महंगाई पर सरकार का ब्रेक; आपकी उम्मीद से ज्यादा सस्ती हो सकती है घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत
Advertisement

महंगाई पर सरकार का ब्रेक; आपकी उम्मीद से ज्यादा सस्ती हो सकती है घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत

New Delhi: महंगाई की मार झेल रही आम जनता के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार घरेलू एलपीजी सिलेंडरों की कीमत में बड़ी राहत दे सकती है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

महंगाई पर सरकार का ब्रेक; आपकी उम्मीद से ज्यादा सस्ती हो सकती है घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत

New Delhi: 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी केंद्र सरकार जनता को घरेलू एलपीजी सिलेंडरों की कीमत में बड़ी राहत दे सकती है. सुत्रों के मुताबिक, सरकार ने गैस सिलेंडर पर 200 रुपये सब्सिडी देने को मंजूरी दे दी है यानी अब आम जनता को महंगाई से राहत मिलने वाली है.  सरकार की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, उज्जवला योजना के जरिए रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें 200 रुपये तक कम हो जाएंगी. आज यानी 29 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सदारत में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है. 

दरअसल, पीएम मोदी ने लाल किले से अपने भाषण में कहा था, "बीते एक साल से हमने महंगाई को काबू में करने के लिए भरसक कोशिश की हैं, लेकिन हम इतने पर रुकने वाले नहीं हैं. मेरा प्रयास जारी रहेगा. हमारी स्थिति दुनिया के और मुल्कों  से अच्छी है. इतने से ही सब्र नहीं कर सकते. हमें देशवासियों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए कुछ और कदम उठाने हैं और हम ऐसा करके रहेंगे."

यह भी पढ़ें: Article 35A ने छीने लोगों के मौलिक अधिकार, सुप्रीम कोर्ट की जम्मू-कश्मीर पर बड़ी टिप्पणी

पीएम मोदी ने ऐसे वक़्त में यह दावा किया था, जब जुलाई में खुदरा महंगाई की दर लगभग 7.44 फीसदी पहुंच गई थी. इसके अलावा रिजर्व बैंक ने भी वित्त वर्ष 2024 के लिए महंगाई के अनुमान को बढ़ाकर 5.4 फीसदी करने का फैसला लिया है. 

हालांकि, गैस सिलेंडर की कीमतों की बात करें तो अगस्त महीने की पहली तारीख को दिल्ली में रसोई गैस की कीमत 1103 रुपये थी. वहीं, मुंबई में गैस सिलेंडर का दाम 1102.50 रुपये, कोलकाता में 1129 रुपये है. मार्च के बाद से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं देखा गया है.

लेटेस्ट खबर पढ़ने के लिए www.zeesalaam.in पर क्लिक करें. 

Zee Salaam

Trending news