गोरखुपर में बदले गए मुस्लिम नाम वाले वार्डों के नाम; जाफरा बाजार हुआ अब आत्माराम नगर
Advertisement

गोरखुपर में बदले गए मुस्लिम नाम वाले वार्डों के नाम; जाफरा बाजार हुआ अब आत्माराम नगर

Muslim Names Wards changed in Gorakhpur: गोरखपुर नगर निगम के परिसीमन आदेश के मसौदे में बदले गए मुस्लिम वार्ड वाले इन नामों को लेकर कांग्रेस और सपा ने आपत्ति जताई है. कई वार्ड का नाम बाबा गंभीरनाथ, फिराक गोरखपुरी, महात्मा ज्योतिबा फुले, बंधु सिंह, संत झूलेलाल नगर और अन्य विश्व प्रसिद्ध लोगों के नाम पर रखा गया है.

अलामती तस्वीर

गोरखपुरः गोरखपुर नगर निगम ने एक मसौदा परिसीमन आदेश में ‘मुस्लिम लगने वाले नाम’ लगभग एक दर्जन वार्ड के नाम बदल दिए हैं. इसपर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के नेताओं ने तीखी आलोचना की है. वहीं, नगर निगम ने कहा है कि नाम बदलना परिसीमन अभ्यास का हिस्सा था, जिसके तहत गोरखपुर में वार्ड की कुल तादाद 80 हो गई, जिनमें से कई का नाम प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखा गया.

इनके नाम पर रखे जाएंगे वार्ड के नाम 
निगम ने कहा है कि अब महाराणा प्रताप, पंडित मदन मोहन मालवीय, डॉ. राजेंद्र प्रसाद, पंडित रामप्रसाद बिस्मिल, शहीद अशफाकउल्ला खान और मातृभूमि के लिए अपने जानों की कुर्बानी देने वाली महान हस्तियों के नामों से कई वार्ड जाने जाएंगे.गौरतलब है कि कुल 24 वार्ड के नाम महान लोगों के नाम पर रखे गए हैं. गोरखपुर में पहले 70 वार्ड थे, जो अब 80 हो गए हैं. 2011 की जनगणना के मुताबिक, एक वार्ड की आबादी लगभग 11000 है. 

झूलेलाल के नाम पर भी एक वार्ड का नाम रखा गया 
परिसीमन आदेश में मोहद्दीपुर का नाम सरदार भगत सिंह के नाम पर रखा गया है, क्योंकि इस वार्ड में सिख समुदाय की भी काफी आबादी है. सिंधी समुदाय के स्वामी झूलेलाल के नाम पर भी एक वार्ड का नाम रखा गया है. नौसढ़ में निषाद समुदाय की एक बड़ी आबादी है, इसलिए इसका नाम मत्स्येंद्र नगर रखा गया है. कई वार्ड का नाम बाबा गंभीरनाथ, फिराक गोरखपुरी, महात्मा ज्योतिबा फुले, बंधु सिंह, संत झूलेलाल नगर और अन्य विश्व प्रसिद्ध लोगों के नाम पर रखा गया है.

अब इलाहीबाग  हुआ बंधु सिंह नगर
मिया बाजार, मुफ्ती पुर, अलीनगर, तुर्कमानपुर, इस्माइलपुर, रसूलपुर, हुमायूंपुर उत्तरी, घोसीपुरवा, दाउदपुर, जाफरा बाजार, काजीपुर खुर्द, चक्सा हुसैन जैसे मुस्लिम नाम वाले वार्ड नामों को बदल दिया गया है. मसलन अब इलाहीबाग को बंधु सिंह नगर, इस्माइलपुर को साहबगंज और जाफरा बाजार को आत्माराम नगर के नाम से जाना जाएगा. गोरखपुर के महापौर सीताराम जायसवाल ने कहा कि नए नाम गर्व की भावना पैदा करते हैं. महापौर ने कहा कि शहीद अशफाकउल्लाह खान, शिव सिंह छेत्री हमारे लिए सम्मान के प्रतीक हैं, बाबा गंभीर नाथ, बाबा राघवदास, डॉ. राजेंद्र प्रसाद, मदन मोहन मालवीय ने हमें संस्कृति और आध्यात्मिकता की विरासत दी और वार्ड का नाम ऐसे लोगों के नाम पर रखा गया है.

सपा और कांग्रेस ने किया विरोध 
समाजवादी पार्टी के नेता और इस्माइलपुर क्षेत्र के नगरसेवक शहाब अंसारी ने कहा कि पार्टी इतवार को इस संबंध में बैठक करेगी और सोमवार को एक प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी से मुलाकात कर नाम बदलने पर ऐतराज जताएगी. कांग्रेस नेता तलत अजीज ने नाम बदलने की कवायद को पैसे की बर्बादी करार दिया है. उन्‍होंने कहा कि मैं यह समझने में नाकाम हूं कि सरकार इससे क्या हासिल करेगी ? गोरखपुर नगर निगम ने परिसीमन पर एक सप्ताह के भीतर आपत्तियां आमंत्रित की गई हैं.

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news