गुवाहाटी के व्ययसायी बनवाएंगे PM मोदी की 250 फीट की कांसे की प्रतिमा, इतने करोड़ की आएगी लागत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2090354

गुवाहाटी के व्ययसायी बनवाएंगे PM मोदी की 250 फीट की कांसे की प्रतिमा, इतने करोड़ की आएगी लागत

Guwahati News: गुवाहाटी शहर के जालुकबारी के एक व्यवसायी अपने प्रयासों से PM नरेंद्र मोदी की एक विशाल प्रतिमा बनाने जा रहे हैं. जिसको लेकर उन्होंने अपने जमीन पर भूमि पूजन भी की.

 गुवाहाटी के व्ययसायी बनवाएंगे PM मोदी की  250 फीट की कांसे की प्रतिमा, इतने करोड़ की आएगी लागत

Guwahati News: गुवाहाटी शहर के जालुकबारी के एक व्यवसायी अपने प्रयासों से PM नरेंद्र मोदी की एक विशाल प्रतिमा बनाने जा रहे हैं. जिसको लेकर उन्होंने अपने जमीन पर भूमि पूजन भी की.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशाल प्रतिमा की ऊंचाई 150 फीट होगी. पीएम मोदी की यह प्रतिमा नबीन चंद्र बोरा नाम के एक व्यवसायी बनवा रहे हैं, जो एक जाने माने व्यवसायी भी हैं.  उन्होंने बताया कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बहुत बड़े प्रशंसक हैं और उनसे वो बहुत मोहब्बत करते हैं.

व्यवसायी नबीन बोरा गुवाहाटी के जलुकबारी में बस स्टैंड के पास अपनी जमीन पर पीएम की विशाल प्रतिमा लगाने की तैयारी में हैं. उन्होंने प्रतिमा निर्माण के लिए सोमवार से तीन दिनों का भूमि पूजन भी शुरू कर दिया है.

उन्होंने कहा, "वह अपनी कमाई और अपने जमीन को बेचकर उस से खर्च कर करीब 200 करोड़ रुपये के बजट से अपनी जमीन पर प्रतिमा स्थापित करेंगे. ये प्रतिमा, 60 फीट के बेस पर स्थापित की जाएगी. जब इसकी टोटल ऊंचाई 250 फीट होगी."

नबीन चंद्र बोरा ने कांसे से बनने वाली प्रतिमा का फाइनल डिजाइन तैयार कर लिया है. योजना के मुताबिक, 190 फीट ऊंची इस प्रतिमा के गले पर असमिया संस्कृति का गौरव प्रतीक गमोसा लगा होगा. यह मूर्ति ब्रोंज से बनेगी. जिसको लेकर उन्होंने कंपनी को कान सौंप दी है. खास बात यह है कि यह कंपनी वही है जिन्होंने गुजरात में 'लोह पुरुष वल्लभ भाई पटेल' की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी बनाई है. 

बोरा ने आगे बताया कि पिछले साल उन्होंने पीएम दफ्तर को एक लेटर भी भेजा था, जिसमें प्रतिमा स्थापित करने की योजना की जानकारी दी थी. पीएम दफ्तर को भेजे गए लेटर में उन्होंने 200 करोड़ रुपये को खर्च करने का भी जिक्र किया है.

बोरा ने योजना साल  2016 में पीएम से प्रशंसा लेटर मिलने के बाद बनाई थी.जबकि प्रतिमा का काम इसी साल शुरू हो जाएगा. उन्हें उम्मीद है कि प्रधानमंत्री अपने हाथों से प्रतिमा का अनावरण करेंगे. उन्होंने कहा "यह नरेंद्र मोदी के प्रति मेरा प्यार है. वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्रियों में से एक हैं. मैं सौभाग्यशाली हूं कि ऐसे व्यक्ति की प्रतिमा बना सकूंगा. यह मेरा निस्वार्थ कार्य है. इसमें मेरे हित शामिल नहीं हैं. मैं राजनीति करने वाला व्यक्ति नहीं हूं. मैं एक सामान्य व्यक्ति हूं."

रिपोर्ट:- शरीफ उद्दीन अहमद, गुवाहाटी 

 

Trending news