Eid Ul Fitr 2023: नज़र आया ईद का चांद, कल पूरे मुल्क में मनाया जाएगा ईद-उल-फित्र का त्योहार
Advertisement

Eid Ul Fitr 2023: नज़र आया ईद का चांद, कल पूरे मुल्क में मनाया जाएगा ईद-उल-फित्र का त्योहार

Eid Ul Fitr 2023: भारत में ईद का चांद नज़र आ गया है. पूरे देश में कल यानि 22 अप्रैल को ईद-उल-फित्र मनाई जाएगी.चांद का दीदार होने के बाद लोगों में ख़ुशी का माहौल है. सब लोग एक दूसरे को मुबारकबाद पेश कर रहे हैं.

 

Eid Ul Fitr 2023: नज़र आया ईद का चांद, कल पूरे मुल्क में मनाया जाएगा ईद-उल-फित्र का त्योहार

Eid Ul Fitr 2023: भारत में ईद का चांद नज़र आ गया है. पूरे देश में कल यानि 22 अप्रैल को ईद-उल-फित्र मनाई जाएगी. चांद का दीदार होने के बाद लोगों में ख़ुशी का माहौल है और सब एक दूसरे को मुबारकबाद पेश कर रहे हैं. दिल्ली की शाही जामा मस्जिद से सनीचर के रोज़ ईद मनाने का ऐलान किया गया. इमाम सैयद अहमद बुख़ारी ने एक बयान में ऐलान किया कि "21 अप्रैल 2023 शुक्रवार के रोज़ माहे शव्वाल का चांद नज़र आ गया है, लिहाज़ ईद उल फित्र का त्योहार शनिवार 22 अप्रैल को मनाया जाएगा.

 

वहीं दूसरी ओर लखनऊ में मरकज़ी चांद कमेटी ने ईद के चांद देखने की तस्दीक़ की. शुक्रवार को ईद का चांद नज़र आ गया. इस्लामिक सेंटर ऑफ़ इंडिया के चैयरमैन मौलाना ख़ालिद रशीद फरंगी महली ने इसका ऐलान किया. लखऊ में ईदगाह में ईद की नमाज़ सुबह 10 बजे अदा की जाएगी. असम में हिलाल कमेटी द्वारा चांद नज़र आने की तस्दीक़ की. शनिवार को ईद की नमाज़ पूरे में अदा की जाएगी. केंद्रीय हिलाल कमेटी के वाइस प्रेसिडेंट मुफ्ती जहीरूद्दीन अहमद ने बताया कि 22 अप्रैल को ईद उल फितर की नमाज पूरे आसाम में अदा की जाएगी. इस मौक़े पर उन्होंने तमाम देशवासी को ईद की मुबारकबाद पेश की. शाम को चांद के दीदार के साथ ही बाज़ारों में रौनक़ बढ़ गई और लोग ईद की ख़रीदारी में मसरूफ़ हो गए.

सऊदी अरब समेत खाड़ी देशों में आज यानी शुक्रवार को ईद का त्योहार मनाया जा रहा है. रमज़ान के 29 रोज़ों के बाद गुरुवार को माहे शव्वाल का चांद नज़र आया, जिसके बाद शुक्रवार को ईद मनाई जा रही है. सोशल मीडिया पर लोग तरह-तरह की तस्वीरें शेयर कर रहे हैं. इसके अलावा सऊदी अरब की तमाम मस्जिदों और ईदगाहों में ईद की नमाज़ अदा की गई. सऊदी अरब की 2 सबसे बड़ी मस्जिदें मस्जिद अल हरम (Masjid Al Haram) और मस्जिद ए नबवी (Masjid E Nabvi) की तस्वीरें हैरान कर रही हैं, क्योंकि वहां लाखों की तादाद में लोग मौजूद रहे. मस्जिद अल हरम की तस्वीरें सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रही हैं.

Watch Live TV

Trending news