सरकार ने RBI के इस पद के लिए मांगे आवेदन; प्रति महीना लाखों में होगा वेतन
Advertisement

सरकार ने RBI के इस पद के लिए मांगे आवेदन; प्रति महीना लाखों में होगा वेतन

Ministry Of Finance: भारत सरकार ने एक विज्ञापन के माध्यम से भारतीय रिज़र्व बैंक में डिप्टी गवर्नर के पद के लिए आवेदन मांगे हैं. सेलेक्शन होने पर उम्मीदवार तीन साल की अवधि के लिए डिप्टी गवर्नर के तौर पर पद संभालेगा.

 

सरकार ने RBI के इस पद के लिए मांगे आवेदन; प्रति महीना लाखों में होगा वेतन

Post of RBI Deputy Governor: वित्त मंत्रालय ने भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के डिप्टी गवर्नर ओहदे के लिए आवेदन मांगे हैं. नये डिप्टी गवर्नर महेश कुमार जैन की जगह लेंगे जिनका बढ़ाया गया कार्यकाल जून में पूरा हो रहा है. एक सार्वजनिक अधिसूचना के मुताबिक़, आवदेक को बैंकिंग और वित्तीय बाज़ार संचालन में कम से कम 15 साल का तजुर्बा होना ज़रूरी है. इससे ऐसे इशारे मिल रहे हैं कि प्राइवेट सेक्टर के उम्मीदवारों पर भी ग़ौर किया जाएगा. पारंपरिक तौर पर, चार में से एक उप गवर्नर सार्वजनिक सेक्टर के बैंकिंग उद्योग से है. 

 सार्वजनिक क्षेत्र के सीनियर बैंक अधिकारी जैन को डिप्टी गवर्नर के तौर पर 2018 में शुरु में तीन साल के लिए चुना गया था और 2021 में उनका कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ा दिया गया था. रिज़र्व बैंक में चार उप गवर्नर हैं, जिनमें दो रैंक के अनुसार, एक कमर्शियल बैंक ऑफिसर और अर्थशास्त्री होता है जो मौद्रिक नीति विभाग की अगुवाई करता है. नोटिफिकेशन में कहा गया, "वित्तीय क्षेत्र नियामक नियुक्ति खोज समिति (एफएसआरएएससी) योग्यता की बुनियाद पर ओहदे के लिए आवेदन नहीं करने वाले किसी अन्य व्यक्ति की भी पहचान करने और उसकी सिफारिश करने के लिए आज़ाद है.

कमेटी उत्कृष्ट उम्मीदवारों के मामले में पात्रता, योग्यता और तजुर्बे की बुनियाद पर मानदंड में छूट की भी सिफारिश कर सकती है. नोटिस के मुताबिक़ आवेदकों के पास पूर्णकालिक निदेशक या बोर्ड के मेंम्बर के तौर पर व्यापक अनुभव होना चाहिए और वित्तीय क्षेत्र में पर्यवेक्षण और अनुपालन की बहुत आला सतह पर समझ होनी चाहिए. नोटिफिकेशन के अनुसार, अप्लाई करने की आख़िरी तारीख़ 10 अप्रैल है. आवेदक की उम्र 22 जून, 2023 को 60 साल से ज़्यादा नहीं होनी चाहिए. सेलेक्शन होने पर उम्मीदवार तीन साल के लिए पद संभालेगा. इस पद पर सेलेक्शन होने पर मंथली सैलरी 2.25 लाख रुपये (लेवल-17) होगी.

Trending news