Nepal Earthquake: सुबह-सुबह हिली नेपाल की धरती, 4.5 रही भूकंप की तीव्रता
Advertisement

Nepal Earthquake: सुबह-सुबह हिली नेपाल की धरती, 4.5 रही भूकंप की तीव्रता

Nepal Earthquake: नेपाल में आज सुबह-सुबह एक बार फिर भूकंप आया. रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 रही. इस भूकंप में किसी के हतहत होने की खबर नहीं है.

Nepal Earthquake: सुबह-सुबह हिली नेपाल की धरती, 4.5 रही भूकंप की तीव्रता

Nepal Earthquake: नेपाल में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के झटके बुधवार को सुबह नेपाल के मकवानपुर जिले के चिल्लांग में महसूस किए गए. नेपाल भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 4.5 थी. भूकंप की वजह से किसी बड़े नुकसान की जानकारी नहीं है. नेपाल में इसी महीने 3 तारीख को 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था. इसमें बड़ी तबाही हुई थी.

भूकंप से 157 लोगों की गई जान
नेपाल में 3 नवंबर को आए भूकंप की तीव्रता 6.4 थी. इसमें जान-माल का काफी नुकसान हुआ था. उस दौरान भूकंप की वजह से 157 लोग मारे गए थे. भूकंप की वजह से हजारों लोग घायल हुए थे और बेघर हो गए थे. 

भारत ने भेजी मदद
भूकंप के झटके की वजह से नेपाल में 8 हजार घर बर्बाद हो गए थे. इसके बाद भारत ने पड़ोसी देश होने के नाते यहां मदद भेजी थी. भारत ने नेपाल को मेडिकल उपकरण, राहत सामग्री समेत कई चीजें भेजी थीं.

भारत के लिए पड़ोसी पहले
मदद भेजने के सिलसिले में भारत ने 20 नवंबर को चौथी किश्त भेजी है. इसके बाद भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि "यह रिएक्शन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पड़ोसी पहले नीति के तहत है. ये संकट के वक्त अपने पड़ोसी देशों का सपोर्ट करने की भारत की प्रतिबद्धता को दिखाती है."

नेपाल में 2015 में आया भूकंप
ख्याल रहे कि नेपाल में साल 2015 में भी भयानक भूकंप आया था. इस दौरान यहां 8 हजार लोग मारे गए थे. उस वक्त भूकंप की तीव्रता 7.8 और 8.1 थी. यह भूकंप अप्रैल 2015 में आया था. इस भूकंप में यहां के मंदिर भी बुरी तरह प्रभावित हुए थे.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news