Electoral Bond Detail: कौन है Santiago Martin, जिसने की है सबसे ज्यादा फंडिंग?
Advertisement

Electoral Bond Detail: कौन है Santiago Martin, जिसने की है सबसे ज्यादा फंडिंग?

Electoral Bond Detail: इलेक्शन कमीशन ने इलेक्टोरल बॉन्ड की डिटेल पब्लिक कर दी है. जिसके मुताबिक Santiago Martin नाम के शख्स ने सबसे ज्यादा फंडिंग की है, आखिर यह शख्स कौन है. जानिए डिटेल

Electoral Bond Detail: कौन है  Santiago Martin, जिसने की है सबसे ज्यादा फंडिंग?

Electoral Bond Detail: सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद भारतीय स्टेट बैंक ने चुनाव आयोग को इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा दिया, जिसके बाद चुनाव आयोग ने गुरुवार को राजनीतिक चंदा देने के लिए चुनावी बांड खरीदने वाली संस्थाओं की लिस्ट पब्लिक कर दी है. इस लिस्ट में सबसे ज्यादा दान फ़्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी के जरिए की गई थी. यह कंपनियां सैंटियागो मार्टिन के जरिए चलाई जाती हैं. जिसे आमतौर पर "लॉटरी किंग" के तौर पर भी जाना जाता है.

कौन है सबसे ज्यादा फंडिंग करने वाला सैंटियागो मार्टिन?

सैंटियागो मार्टिन की चैरिटेबल ट्रस्ट वेबसाइट वेबसाइट के मुताबिक मार्टिन ने अपना करियर म्यांमार के यांगून में एक मजदूर के तौर पर शुरू किया था. 1988 में, वह भारत लौट आए और तमिलनाडु में लॉटरी का काम शुरू किया. बाद में उन्होंने पूर्वोत्तर में जाने से पहले कर्नाटक और केरल में कारोबार का विस्तार किया. नॉर्थईस्ट में, उन्होंने सरकारी लॉटरी योजनाओं को संभालकर अपना व्यवसाय शुरू किया. बाद में उन्होंने भूटान और नेपाल में संस्थाएं शुरू करके अपने बिजनेस को विदेशों में फैलाया.

बिजनेस को किया एक्सपैंड

मार्टिन ने दूसरी फील्ड में भी अपनी किसमत आज़माई. उन्होंने निर्माण, रियल एस्टेट, कपड़ा और आतिथ्य सहित दूसरे बिजने भी किए. वेबसाइट पर लिखा है,"वह ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ लॉटरी ट्रेड एंड अलाइड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष भी हैं - एक संगठन जो भारत में लॉटरी व्यापार के उत्थान और विश्वसनीयता को बढ़ावा देने के लिए लगा हुआ है. उनके नेतृत्व में, उनका उद्यम, फ्यूचर गेमिंग सॉल्यूशंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड सदस्य बन गया. प्रतिष्ठित विश्व लॉटरी एसोसिएशन और ऑनलाइन गेमिंग और कैसीनो और खेल सट्टेबाजी के क्षेत्र में विस्तार कर रहा है."

मार्टिन की कंपनियों ने कितना पैसा किया डोनेट?

फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने 2019 से 2024 के बीच ₹1368 करोड़ का दान दिया. प्रवर्तन निदेशालय 2019 से पीएमएलए कानून के कथित उल्लंघन के लिए कंपनी की जांच कर रहा है. एजेंसी ने मई 2023 में कोयंबटूर और चेन्नई में छापेमारी की थी.

क्या है एजेंसी का आरोप

एजेंसी ने मार्टिन और उनकी कंपनियों पर "अप्रैल 2009 से अगस्त 2010 तक पुरस्कार विजेता टिकटों के दावे को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाने के कारण" सिक्किम को ₹910 करोड़ का नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है.

Trending news