ED Fresh Allegation: ईडी ने आप के खिलाफ अब लगाए नए आरोप, जल बोर्ड से जुड़ा है मामला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2186620

ED Fresh Allegation: ईडी ने आप के खिलाफ अब लगाए नए आरोप, जल बोर्ड से जुड़ा है मामला

ED Fresh Allegation: ईडी ने आम आदमी पार्टी पर अब नए आरोप लगाए हैं. ये मामला सीबीआई के जरिए दर्ज की गई एफआईआर के बाद उजागर हुआ है. ईडी का आरोप है कि घोटाले का पैसा चुनावी फंड के तौर पर भेजा गया था.

ED Fresh Allegation: ईडी ने आप के खिलाफ अब लगाए नए आरोप, जल बोर्ड से जुड़ा है मामला

ED Fresh Allegation: प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को संकटग्रस्त आम आदमी पार्टी (आप) के खिलाफ भ्रष्टाचार के नए आरोप लगाए और दावा किया कि दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) घोटाले से रिश्वत का पैसा भी चुनावी फंड के तौर पर पार्टी में भेजा गया था. ईडी ने आरोप लगाया कि दिल्ली जल बोर्ड के पूर्व मुख्य अभियंता जगदीश कुमार अरोड़ा ने विभाग और आप में अपने सहयोगियों को चुनावी फंड के तौर पर 2 करोड़ रुपये की रिश्व "हस्तांतरित" की थी.

ईडी ने लगाए गंभीर आरोप

प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि उसने जगदीश कुमार अरोड़ा, उनकी पत्नी अलका अरोड़ा, अनिल कुमार अग्रवाल (इंटीग्रल स्क्रू इंडस्ट्रीज के मालिक, एक उपठेकेदार) और एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (डीजेबी के ठेकेदार) की 8.8 करोड़ रुपये की संपत्ति अस्थायी रूप से कुर्क की है. जांच एजेंसी ने कहा कि ये सभी संपत्तियां दिल्ली में स्थित थीं. 

सीबीआई की एफआईआर के बाद उपजा मामला

ताजा मनी-लॉन्ड्रिंग मामला सीबीआई के जरिए दर्ज की गई एक एफआईआर से उपजा है, जिसमें दिल्ली जल बोर्ड के भीतर भ्रष्टाचार और रिश्वतखोरी से जुड़े अपराधों को उजागर किया गया है. प्रवर्तन निदेशालय के अनुसार, डीजेबी के मुख्य अभियंता के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, जगदीश कुमार अरोड़ा ने तकनीकी पात्रता मानदंडों को पूरा करने में विफल रहने के बावजूद, 38 करोड़ रुपये की "बढ़ी हुई लागत" पर एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को फ्लो मीटर का ठेका दिया गया था.

जांच एजेंसी ने आरोप लगाया, "डीजेबी को प्राप्त 24 करोड़ रुपये के भुगतान में से केवल 14 करोड़ रुपये कॉन्ट्रैक्ट वर्क पर खर्च किए गए और बाकि राशि रिश्वत के लिए खर्च कर दी गई." इसमें कहा गया है, "जगदीश कुमार अरोड़ा को 3.19 करोड़ रुपये की रिश्वत मिली, जिसमें से उन्होंने 2 करोड़ रुपये दिल्ली जल बोर्ड के अन्य अधिकारियों और आम आदमी पार्टी को चुनावी फंड के रूप में हस्तांतरित कर दिए."

बता दें, जांच एजेंसी के ताजे दावे दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल को अब खत्म हो चुकी दिल्ली शराब नीति मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार करने के कुछ दिनों बाद आए हैं. गिरफ्तार होने वाले भारत के पहले मौजूदा मुख्यमंत्री केजरीवाल इस समय एशिया की सबसे बड़ी जेल तिहाड़ में बंद हैं. वह 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में रहेंगे.

Trending news