G20 Summit 2023: जी20 समिट के मद्देनजर कैसे हैं सिक्योरिटी के इंतजाम? जानकर होगी हैरानी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1860767

G20 Summit 2023: जी20 समिट के मद्देनजर कैसे हैं सिक्योरिटी के इंतजाम? जानकर होगी हैरानी

G20 Summit 2023: जी20 समिट के मद्देनजर दिल्ली में भारी सिक्योरिटी तैनात की गई है. भारतीय कमांडोज के साथ-साथ दूसरे देशों की एजेंसियां भी मुस्तैद हैं.

G20 Summit 2023: जी20 समिट के मद्देनजर कैसे हैं सिक्योरिटी के इंतजाम? जानकर होगी हैरानी

G20 Summit 2023: इस बार 18वीं जी20 समिट की मेजबानी भारत कर रहा है. अलग-अलग देशों के मेहमान भारत पहुंचने लगे हैं. दुनिया के 20 ताकतवर मुल्क के नेता 8-10 तारीख के बीच बैठके करेंगे. इसके मद्देनजर दिल्ली में सिक्योरिटी के खास इंतेजामात किए गए हैं. पूरी दिल्ली अलर्ट मोड पर है और 50 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है.

जी20 समिट के मद्देनजर कैसे हैं इंतजाम?

जी20 समिट की वजह से दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ-साथ पैरामिलिट्री फोर्स, एनएसजी और सीआरपीएफ के कमांडोज़ को तैनात किया गया है. अलग-अलग ईमारतों में एंटी एयरक्राफ्ट गन्स तैनात की गई हैं. इसके साथ ही 40 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. जिनमें फेस रिकॉग्निशन का फीचर है. यह मीटिंग प्रगति मैदान के भारत मंडपन में होगी. जिसकी वजह से वहां खोजी कुत्तों और कमांडोज़ को तैनात किया गया है.

हथियारों का गोदाम

23 फाइव स्टार होटलों पर कड़ी नजर रखी जा रही है और वहां से किसी भी विमान को गुजरने की इजाजत नहीं है. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक किसी भी इमरजेंसी कंडीशन से निपटने के लिए होटल में हथियारों का गोदाम बनाया है, ताकि जवानों को हथियारों की कमी न पड़े. प्रगति मैदान से लेकर प्रधानमंत्री के आवास तक कोई भी प्लेन ऊपर से गुजरने की इजाजत नहीं हैं.

इंटरनेशनल एजेंसियां भी मुस्तैद

जिन होटलों में वीवीआईपी मेहमानों को ठहराया गया है, उसके बाहर कमाडोंज को तैनात किया गया है और कोई भी इमरजेंसी कंडीशन आने पर मेहमानों को निकालने के लिए चॉपर का इंतेजाम किया हुआ है. भारतीय एजेंसियों के अलावा जी20 समिट में दूसरे देशों की सिक्योरिटी एजेंसियां जैसे एमआई6, केजीबी, सीआईए और मोसाद भी मुस्तैद हैं.

8 सितंबर को पहुंच रहे हैं दिल्ली

बाइडन 8 सितंबर को दिल्ली पहुंच रहे हैं, ऐसे में उनकी सिक्योरिटी के खास इंतेजामात किए गए हैं. बाइडन के दिल्ली पहुंचने से पहले उनकी The Beast कार दिल्ली पहुंचेगी. करीब 50 कारों का काफिला होगा, जिसमें 2 बीस्ट कार होंगी.

fallback

Trending news