कौन हैं मध्य प्रदेश के नए CM मोहन यादव, जिन्होंने 20 सालों के CM शिवराज को किया आउट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2005641

कौन हैं मध्य प्रदेश के नए CM मोहन यादव, जिन्होंने 20 सालों के CM शिवराज को किया आउट

Madhya Pradesh New CM: भारतीय जनता पार्टी ने आज मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद की घोषणा करके सभी को हैरान कर दिया है. मध्य प्रदेश को आज अपना नया मुख्यमंत्री मिल गया है, और वे और कोई नही शिवराज सिंह चौहान सरकार में शिक्षा मंत्री रहे मोहन यादव हैं.

कौन हैं मध्य प्रदेश के नए CM मोहन यादव, जिन्होंने 20 सालों के CM शिवराज को किया आउट

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बेहद शानदार जीत हासिल करने के बाद भारतीय जनता पार्टी पर सबसे बड़ा और सबसे मुख्य सवाल यह था की अब इन राज्यों की बागडोर किसके हाथ में सौंपी जाएगी और कौन होगा नया मुख्यमंत्री. इतने दिन के इंतजार और सोच विचार के बाद अब एक एक करके भाजपा अपने पत्ते खोल रही है, और मुख्यमंत्री की घोषणा कर रही है.
 छत्तीसगढ़ में मुख्य मंत्री की घोषणा के बाद आज यानि सोमवार 11 दिसंबर को मध्य प्रदेश में सीएम के नाम के चयन के लिए बीजेपी की विधायक दल की बैठक बुलाई गयी जहां, बेहद गहरे सोच विचार के बाद बीजेपी विधायकों ने मोहन यादव को मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री का ताज पहनाने का मन बना लिया है. आपको बता दें शिवराज सिंह चौहान की सरकार में शिक्षा मंत्री रहे मोहन यादव उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं, और लगातार तीसरी बार विधायक के रूप में चुनाव जीता है.

क्या है उनका अब तक का सियासी करियर?
मोहन यादव का राजनीतिक करियर 2013 में विधायक के रूप में उनके पहले चुनाव के साथ शुरू हुआ, और वह 2018 के मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव में फिर से चुने गए. राज्य के राजनीतिक परिदृश्य में यादव का प्रभाव तब और मजबूत हो गया, जब उन्होंने 2 जुलाई, 2020 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. 25 मार्च 1965 को मध्य प्रदेश के उज्जैन में जन्मे मोहन यादव कई सालों से बीजेपी से जुड़े हुए हैं. अपने राजनीतिक प्रयासों के अलावा. उन्हें एक व्यवसायी के रूप में भी जाना जाता है. हाल ही में हुए 2023 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में, मोहन यादव ने कांग्रेस उम्मीदवार चेतन प्रेमनारायण यादव के खिलाफ 12,941 वोटों के अंतर से जीत हासिल करते हुए, उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र में अपनी सीट का सफलतापूर्वक जीत ली. इस जीत ने विधायक के रूप में उनका लगातार तीसरा कार्यकाल चिह्नित किया, जिसमें उन्हें 95,699 वोट मिले. उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र, जो मालवा उत्तर क्षेत्र का हिस्सा है और उज्जैन लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है, 2003 से भाजपा के लिए एक गढ़ रहा है. बीएससी, एलएलबी, एमए, एमबीए और पीएचडी समेत मोहन यादव के पास  कई शैक्षणिक डिग्रियां हैं.

शिवराज सिंह चौहान ने दिया आशीर्वाद
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोशल मीडिया साईट x पर मोहन यादव को बधाई दी और विश्वास जताया कि वह मध्य प्रदेश को प्रगति और विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे. उन्होंने लिखा कि “भाजपा विधायक दल की बैठक में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में मनोनीत होने पर मेहनती साथी मोहन यादवजी को हार्दिक बधाई. मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में आप मध्य प्रदेश को प्रगति और विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे और जन कल्याण के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित करेंगे.इस नई ज़िम्मेदारी के लिए बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएँ! आपको बता दें की विधायक दल की बैठक में जब डॉ.मोहन यादव के नाम का एलान हुआ तो वह मंच पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पांव छूते नज़र आये  और शिवराज सिंह ने भी उनके सिर पर हाथ रखकर उन्हें आशीर्वाद दिया

Trending news