Gujarat Muslim: गुजरात में कांग्रेस 6 और AAP के 3 मुस्लिम उम्मीदवार, देखिए 1980 तक के आंकड़े
Advertisement

Gujarat Muslim: गुजरात में कांग्रेस 6 और AAP के 3 मुस्लिम उम्मीदवार, देखिए 1980 तक के आंकड़े

Guajrat Result 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान हो रहा है. इस खबर में हम आपको मौजूदा चुनाव में मुस्लिम उम्मीदवारों की हालत के बारे में बताएंगे. बने रहिए जी सलाम के साथ 

Gujarat Muslim: गुजरात में कांग्रेस 6 और AAP के 3 मुस्लिम उम्मीदवार, देखिए 1980 तक के आंकड़े

Gujarat Assembly Election Result: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के वोटों की गिनती शुरू हो गई है. ऐसे में देखना होगा कि राज्य के मुस्लिम वोटर्स का किस तरफ रुख रहा. इस खबर में हम आपको 2022 विधानसभा चुनाव में मुस्लिम उम्मीदवारों की हालत के बारे में बताएंगे. इसके अलावा यह भी बताएंगे कि पिछले चुनावों में मुस्लिम उम्मीदवारों की विधानसभा में कितनी हिस्सेदारी रही है. 

सबसे पहले तो यह बता दें कि गुजरात में तकरीबन 10 फीसद मुस्लिम वोटर्स हैं. इन 10 फीसद मुस्लिम वोटर्स को 30 विधानसभा सीटों पर सीधा असर होता है. 182 विधानसभा सीटों में 30 सीटें ऐसी हैं जहां मुस्लिम वोटर्स की तादाद 15 फीसद से ज्यादा है. ऐसे में सवाल उठना लाजमी है कि मुस्लिम वोटर्स किस पार्टी को अपना वोट देता है. क्योंकि इस बार भाजपा, कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी भी मैदान में है. 

fallback

पिछले चुनावों में मुस्लिम विधायकों की तादाद
गुजरात विधानसभा में एक वक्त 7 से ज्यादा मुस्लिम विधायक नहीं रहे हैं. मौजूद विधानसभा यानी 2017 में तीन मुस्लिम उम्मीदवार जीतकर MLA बने थे. ये तीनों ही कांग्रेस के उम्मीदवार थे. इसके अलावा 2012 के विधानसभा चुनाव की तरफ देखें तो 2012 में सिर्फ दो मुस्लिम उम्मीदवार जीतने में कामयाब हो पाए थे. 2022 चुनाव में देखा होगा कि कितने मुस्लिम उम्मीदवार जीतने में कामयाब होते हैं. कांग्रेस ने इस विधानसभा चुनाव में 6 मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं. इसके अलावा आम आदमी पार्टी ने 3 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिए हैं. 

 

भाजपा ने 1998 में दिया था मुस्लिम को टिकट:
भारतीय जनता पार्टी ने 1998 के विधानसभा चुनाव में वागरा विधानसभा से अब्दुल क़ाज़ी क़ुरैशी को टिकट दिया था. इस चुनाव में उन्हें कांग्रेस के उम्मीदवार इक़बाल इब्राहिम ने हराया था. इब्राहिम को 45,490 वोट मिले थे जबकि क़ुरैशी को 19,051 वोट ही मिल सके थे. इसके बाद बीजेपी ने आज तक किसी भी मुसलामन को उम्मीदवार नहीं बनाया.

गुजरात में कांग्रेस के 6 मुस्लिम उम्मीदवार
➤ सूरत पूर्व- असलम साइकिलवाला
➤ वांकानेर-  मोहम्मद जावेद पीरजादा
➤ अबडास- ममदभाई जुंग जत
➤ वागरा- सुलेमान पटेल
➤ दरियापुर सीट- ग्यासुद्दीन शेख
➤ जमालपुर खड़िया- इमरान खेड़ावाला 

आम आदमी पार्टी के मुस्लिम उम्मीदवार
➤ दरियापुर- ताज कुरैशी
➤ जंबसुर- साजिद रेहान
➤ जमालपुर खेड़िया- हारुन नागोरी

Trending news