CM Khattar Resigned: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दिया इस्तीफा, ये शख्स हो सकता है नया मुख्यमंत्री
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2152517

CM Khattar Resigned: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दिया इस्तीफा, ये शख्स हो सकता है नया मुख्यमंत्री

CM Khattar Resigned: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. अब सवाल उठ रहा है कि अगला सीएम कौन होने वाला है. आइये जानते हैं पूरी डिटेल

CM Khattar Resigned: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दिया इस्तीफा, ये शख्स हो सकता है नया मुख्यमंत्री

CM Khattar Resigned: हरियाणा के सीएम ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है. इसके साथ ही सीएम ने मंत्रियों से भी इस्तीफा देने के लिए कहा है. सूत्रों के हवाले खबर है कि लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में सीट-बंटवारे के समझौते पर पहुंचने में विफलता के बाद भाजपा और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जेजेपी के बीच संबंध खराब हो गए हैं. 2019 के चुनाव में बीजेपी ने राज्य की सभी 10 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी.

कौन लेगा खट्टर की जगह?

खबरों के मुताबिक, जननायक जनता पार्टी से रिश्ते टूटने की आशंका के बीच बीजेपी नेतृत्व हरियाणा सरकार में कुछ बड़े बदलाव कर सकता है. उन्होंने बताया कि भाजपा विधायक दल की बैठक मंगलवार को हो सकती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक नायब सैनी उनकी जगह ले सकते हैं.

सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब सहित भाजपा के केंद्रीय नेता बदलावों की निगरानी के लिए राज्य में हैं. बदलाव की प्रकृति स्पष्ट नहीं है, पार्टी के वरिष्ठ नेता चुप्पी साधे हुए हैं. लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में सीट-बंटवारे के समझौते पर पहुंचने में विफलता के बाद भाजपा और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जेजेपी के बीच संबंध खराब हो गए हैं.

कौन हैं नायब सैनी?

नायब सिंह सैनी भाजपा से लोकसभा सदस्य हैं जो हरियाणा में कुरूक्षेत्र निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. सूत्रों का मानना है कि खट्टर के इस्तीफे के बाद वह अब हरियाणा के अगले सीएम हो सकते हैं. सैनी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े, जिसके माध्यम से उनकी मुलाकात मनोहर लाल खट्टर से हुई. कुछ समय बाद, वह भाजपा में शामिल हो गए और उसके बाद कई स्थानीय पार्टी कार्यालयों में काम किया. वह ओबीसी का वोट बैंक रहे हैं और लंबे समय से पार्टी के प्रति वफादार रहे हैं. 2010 में, उन्होंने नारायणगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा लेकिन रामकिशन गुर्जर से हार गए. 2014 में उन्होंने 24,361 वोटों से चुनाव जीता था. वह हरियाणा सरकार के राज्य मंत्री थे. अब वह कुरूक्षेत्र से सांसद चुने गए हैं.

Trending news