों की गिनती जारी है. शुरुआती रुझानों में कांग्रेस पिछड़ गई है. वहीं बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. अगर शुरुआती रुझान नतीजों में बदलते हैं तो हरियाणा में बीजेपी तीसरी बार सरकार बना सकती है.

Haryana Election Result 2024: हरियाणा में पलटा पूरा गेम! क्या ऐसे बनेगी बीजेपी की सरकार? जानिए आंकड़ों का खेल

Haryana Election Result 2024: हरियाणा विधानसभा इलेक्शन में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. हरियाणा के शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा है, लेकिन कुछ देर पहले कांग्रेस ने बहुमत का आंकड़ा छू लिया था. अब बीजेपी कांग्रेस से आगे निकल चुकी है. अगर रुझान नतीजों में बदलते हैं तो बीजेपी फिर से राज्य में सरकार बनाने में सफल हो जाएगी.

रुझान में पिछड़ गई कांग्रेस
शुरुआती रुझानों की बात करें तो 90 विधानसभा सीटों वाले राज्य हरियाणा में बीजेपी 50 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस पिछड़ गई है. कांग्रेस 33 सीटों पर आगे चल रही है और 4 सीटों पर निर्दलीय आगे चल रहे हैं. वहीं, इनेलो का 1 उम्मीदवार आगे चल रहा है. 

बीजेपी बना सकती है सरकार
गौरतलब है कि हरियाणा में बीजपी पिछले 10 साल से सत्ता में है. ऐसा लग रहा है कि वह तीसरी बार सरकार बनाने में सफल होगी. अगर बीजेपी को बहुमत से 5 सीटें कम भी मिलती हैं तो भी वह सरकार बना सकती है. क्योंकि पिछले चुनाव में भी बीजेपी को बहुमत नहीं मिला था, फिर भी वह सरकार बनाने में सफल रही थी. भाजपा जेजेपी और निर्दलीयों के साथ मिलकर सरकार बनाने में सफल रही. चूकी पिछले 10 साल बीजेपी को कई राज्यों में बहुमत नहीं आई थी. फिर भी बीजेपी वहां सरकार बनाने में कामयाब हुई थी. हालांकि रुझान में बीजेपी को बहुमत मिल रहा है.

ऐसे बन सकती है सरकार 
राजनीतिक विश्लेषक शम्स सिद्दीकी कहते हैं कि पिछले चुनावों में गोवा, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में बीजेपी सरकार बनाने में सफल रही है. हालांकि उन राज्यों में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी थी और बीजेपी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी थी, लेकिन बीजेपी निर्दलीयों के समर्थन और कांग्रेस के विधायकों को तोड़कर सरकार बनाती रही है. अगर हरियाणा में बीजेपी सरकार बनाती है तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है. हरियाणा में बीजेपी 5 या 7 सीट से भी पीछे रह जाती है, तो वह निर्दलीयों को साथ में लेकर सरकार बना सकती है.

साल  2019 में ऐसे बनी थी सरकार
2019 के चुनाव में भी कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली थी, लेकिन जब नतीजे आए तो त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बन गई थी. इस चुनाव में बीजेपी को 40 सीटें मिली थीं. जबकि कांग्रेस 31 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. वहीं, जेजेपी ने 10 सीटें जीती थीं. इसके अलावा इनेलो ने एक सीट और गोपाल कांडा की एचएलपी ने एक सीट जीती थी. जबकि 7 सीटों पर निर्दलीयों ने कब्जा किया था. लेकिन इस इलेक्शन में 6 मंत्री चुनाव हार गए थे. बीजेपी ने जेजेपी के साथ मिलकर सरकार बना ली. 

कितने फीसद पड़े थे वोट
हरियाणा में 65 फीसद से ज़्यादा वोटिंग हुई. हरियाणा में 5 अक्टूबर को एक ही फेज में वोट डाले गए थे. इस बार हरियाणा इलेक्शन में 67.9 फीसद वोटिंग हुई. सबसे ज़्यादा वोटिंग फीसद ऐलनाबाद में 80.61 फीसद और सबसे कम वोटिंग फीसद बड़खल में 48.27 फीसद रहा, जबकि, लोकसभा चुनाव में 64.8 फीसद वोट पड़े थे.

Trending news